वजन तेजी से कम करने के 10 आसान टिप्स | 10 Easy Tips to Lose Weight Fast

वजन तेजी से कम करने के 10 आसान टिप्स- (10 Easy Tips to Lose Weight Fast)

  1. परहेज़ करें,
  2. अपने फल और सब्जियों खाने के लिए इकट्ठा,
  3. भोजन की मात्रा की जांच करें,
  4. भोजन छोड़ें नहीं,
  5. ताजा फल और सब्जियां आदर्श हैं,
  6. अपने भोजन के सेवन को बहुत सीमित न करें,
  7. हमेशा एक खाद्य  नोटिस पर आपके द्वारा पढ़ी गई सभी बातों पर विश्वास न करें,
  8. अधिक पानी का सेवन करें,
  9. यदि संभव हो, तो एक खाद्य नोटिस रखें,
  10. व्यायाम अवश्य करें,

वजन कम करने के आसान टिप्स- (Easy Tips to Lose Weight Fast)

भोजन अधिक मात्रा में करने से पहले या आहार में कूदने से पहले, आपको अपना आदर्श वजन निर्धारित करना चाहिए। यह आपकी वजन घटाने की यात्रा पर आपका मार्गदर्शक होगा। “तेजी” से वजन घटाने का मतलब यह नहीं है कि आप रात भर में अपना वजन कम कर लेंगे, आपको वजन की वांछित मात्रा को कम करने में वर्षों लग सकते हैं। आप कितनी तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप अपने आहार पर कितना केंद्रित हैं। आप के लिए वजन कम करने में मदद करने के लिए यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं,  जो वजन कम करने में आपका सहयोग कर सकते हैं,

10 Easy Tips to Lose Weight Fast 
(10 Easy Tips to Lose Weight Fast)

वजन तेजी से कम करने के 10 आसान टिप्स- (10 Easy tips to Lose Weight Fast)

  1. परहेज़ करें- आपको पता होना चाहिए कि आपको एक दिन में कितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है।  यदि आप गतिहीन हैं, तो अपने वजन (पाउंड में) को पंद्रह से गुणा करें। यदि आप मध्यम रूप से सक्रिय हैं, तो अपना वजन सत्रह गुणा करें; यदि आप सक्रिय हैं, तो अपने वजन को बीस से गुणा करें। इससे आपको प्रति दिन औसत कैलोरी की आवश्यकता होगी।  
  2. अपने फल और सब्जियों खाने के लिए इकट्ठा- आपको प्रति दिन कम से कम पांच सर्विंग्स की आवश्यकता होती है – ऐसा करने से आप स्वस्थ शरीर के लिए सही रास्ते पर आ जाएंगे, क्योंकि फलों और सब्जियों में लाभकारी फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। वे आपके पेट को तेजी से भरते हैं, ताकि आप ज्यादा पेट भर खाएं और अधिक कैलोरी ले सकें।  
  3. भोजन की मात्रा की जांच करें- आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा की जांच करें।  उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से बचें और छोटे भागों में भोजन खाएं। एक सहायक टिप आपके भोजन को धीरे-धीरे चबाना है क्योंकि इससे आपके शरीर पर पाचन आसान हो जाता है और आपको पेट भरने की संभावना भी कम होगी।  
  4. भोजन छोड़ें नहीं- जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह खुद को भूखा करने के लिए लुभावना हो सकता है, लेकिन अक्सर कम मात्रा में भोजन खाने से आप पूरे दिन स्वस्थ, संतुलित कैलोरी का सेवन बनाये रख सकते हैं। यदि आप अक्सर भोजन नहीं करते हैं, तो भी आपके रक्त शर्करा के स्तर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। आप तीन भोजन के मानक आवंटन को पाँच या छह छोटे भोजन में भी विभाजित कर सकते हैं। 
  5. ताजा फल और सब्जियां आदर्श हैं- डिब्बाबंद और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में उच्च सोडियम और वसा की मात्रा होती है। यदि आप प्राकृतिक रूप से ताजा खाद्य पदार्थ खाते हैं तो आपका वजन कम होने की संभावना अधिक हो सकती है।  
  6. अपने भोजन के सेवन को बहुत सीमित न करें- आगे बढ़ो और अपने आप को लिप्त, अपना पसंदीदा इलाज खाएं।  कभी-कभार पार्टी में बर्थडे केक का टुकड़ा होना ठीक है। बस मॉडरेशन में खाना सुनिश्चित करें, और उन विशेष डेसर्ट का उपयोग पुरस्कार के रूप में करें, दुश्मनों के बजाय अपने वजन घटाने के अनुभव के लिए।  
  7. हमेशा एक खाद्य नोटिस पर आपके द्वारा पढ़ी गई सभी बातों पर विश्वास न करें- “वसा मुक्त” जरूरी कम कैलोरी का मतलब नहीं है।  एक ही ज्ञान उन खाद्य पदार्थों के लिए जाता है जो “कम चीनी” या “कम कार्ब्स” पर गर्व करते हैं। पोषण लेबल पर नज़र कर आप कैलोरी की गिनती पाएंगे। 
  8. अधिक पानी का सेवन करें- रस और शर्करा युक्त पेय पदार्थों की संख्या को सीमित करने की कोशिश करें। इसके बजाय, दिन में आठ गिलास पानी पिएं, यह आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को बाहर निकालता है।  
  9. यदि संभव हो, तो एक खाद्य नोटिस रखें- इससे आपको अपने कैलोरी सेवन पर नज़र रखने में मदद मिलेगी और आपके लिए आवश्यक खाद्य पदार्थों के दैनिक अनुस्मारक होंगे।  
  10. व्यायाम अवश्य करें- दिन में तीस से साठ मिनट की शारीरिक गतिविधि आपके स्वास्थ्य को सुनिश्चित करेगी और आपको अपना वजन कम करने में मदद करेगी (और इसका उल्लेख नहीं करना चाहिए, उन मांसपेशियों को मजबूत करना चाहिए) वज़न बढ़ाने वाले व्यायाम विशेष रूप से उन पेस्की कैलोरी को जलाने के बहुत अच्छे तरीके हैं। दोस्तों आप को यहाँ बताई गई टिप्स आपके वजन को कम करने में बहुत ही सहायक होंगी आप इन्हें जरूर अपनाएं एवं अपना वजन कम करके एक स्वस्थ एवं फ़िट शरीर बनाएं।

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