वजन कम करने के 5 आसान तरीके | 5 Easy Ways to Lose Weight

अधिक मोटापा होना (Being Overweight)

वजन अधिक होना, मोटापा होना, बहुत अधिक खाना, बाहरी खाना अधिक खाना या आप अधिक व्यस्त रहते है अपने दैनिक जीवन में जिससे कि शारिरिक देखभाल ना कर पाना एवं आपका वजन बढने के यही सब कारण हो सकते हैं। शरीर के अनचाहे वजन को कम करने के लिए जिम में लंबे समय तक कसरत सत्र या स्व-पराजित सनक आहार आहार शामिल नहीं करना पड़ता है। वास्तव में, ज्यादातर लोग पाते हैं कि निरंतर जीवन शैली में बदलाव के बिना, आहार या चरम व्यायाम की अवधि के दौरान कम हो जाने वाला वजन को वापस प्राप्त कर लिया जाता है, जब गतिविधि का अभ्यास नहीं किया जाता है, या व्यायाम एवं कसरत बंद कर दी जाए तो।  

यदि आप अपना वजन कम करना एवं फ़िट रहना चाहते हैं, तो आपको जीवन शैली समायोजन में निवेश करने की आवश्यकता है। अपने आहार और व्यायाम दिनचर्या में केवल कुछ महत्वपूर्ण पैटर्न को बदलकर, आप सचमुच बहुत प्रयास के बिना अपना वजन कम कर सकते हैं। वजन कम करने के 5 आसान तरीके…

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वजन कम करने के 5 आसान तरीके- (5 Easy Ways to Lose Weight in Hindi)

1. प्रत्येक दिन 30 मिनट के लिए चलें- (Walk for 30 Minutes Every Day)

चलना न केवल एक तनाव (reducer) है, बल्कि 30 मिनट के जॉग की तुलना में वसा हानि को प्रेरित करने में भी अधिक प्रभावी है। यहाँ क्यों है: दौड़ने से आपको कैलोरी जलाने में मदद मिलती है और पैर की मांसपेशियों पर बार-बार फ्लेक्सिंग और जोर लगाने की वजह से पैर की मांसपेशियों को जल्दी से टोन किया जाता है।  हालाँकि, क्योंकि दौड़ने से हृदय की दर एरोबिक स्तर तक बढ़ जाती है, गतिविधि बंद हो जाने के बाद हृदय गति भी तेज़ी से गिरती है।  हालांकि, चलना, हृदय की दर को वसा-जलने के स्तर तक बढ़ा देता है। वसा जलने के स्तर पर की जाने वाली किसी भी गतिविधि का लंबे समय तक प्रभाव रहेगा। इस प्रकार, जब आप 30 मिनट की पैदल अवधि के दौरान अपनी मांसपेशियों को कम कर सकते हैं, तो फ्लेक्स और तनाव कर सकते हैं, हृदय की गति अधिक समय तक बनी रहेगी। 

 

2. भोजन को दो भाग में बांटकर खाएं- (Eat the Food by Dividing it Into Two Parts)

चाहे आप चीज़बर्गर खा रहे हों या फ्राइज़ की प्लेट, डिश को आधे में विभाजित करें, यदि आप आधे से अधिक खाने पर खाने के लिए ललचा रहे हैं, तो इसे एक दोस्त को दे दें या इसे घर ले जाने के लिए लपेट दिया जाए (यदि आप बाहर भोजन कर रहे हैं) अपने भोजन को आधे भाग बाटने से ना केवल नाटकीय रूप से लेने में आपकी कैलोरी और वसा कम हो जाएगी, बल्कि यह आपके शरीर को भोजन के छोटे हिस्से का आदी बनने में मदद करेगा।  

 

3. रात भर आराम करें- (Rest all Night)

बहुत से लोग पाते हैं, और अधिकांश डॉक्टरों को पता है, कि पुरी रात अच्छी नींद लेने से न केवल आपको एक नए दिन के लिए ऊर्जावान महसूस कराती है, बल्कि यह आपके शरीर को आपके भोजन को अधिक कुशलता से पाचन करने में मदद करती है। जब आपका शरीर नींद के दौरान आराम की स्थिति में होते हैं, तो यह वास्तव में ऊर्जा को संसाधित करने के लिए बहुत कठिन काम करता है, जैसे कि आप सोफा पर बैठकर टीवी देख रहे थे।  इसके अलावा, यदि आपको पूरी तरह से आराम दिया जाता है, तो आपको अगले दिन अधिक शक्ति और ऊर्जा के साथ परियोजनाओं को लेने की अधिक संभावना होगी (जो आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद करेगा) इसलिए। 

 

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4. तरल पदार्थ पिएं- (Drink Fluids)

तरल पदार्थ आपकी कोशिकाओं को हाइड्रेट करता है और आपके शरीर के माध्यम से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को अधिक कुशलता से धकेलने में उनकी मदद करता है। बहुत सारे तरल, जैसे कि पानी, जूस और यहां तक ​​कि चाय पीने से, आप अपनी कोशिकाओं को बिना किसी प्रयास के अपने सबसे अच्छे तरीके से काम करने में मदद करेंगे। 

यदि आप चाय और कॉफी पीते हैं, तो ध्यान रखें कि उनमें कैफीन होता है, जो आपके सिस्टम में होने पर आपके चयापचय को बढ़ा सकता है, लेकिन आपके शरीर से निकल जाने के बाद यह धीमा हो जाता है। कैफीन युक्त पेय पदार्थों का हमेशा एक अतिरिक्त गिलास पानी के साथ सेवन करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अपने शरीर को आवश्यक तरल पदार्थों को खत्म नहीं कर रहे हैं। 

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी जीवनशैली में बदलाव स्थायी हैं, मित्रों और प्रियजनों के साथ उनका अभ्यास करें।  किसी भी बदलाव के साथ तालमेल बिठाना आसान हो सकता है अगर आपके पास एक दोस्त है जिसके साथ आप यात्रा साझा कर सकते हैं और एक दूसरे को ट्रैक पर रखने में मदद कर सकते हैं।


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