बालों के झड़ने के कारण एवं बालों का झड़ना कैसे रोकें?

घने एव लंबे बाल हमारी खूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं, बालों के झड़ने के कारण एवं बालों का झड़ना कैसे रोकें? ऐसे में यदि आप को, भी बालों से जुड़ी कोई समस्या है, बालों के झड़ने का मुख्य कारण क्या हैं? बालों का झड़ना कैसे रोकें? तो इसे ठीक करना बेहद जरूरी हो जाता है। क्योंकि यह हमारी खूबसूरती का एक अहम हिस्सा हैं, इसलिए बालों के झड़ने की समस्या को नजर-अंदाज नही किया जा सकता, और इस समस्या को ठीक करना बेहद जरूरी है। हम जानेंगे कि बालों से सम्बंधित सभी समस्याओं को भोजन के जरिये खाये जाने पर कैसे ठीक किया जा सकता हैं।

Causes of hair fall and how to stop hair fall?
(how to stop hair fall?)

 

बालों के झड़ने के कारण एवं बालों का झड़ना कैसे रोकें? (Causes of hair fall and how to stop hair fall?)

हमारे मजबूत बाल- (Our strong hair)

बालों की मजबूती, बालों का घना होना, लम्बाई आदि सब बालों की जड़ों से ही आता हैं, ऐसे में बालों की जड़ो तक वही सबसे पहले पहुचता है जो या तो हम बालों की जड़ों में ही लगा लेते है, या फिर हम भोजन के जरिये बालो की जडो तक पहुंच जाता है। ऐसे में इन दोनों का ही सही होना बेहद जरूरी होता हैं, जो भी हम खाते है, वह पाचन तंत्र के जरिये, छोटी आंत में, छोटी आंत से रक्त में होते हुए बालों की जड़ो तक पहुच जाता है।

बालों के झड़ने के कारण एवं बालों का झड़ना कैसे रोकें? (Causes of hair fall and how to stop hair fall?)

हमारे द्वारा खाई जाने वाली चीजों का असर हमारे बाल, त्वचा, एव पूरे शरीर पर अच्छा या बुरा असर होता हैं। कुछ लोगों में बालों का झड़ना, सफेद होना जैसी समस्या का होना जेनेटिक हो सकता है या, किसी दवाई का साइड इफेक्ट भी हो सकता है। लेकिन ज्यादातर लोगों में बालों का झड़ना या सफेद होना, शरीर मे पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है, ओर अगर बालों में समस्या शरीर मे हो रहे पोषक तत्वों की कमी से हो रहे हो, तो उसे ठीक तब तक नही किया जा सकता जब तक कि खान पान में बदलाव नही किया जाए।

  • प्रोटीन- (Protein) 

    प्रोटीन हमारे शरीर मे मसल्स रिपेयर, हड्डी, त्वचा और बालों के लिए बहुत जरूरी होता है, यह हमारे शरीर मे बिल्ड़िंग बनाने, नए टिसू को बनाने और डेमेज हुए टिसू को रिपेयर करता है। हमारे बाल भी 80% केरोटीन नामक प्रोटीन से बने होते है। इसकी कमी से बाल का झड़ना, पतले होना, डैंड्रफ जैसी समस्या होने लगती हैं। बालो के घने एवं मजबूत, लंबाई बढ़ाने के लिए, प्रोटीन का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में आप यदि मांसाहारी है, तो अंडे की सफेदी, मछली, मांस, चिकन ब्रेष्ट ले सकते है। एव वेजिटेरियन है, तो दूध, पनीर, दाल, चना, सोयाबीन जैसी प्रोटीन वाली सब्जियों को अपने खाने में शामिल करना चाहिए। ऐसे में आप दैनिक खान पान में ही ऊपर बताई गई चीजों का इस्तेमाल कर सकते है। या फिर प्रोटीन सप्लीमेंट का भी इस्तेमाल कर सकते है।

