वजन घटाने के 10 आसान उपाय बताइए | 10 Easy Ways to Lose Weight

वजन घटाने के 10 आसान उपाय बताइए- (10 Easy Ways to Lose Weight)

  1. जितना आप उपभोग करते हैं उससे अधिक कैलोरी जलाएं।
  2. अपने बेस मेटाबोलिज्म की स्थापना करें।
  3. एक ईमानदार लॉग रखें
  4. सक्रिय रूप से वसा के अच्छे स्रोतों का चयन करें।
  5. दिन भर में कम लेकिन लगातार भोजन करें।
  6. भार प्रशिक्षण के दौरान कम नहीं जाना चाहिए।
  7. शराब से बचें।
  8. मॉडरेशन में कार्डियो करें।
  9. शेड्यूल रहने के लिए, दिनों को शेड्यूल करें।
  10. सोया से डरना नहीं चाहिए। 
 

वजन कम कैसे करें? (How to Lose Weight?)

बढ़ा हुआ वजन कई लोगों के सिर का दर्द बन चुका है। कई लोग तो ऐसे हैं जिनका ना केवल पेट थुलथुला हो गया है बल्कि चेहरे पर भी इतना फैट आ गया है कि शीशे में भी वो अपने आप को देखने में कतराने लगे हैं। ऐसे में अगर आप बढ़े वजन को लेकर रात दिन परेशान रहते हैं। आज अस्वस्थ जीवनशैली के कारण उत्पन्न बीमारियों में से सबसे बड़ी बीमारी मोटापा है। यह बीमारी पूरी दुनिया में एक महामारी बन गई है। भारत में अनेक लोग मोटापा के शिकार हैं। मोटापे के कारण शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। जब परेशानियां बढ़ने लगती हैं तो लोग मोटापा कम करने के लिए उपाय खोजने लगते हैं। कई बार उचित जानकारी नहीं हो पाने के कारण लोग अपना वजन घटा नहीं पाते हैं।
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वजन घटाने के 10 आसान उपाय बताइए- (Wajan Ghatane Ke 10 Aasan Upaay)

  • जितना आप उपभोग करते हैं उससे अधिक कैलोरी जलाएं। इसमें से स्नैप करें और विचार करें कि डाइटिंग का यह प्राथमिक पहलू अनगिनत अव्यवस्था को नष्ट करता है – और डूमर – डाइटर्स।  टैबलॉयड में “चमत्कार खाद्य पदार्थ” होने का दावा किया जा सकता है जो आपको सूअर की तरह खाने की अनुमति देगा और पाउंड पिघल जाएगा, लेकिन यह एक भार है।  

 

  • अपने बेस मेटाबोलिज्म की स्थापना करें, और एक लक्ष्य कैलोरी लक्ष्य निर्धारित करें।  इसके नीचे 500 कैलोरी।  मैंने पहले आपके चयापचय को स्थापित करने के लिए समर्पित एक लेख लिखा था, इसलिए यदि आपको एक पुनश्चर्या की आवश्यकता है, तो लेख संग्रह में इसे देखें। 

 

  • एक ईमानदार लॉग रखें।  अनुमान लगाएं कि आप हर भोजन के साथ कितनी कैलोरी लेते हैं और अपने लक्ष्य कैलोरी लक्ष्य के भीतर रहने के लिए सुनिश्चित करने के लिए कुल मिलाएं।  सुविधाजनक “गलतियाँ”, अंडर-एस्टीमेट और भूलने की बीमारी आपको अधिक खाने की अनुमति देती है, लेकिन आप डाइटिंग के पूरे बिंदु को हरा रहे हैं।

 

  • सक्रिय रूप से वसा के अच्छे स्रोतों का चयन करें। यह आपको एक बेवकूफ सलाह की तरह लग सकता है – जब आप परहेज़ करते हैं तो क्या आपको वसा नहीं चाहिए? खैर, हाँ और नहीं।  आपको कुछ वसा का सेवन करते रहना है, बस ओवरबोर्ड नहीं जाना है।  मक्खन, बेकन, पूरे दूध, नारियल और जैसे प्लेग से बचें, यह अधिक वसा से भरपूर होता हैं।  इसके बजाय, जैतून का तेल (कुंवारी) और वसायुक्त मछली का उपयोग करें। मूंगफली का मक्खन एक दिलचस्प विषय है। मैं इसे “खराब” वसा के समान श्रेणी में डालता था। यह वहां होता है, संतृप्त वसा और साथ ही धमनी-क्लॉगिंग ट्रांस फैटी एसिड की पैकिंग।  हालांकि, व्यक्तिगत अनुभव के साथ-साथ दूसरों द्वारा अत्यधिक अवैज्ञानिक गवाही के आधार पर, यह एक समय में एक मुट्ठी भर मूंगफली की तरह लगता है जब डाइटिंग अपने समग्र आहार के साथ कहर नहीं बरतते हुए ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में चमत्कार कर सकती है।  अजीब और अतार्किक? लेकिन यह सिर्फ वैसे भी काम करने के लिए होता है, इस तरह के भौंरे उड़ते हैं, हालांकि वे तकनीकी रूप से सक्षम नहीं होने चाहिए। 
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  • दिन भर में कम लेकिन लगातार भोजन करें, एक साथ अधिक भोजन ना करें। आपने इसे एक लाख बार सुना है, मुझे यकीन है, लेकिन तथ्य शेष हैं: रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए, आपको छोटे, संतुलित भोजन खाने ही होंगे।  

