स्वस्थ रहने के 7 आसान नियम।

 

स्वस्थ जीवन के लिए 7 आसान नियम-

  1. हर रोज़ पर्याप्त व्यायाम करें…
  2. जब आप नींद महसूस करें तो सो जाएं…
  3. जब आपको भूख लगे तब खाएं…
  4. एक नियमित, व्यवस्थित आधार पर…
  5. हर दिन जल्दी उठने की आदत डालें…
  6. नियमित रूप से ध्यान करें…
  7. बिस्तर पर जाने से पहले ठंडे पानी से धो लें…

आधुनिक चिकित्सा तकनीक जितनी अच्छी है, लेकिन यह आपको जीवन शैली के कारण होने वाली परेशानियों से कभी नहीं बचा सकती है। हर समस्या के लिए एक आधुनिक चिकित्सा तय करने के बजाय, आपको प्राकतिक तरीके से जीना कहीं बेहतर है कि आप शायद ही कभी बीमार पड़ेंगे क्योंकि योग एवं व्यायाम आप को एक स्वस्थ जीवनशैली प्रदान करता हैं। यहां सात नियम के बारे में बताया गया है कि एक लंबा और स्वस्थ जीवन कैसे जिया जाए, एवं स्वस्थ जीवनशैली कैसे अपनाई जाएं। इसके अलावा, यह दैनिक जीवन शैली जो आपको बीमारी से बचने में मदद करती है, आपको वजन कम करने में भी मदद करती है।

स्वस्थ रहने के 7 आसान नियम- (Swasth Rehne Ke 7 Asan Niyam)

