शीर्ष पांच योग पद बताइए?

योग अभ्यास-

‘योग एक कला’ आज के दौर में योग करना हर व्यक्ति के लिए उतना ही जरूरी हो गया हैं जितना कि पीने का पानी, “पानी हमें जीवित रखता हैं एवं योग हमारे शरीर को स्वस्थ एवं जीवित रखता हैं” कई बार सही जानकारी किसी व्यक्ति के जीवन को बदल सकती है। मेरे और ‘योग’ के साथ यही हुआ। बहुत सारे योग आसन और पोज़ हैं जो आसन को बढ़ाने के लिए बनाए गए हैं।

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(योग अभ्यास)

शीर्ष पांच योग पद बताइए?

सभी बातों पर विचार किया जाता है, योग के पदों में बहुत अधिक लाभ होता है जैसे कि यह हमारी स्थिति को बेहतर बनाने और हमें एक सीधा आंकड़ा देने के लिए है। कभी-कभी, हम अपने आप को कुटिल आकृति में नोटिस नहीं कर सकते हैं।
यदि हम लंबे समय तक अभ्यास करते हैं और इसके बारे में कुछ नहीं करते हैं, तो भविष्य में टेढ़ी हड्डी होने का इंतजार करते हैं। हालांकि यह सच है, योग की स्थिति हमारे मजबूत करने के लिए अच्छी है जांघों, घुटनों और टखनों पर ध्यान देने वाला शरीर। 

यदि आपको रोज़ाना “योग आसनों” का अभ्यास करने की आदत है, तो यह उम्मीद की जाती है कि आपकी हड्डियाँ तुरंत प्रतिक्रिया करें। कुछ परिस्थितियों में, पेट और पीठ महिला एवं पुरूष दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ माना जाता है। 

पुरुष के लिए, पेट के एक निष्क्रिय पेट को बनाए रखना आदर्श है।  यह इसे महिलाओं के लिए अधिक आकर्षक बनाता है। कई महिलाओं के लिए एक अच्छा ‘फ़िट शब्द’ मायने रखता है, उनमें से बहुत से अपने शरीर में बहुत अधिक आकृति और आकार प्राप्त करने के लिए अभ्यास कर रहे हैं। योग के पदों ने कटिस्नायुशूल को आश्चर्यजनक रूप से राहत दी।

ये कुछ दर्द हैं जिन्हें रोका नहीं जा सकता है।  यदि आप एक बार और नियमित रूप से भी योग करते हैं, तो शायद आपको पीठ या मांसपेशियों में दर्द नहीं होगा। यहाँ कुछ तकनीकों के बारे में बताया गया है कि कैसे एक अच्छी योग स्थिति बनाए रखें। योग के पदों को पूरी तरह से समझने और उचित तरीके से इसे निष्पादित करने में सक्षम होने के लिए बस इन चरणों का पालन करें।

शीर्ष 5 योग पद-

  1. योग स्थिति- आपको अपने बड़े पैर की उंगलियों को छूते हुए खड़े होना है और एड़ी को थोड़ा अलग करना है। आपको अपने पैर की उंगलियों को धीरे-धीरे ऊपर उठाना और फैलाना चाहिए।  फिर उसके बाद, आप उन्हें फर्श पर धीरे से रखना चाहते हैं। अपने आप को आगे और पीछे और यहां तक ​​कि पक्ष की ओर रॉक करें। आप धीरे-धीरे अपने पैरों पर समान रूप से संतुलित अपने वजन को रोकने के लिए इस लहराते को कम कर सकते हैं।
  2. योग स्थिति- अपनी जांघ की मांसपेशियों को फ्लेक्स करें और फिर घुटने के कैप को उठाएं। अपने निचले पेट को सख्त किए बिना इसे करें।  आंतरिक मेहराब को मजबूत बनाने के लिए अंदर की एड़ियों को ऊपर उठाएं, फिर अपनी आंतरिक जांघों के साथ ऊर्जा की एक पंक्ति को अपने कण्ठों तक बढ़ाएं। वहाँ से अपनी गर्दन, धड़, और सिर के मूल के माध्यम से, और अपने सिर के मुकुट के माध्यम से बाहर। आपको ऊपरी जांघों को धीरे-धीरे अंदर की ओर मोड़ना चाहिए। अपनी टेलबोन को फर्श की ओर अधिक समय तक रखें और नाभि की दिशा में पबियों को ऊपर उठाएं।
  3. योग स्थिति- अपने कंधे के ब्लेड को पीछे की तरफ चलाएं, फिर उन्हें क्रॉसवे को चौड़ा करें और अपनी पीठ के नीचे से उन्हें डिस्चार्ज करें।  मोटे तौर पर अपने निचले सामने की पसलियों को आगे बढ़ाए बिना, अपने उरोस्थि के शीर्ष को सीधे छत की ओर उठाएं। अपने कॉलरबोन को चौड़ा करें।  धड़ के साथ अपनी बाहों को निलंबित करें।
  4. योग स्थिति- आपको अपने सिर के मुकुट को अपने श्रोणि के मध्य में बिना किसी बाधा के संतुलित करना चाहिए, जो आपकी ठोड़ी के आधार के साथ फर्श, गले के नरम, और जीभ के चौड़े और आपके मुंह के तल पर समतल होता है। अपनी आँखों को नरम बनायें।
  5. योग स्थिति- ताड़ासन आमतौर पर सभी खड़े पोज के लिए प्राथमिक योग की स्थिति है। खासतौर पर पोज़ देने में तानसाना लगाना फायदेमंद होता है। 1 सेकंड तक 30 सेकंड के लिए मुद्रा में रहें, फिर आसानी से सांस लेना स्वीकार्य है। बस इन स्पष्ट योग मुद्राओं का पालन करें और आप सुनिश्चित रहें कि आप सही योग मुद्राएँ कर रहे हैं।

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