 

  • भार प्रशिक्षण के दौरान कम नहीं जाना चाहिए। जब आप भोजन करते हैं, तो आप ज्यादातर समय मांसपेशियों को खोने के खतरे वाले क्षेत्र में होते हैं।  इससे बचने के लिए, लोहे को पंप करते हुए, और इसके बारे में मेहनती रहें!  

 

  • शराब से बचें,  यह देखते हुए कि बार्बेक्यू-सीज़न हम पर है, यह तब कठिन हो सकता है जब आपके दोस्त बर्फ-ठंडी शराब पीकर बाहर निकलें। समाधान सरल है: केवल अन्य बॉडीबिल्डरों के साथ संबद्ध है, इसलिए आप कम से कम एक डाइट सोडा को डुबोने वाले अकेले नहीं होंगे! आप में से उन लोगों के लिए जिनके पास हास्यास्पद विचार है कि आपके जीवन को शरीर सौष्ठव के आसपास घूमना नहीं चाहिए: इसमें से बाहर निकलें।  

 

  • मॉडरेशन में कार्डियो करें,  हर दिन सीढ़ी पर 45 मिनट करना, वजन को जल्दी से प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। 2 घंटे इतने महान नहीं हैं, क्योंकि आप मांसपेशियों को खोने से शुरू करने के लिए बाध्य नहीं हैं। कब और कितना व्यक्तिगत है (और इस बात पर निर्भर करता है कि आपको पहले दिन में क्या खाना था) लेकिन 1 घंटे से अधिक कार्डियो सत्र से बचें। यदि आपको सजा की आवश्यकता है तो एक सत्र सुबह और एक शाम करें।  यह भी याद रखें कि इष्टतम वसा जलने के लिए 65% -70% हृदय गति क्षेत्र में रहें।  

 

  • शेड्यूल रहने के लिए, दिनों को शेड्यूल करें,  डाइटिंग कोई मज़ा नहीं है। कोई फर्क नहीं पड़ता है कि जब आप बाहर निकलते हैं तो आप कितने गूँगे और प्रेरित होते हैं, आपके पास ऐसे दिन होते हैं जब सब कुछ अंधकारमय होता है और दुनिया आपको पाने के लिए बाहर होती है। एक निर्धारित दिन (शनिवार को अच्छा है) पर सप्ताह में एक बार इलाज करवाना सुनिश्चित करें क्योंकि यह आपको आगे देखने के लिए कुछ देता है।  एक रसदार बर्गर वसायुक्त और कैलोरी-घने ​​होता है, लेकिन यदि आप तीन दिन पहले अतिरिक्त कार्डियो करके तैयार करते हैं तो आप सप्ताह के लिए सही लक्ष्य पर आ जाएंगे।  

 

  • सोया से डरना नहीं चाहिए,  मैं नकली-मांस उत्पादों से बचता था, लेकिन 3 साल तक शाकाहारी से शादी करने के बाद मैंने सोया, बर्गर, चिकन पैटीज़ की कोशिश की, यहां तक ​​कि असली चीज़ की तरह स्वाद लेने वाले भी। और यहाँ किकर है: सोया उत्पाद ज्यादातर प्रोटीन है!  भुना हुआ, सोया प्रोटीन वहाँ से बाहर उच्चतम गुणवत्ता नहीं है, लेकिन अगर आप एक गिलास दूध पीते हैं या इसके साथ कुछ अन्य उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन स्रोत हैं, तो आप जल्दी में समग्र गुणवत्ता को टक्कर दे सकते हैं, और यह आसान है, इसके अलावा, मध्यम मात्रा में खाने पर सोया में कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और इसमें बहुत कम वसा होती है, यह स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है लेकिन सामान्य मात्रा में सेवन करें।

 

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