  1. हर रोज़ पर्याप्त व्यायाम करें- पुराने समय के लोगों को अपने सामान्य कार्यों के दौरान अपने भौतिक शरीर का उपयोग करना पड़ता था। लेकिन आज की जीवनशैली में कोई उठ सकता है, कार में काम करने जा सकता है, फिर बैठ सकता है, कार में घर जाने के लिए उठ सकता है और जब घर पहुंचता है, तो दिन भर आराम से बैठ जाता है। ऐसे जीवन में शारीरिक श्रम नहीं करना पड़ता। यह शारीरिक निष्क्रियता रोगों के एक मेजबान के मुख्य कारणों में से एक है।  खेल, चल रहा है।  अगर हमारे सामान्य काम के लिए हमें खुद को शारीरिक रूप से परिश्रम करने की आवश्यकता नहीं है, तो चलना और अन्य चीजें हमारे जीवन में शामिल होनी चाहिए, जिससे कि शरीर स्वस्थ एवं तंदरुस्त रहें।
  2. जब आप नींद महसूस करें तो सो जाएं- यह सरल लग सकता है, लेकिन बहुत से लोग देर से भी उठते हैं, जब उनका शरीर उनसे कह रहा होता है कि यह सोने का समय है। योग और आयुर्वेदिक डॉक्टर भी कहते हैं कि रात में सोना और दिन में सक्रिय रहना बेहतर है।  हालांकि, छात्र जैसे लोग देर रात तक अध्ययन करने के लिए कॉफी और उत्तेजक पदार्थों का सेवन करेंगे। दूसरों को रात में सक्रिय रहने और दिन के दौरान सोने की आदत विकसित होती है। जबकि हम यह कर सकते हैं, यह अंततः स्वास्थ्य पर एक टोल लेता है। वैकल्पिक स्वास्थ्य डॉक्टरों का कहना है कि इस तरह का अप्राकृतिक जीवन कैंसर और अन्य बीमारियों के कारण में योगदान करने वाले कारकों में से एक है, इससे अच्छा यही होगा कि आप हर रोज सुबह या शाम पैदल घूमने या व्यायाम करने जरूर जाएं।
  3. जब आपको भूख लगे तब खाएं- यह भी एक सरल विचार है, लेकिन एक बार फिर हम अक्सर शरीर के संदेशों के खिलाफ जाते हैं।  यदि आप दिन के किसी निश्चित समय पर आदत से बाहर या सामाजिक दबाव के कारण खाते हैं, जब आपको कोई वास्तविक भूख नहीं होती है, तो आप अपने भोजन को ठीक से पचा नहीं पाएंगे। जिससे अम्लता और अपच शुरू हो जाता है, और यह जड़ लेने वाले अन्य अधिक जटिल रोगों की संभावना में योगदान देता है। भूख न लगना वास्तव में अच्छे स्वास्थ्य का संकेत है, लेकिन अगर आपको कोई भूख नहीं है तो आपको थोड़ा इंतजार करना चाहिए और फिर खाना चाहिए। (यदि आपको उचित समय की प्रतीक्षा के बाद भी कोई भूख नहीं है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए क्योंकि आपके स्वस्थ एवं शरीर मे कुछ समस्या हो सकती है।)
  4. एक नियमित, व्यवस्थित आधार पर- यदि आप किसी व्यक्ति को बिना किसी आराम के 365 दिन प्रति वर्ष काम करने के लिए कहेंगे, तो वे शिकायत करेंगे और कहेंगे कि उनके पास कुछ आराम होना चाहिए अन्यथा वे टूट जाएंगे।  लेकिन हमने कभी भी अपने अपने स्वयं के पाचन अंगों के बारे में पूछने या सोचने की जहमत नहीं उठाई है? जिसे हम बिना आराम के दिन-ब-दिन काम करने के लिए मजबूर करते हैं। वे उस तरह से विरोध नहीं कर सकते जैसे कोई व्यक्ति अपने बॉस से करता है, लेकिन वे हमें संकेत देते हैं कि वे बिना रुके काम नहीं कर सकते। जब हम उन संकेतों को अनदेखा करते हैं और फिर भी उन्हें काम करने के लिए मजबूर करते हैं, तो वे अंग टूट जाते हैं।  इसीलिए आवधिक उपवास आवश्यक है। एक पूरा दिन खाने से परहेज करें, या आप चाहें अपने ईश्वर का व्रत जरूर रखें, यह आपके पाचन अंगों को आराम देता है और आपके शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को खत्म करने में भी मदद करता है।  नियमित उपवास एक व्यक्ति को बौद्धिक या आध्यात्मिक खोज के लिए अतिरिक्त समय प्राप्त करने की अनुमति देता है। उपवास एक गुफा में धर्मोपदेश के लिए नहीं है, लेकिन एक समझदार अभ्यास है जो कोई भी अभ्यास कर सकता है।
  5. हर दिन जल्दी उठने की आदत डालें- एक बार फिर पुरानी कहावत, “जल्दी बिस्तर पर, जल्दी उठने से व्यक्ति स्वस्थ, धनवान और बुद्धिमान बनता है।”  मैं नहीं जानता कि क्या यह आपको अमीर बना देगा, लेकिन यह निश्चित रूप से आपको स्वस्थ जरूर बना देगा। आपके शरीर को बस पर्याप्त नींद की जरूरत है, बहुत ज्यादा नहीं और बहुत कम भी नहीं 7-8 घंटे की स्वस्थ नींद अवश्य लें। आप कुछ दिन इन सुझावों (नियम) का पालन जरुर करें, और आप अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ बड़ी ही आसानी से बना लेंगें, एवं एक स्वस्थ शरीर मे ही स्वस्थ्य मस्तिष्क निवास करता हैं। “स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन हैं”
  6. नियमित रूप से ध्यान करें- आपका शरीर आपके दिमाग से जुड़ा हुआ है। इस युग के कई रोग मनोदैहिक हैं। तनाव और चिंता हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर अपना असर डालते हैं। ध्यान एक मानसिक व्यायाम है जो अन्य बातों के अलावा, आपको जीवन की चिंताओं से खुद को अलग करने की अनुमति देता है। एक सरल तकनीक सीखें और इसे नियमित रूप से करें।
  7. बिस्तर पर जाने से पहले ठंडे पानी से धो लें- जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, स्वास्थ्य के रखरखाव के लिए उचित नींद अति आवश्यक है। यदि आप अपने महत्वपूर्ण मोटर और संवेदी अंगों (हाथ, हाथ, आंख, पैर, मुंह, जननांग) को ठंडे पानी का उपयोग करके सोने से पहले धोते हैं, तो यह आपको आराम देगा और आपको गहरी नींद के लिए तैयार करेगा।

 

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