  • बायोटिन- (Biotin) बायोटिन हमारे द्वारा खाये गए खाने से शरीर को उर्जा प्रदान करता है, साथ ही यह बाल नाखून ओर त्वचा की अच्छी सहत के लिए जरूरी होता हैं। दोस्तो ज्यादातर लोगों में बायोटिन की कमी नही होती है, क्योंकि यह बहुत कम मात्रा में शरीर को चाहिए होता है, जो कि हमारे द्वारा खाये गए खाने से ही आसनी से शरीर को मिल जाता है। बायोटिन के लिए आप दूध, दही, अंडा, गाजर, अखरोट, बादाम, केला, टमाटर आदि से आसानी से प्राप्त किया जा सकता हैं। लेकिन आज कल बायोटिन नाम के सप्लीमेंट भी मार्केट में बालों के स्वास्थ के लिए बेचे जा रहे हैइसलिए मार्केट से मेडिसिन के रूप में बायोटिन सप्लीमेंट का इस्तेमाल बिना डॉ. से पूछताछ के सेवन नही करना चाहिए। क्योंकि एक कॉप्सुल में लगभग 10000mcg होता है, जो लगभग हमारे शरीर के हिसाब से 33 गुना ज्यादा है, इसलिए यदि आप के शरीर मे बायोटिन की कमी नही है, या बिल्कुल कम है, तो ऐसे में यह सप्लीमेंट लाभ की जगह नुकसान पहुंचा सकते है।
  • आयरन- (Iron)

    आयरन हीमोग्लोबिन का एक जरूरी हिस्सा है जो शरीर मे रक्त को प्रोटेस्ट करता है, एव हमारे फेफड़ो को ऑक्सीजन व बालो की जड़ों तक आक्सीज पहुंचाने का काम करता है, यही वजह है कि महिलाओं में पीरियड्स के समय रक्त निकलने से शरीर मे आयरन की कमी हो जाती है, जिससे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। शरीर मे आयरन की कमी होने से रक्त प्रवाह धीमा हो जाता है जिससे कि बालों की जड़ों तक रक्त एव आक्सीजन का नही पहुँच पाना, जिससे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते है। आयरन के लिए पालक, तरबूज, टमाटर, ब्रोकली, मटर, शलजम, मछली, मांस, अंडा आदि अपने खाने में जरूर शामिल करें ओर सेवन करें।

  • विटामिन सी- (Vitamin C)

    यह शरीर मे कोलोजन की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है, जिससे बालो की त्वचा एव बालों की जड़े मजबूत बनती हैं ओर शरीर मे विटामिन c की कमी होने से आयरन भी कम होने लगता है जिससे कि शरीर की पाचन शक्ति कम होने लगती है, जिससे शरीर आयरन की पूर्ति के साथ साथ विटामिन सी की पूर्ति करना भी बेहद जरूरी होता है। विटामिन सी के लिए आँवला, निम्बू, सन्तरा, अमरूद, कीवी, शिमला मिर्च के सेवन से इसकी कमी को आसानी से पूरा किया जस सकता हैं।

  • Omega-3 

    Omega-3 फैटी एसिड एक तरह का अनसेतुरेटेड फैट होता है, जिसकी ज्यादातर लोगों में कमी पाई जाती है, यह हमारे बाल, दिल, दिमाग, ओर त्वचा के लिए बेहद जरूरी होता हैं। यह त्वचा को सूखने से बचाता है, ओर सर में खुजली, डैंड्रफ, से प्रोटेक्ट करने में मदद करता है, ओर एतना ही नही इसमें एंटी इंफ्लेमेंशन होने की वजह से यह शरीर मे बड़ी गर्मी को भी कम करने में काफी मदद करता है।

  1. अलसी (Flax seed)
  2. सब्जा (Basil seed)
  3. चिया (chiya seed)
  4. अखरोट (Akhrot) 

को अपने खाने में जरूर शामिल करना चाहिए।

  • सिलेनियम- (Selenium)

    सिलेनियम एक तरीके का माइक्रो न्यूट्रीयन्स होता है जो कि पॉवरफूल एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जिससे कि शरीर में होने वाले थायरायड ग्लेंड को बेलेंस करने में बेहद जरूरी होता है आप को पता ही होगा कि थायरॉयड ग्रंथि के अनबैलेंस होने की वजह से बभी हमारे बाल झड़ने लगते है। सिलेनियम बालो को मज़बूती प्रदान करने के साथ साथ बालो को सफेद होने से भी बचाता है। अंडा, पालक, मुंगफली के दाने, चिकन ब्रेस्ट आदि सिलेनियम का अच्छा स्रोत है।

  • विटामिन बी-12 (Vitamin B12)

    विटामिन B12 बालों के गहरे रंग के लिए जाना जाता है, इसलिए शरीर मे इसकी कमी होने से समय से पहले ही बाल सफेद होने लगते है। साथ ही विटामिन B12 लाल रक्त कणिकाओं के लिए काफी मदद करता है, इसलिए यह बालों को मजबूती, एवं नए बालो के उगने में भी मददगार होता है। दूध, मछली, अंडा आदि में विटामिन B12 पाया जाता है।

  • विटामिन डी- (Vitamin D)

    अक्सर लोगों में विटामिन D की कमी पाई जाती है, यह नए बालो के ग्रोथ में काफी मददगार होता है, इसकी कमी जो लोग धूप में नही जाते या अधिकांश ऑफिस में समय बिताते हे, उनमें पाई जाती है। दूध, मांस ,मछली, अंडा, पनीर आदि खाने में सेवन करना चाहिए।

  • फोलिक एसिड विटामिन बी-9 (Folic Acid Vitamin B9)

    फोलिक एसिड खासकर सेल्स के ग्रोथ में मदद करता है, बालों के साथ नाखून, त्वचा दाँत के लिए जरूरी होता है।लेकिन फोलिक एसिड हमे दाल, पपीता, हरि सब्जी, ब्रोकली, चुकंदर में काफी मात्रा में पाया जाता हैं।

  • विटामिन- ए (Vitamin A)

    विटामिन ए हमारे सभी तरह के रक्त सेल्स को बनने में काफी मदद करता है, ओर साथ ही यह हमारे सिर की त्वचा को भी स्वस्थ रखता है। यह हमें गाजर, बैंगन, आलू, पालक से भरपूर मात्रा में मिलता है, हमे खाने में ऐसे शामिल करना चाहिए।

  • जिंक- (Zinc)

    एक ऐसा हार्मोन होता है, जो बालों की ग्रोथ के साथ साथ बालो को मजबूत बनाता है, जिंक व्यक्ति में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को DHT में बदलने से भी रोकता हैं। आप को पता ही होगा की DHT के बढ़ने से भी बालो का झड़ना शुरू हो जाता है। काजू, कददू के बीज, मसूर दाल, दही, को खाने में शामिल करना चाहिए। साथ ही यदि आप के चेहरे पर पिंपल्स भी है, तो आप जिंक सप्लीमेंट को डॉ. से कन्सल्ट कर के भी इस्तेमाल कर सकते है।

  • विटामिन ई (Vitamin E)

    विटामिन E सर की ऊपरी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, साथ ही यह अच्छा एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से शरीर मे बनने वाले जहरीले पदार्थ को शरीर से बाहर करने में भी काफी मदद करता है। बादाम, पालक, आलू, अखरोट, शिमला मिर्च में विटामिन E भरपूर मात्रा में होता है।

  • शरीर मे पानी की कमी होना। (Lack of water in the body) 

    ज्यादातर लोग पानी के पीने का ध्यान ही नही रखते है, इसलिए शरीर का फंक्शन ही बिगड़ जाता है, दिन में कम से कम 4-5 लीटर पानी पीना चाहिए। एव ऐसे फ़ल जिनमे पानी की मात्रा अधिक होती है, सेवन करना चाहिए, जैसे खीरा, संतरा, गाजर, तरबूज, बेरी को अपने खाने में शामिल करना चाहिए। एवं ज्यादातर बाहरी बनी हुई चीजें, अधिक तेज तेल मसले, चीनी से बने हुए खाने का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए, ये सब हमारे पाचन तंत्र को खराब करते है, साथ ही यह पाचन प्रक्रिया को भी खराब कर देते है। जहां तक हो सके बाहर के खाने का परहेज करना चाहिए।


Leave a Comment

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)