वजन घटाने में आपका प्रेरणा स्तर क्या है? | What is Your Motivation Level in Weight Loss?

 

वजन घटाने में आपका प्रेरणा स्तर क्या है? इन विकल्पों को जरुर आज़माएं-

  1. आहार योजना में कैलोरी की गणना करें,
  2. वसा युक्त फास्ट फूड से दूर रहें,
  3. पानी का अधिक  सेवन अवश्य करें,
  4. अल्कोहल से दूर रहें,
  5. भोजन न छोड़ें,
  6. हर समय सक्रिय रहें,
  7. समर्थन जुटाएं,

वजन घटाने में आपका प्रेरणा स्तर क्या है? (What is your Motivation level in losing weight?)

क्या आपने कभी सोचा है कि इन दिनों बाज़ार में इतने सारे आहार क्यों हैं? आज के समय इंटरनेट पर और स्वास्थ्य एवं कल्याण पत्रिकाओं में हर समय नए आहार के साथ, वाक्यांश ‘यो-यो परहेज़’ यह सब कहता है। यदि आप एक धारावाहिक आहार व्यक्ति हैं, तो आपके पास वास्तव में उन विकल्पों का कोई अंत नहीं है जिन्हें आप चुन सकते हैं और चुन सकते हैं। हालांकि आपको वास्तव में जानने की आवश्यकता है, लेकिन यह आहार नहीं है जो वजन घटाने को नियंत्रित करता है, यह आहार के पीछे का व्यक्ति है। 

अगर आपको अभी तक यह समझ में नहीं आया है कि आपके जीवन में क्या, यदि कोई महत्वपूर्ण भोजन है, और आप एक आहार योजना से अगली आहार गोली तक, अगले जिम सदस्यता के लिए उछल रहे हैं, तो आपको यह महसूस करना होगा कि यह नहीं है, आहार जो आपको विफल कर रहा है, बल्कि यह है कि आप आहार को विफल कर रहे हैं। तो एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए ट्रैक पर बने रहने के लिए आप कुछ महत्वपूर्ण बातें क्या कर सकते हैं जिसमें दीर्घकालिक वजन घटाने की योजना शामिल है?

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वजन घटाने में आपका प्रेरणा स्तर क्या है? (What is your motivation level in weight loss)

वजन घटाने में आपका प्रेरणा स्तर क्या है? इन विकल्पों को आज़माएं-

  1. आहार योजना में कैलोरी की गणना करें- आप किसी भी किताबों की दुकान पर एक कैलोरी चार्ट खरीद सकते हैं या इंटरनेट पर एवं अपने लिए ट्रैक कर सकते हैं कि आप प्रतिदिन कितनी कैलोरी का उपभोग कर रहे हैं।  
  2. वसा युक्त फास्ट फूड से दूर रहें- फास्ट फूड रेस्तरां तेज़ और आसान हो सकते हैं, लेकिन वे उच्च कैलोरी भोजन परोसते हैं जो लंबे समय में पौष्टिक नहीं होते हैं।  
  3. पानी का अधिक  सेवन अवश्य करें- पानी जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है। सभी को पानी की आवश्यकता होती है क्योंकि यह हमारे जोड़ों को चिकनाई देने में मदद करता है। पानी में ऐसे खनिज होते हैं जिनकी हमारे शरीर को जरूरत होती है और ऊर्जा की आपूर्ति करने के लिए हमारे शरीर में प्रोटीन को तोड़ने में हमारी मदद करने के लिए हमारे चयापचय को पानी की अधिक मात्रा में आवश्यकता होती है। एक व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 2 लीटर पानी पीने की आवश्यकता होती है, लेकिन सामान्य रूप से 4-5 लीटर पानी का सेवन अवश्य करें। 
  4.  अल्कोहल से दूर रहें- अल्कोहल आपको डिहाइड्रेट करता है। यदि आप कुछ सबूत चाहते हैं, तो अपने पिछले हैंग ओवर को याद रखें? सुस्त, सुर्ख अहसास के साथ आने के बाद, क्या आप पानी के बड़े गिलास को तरस रहे थे?  
  5.  भोजन न छोड़ें- लोग गलती से मानते हैं कि यदि वे भोजन छोड़ दे, तो उनका वजन कम हो जाएगा? लंघन भोजन केवल लंबे समय में आपकी भूख बना देगा और आप अधिक भोजन खाएंगे।  
  6. हर समय सक्रिय रहें- शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के लिए खुद को अनुशासित करें।  इसे ज़्यादा न करें (और पहले अपने डॉक्टर से जाँच करें) एक कार्य प्रणाली बनाएं, जिसके साथ आप काम कर सकें। यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें और अपने पर्यावरण के आसपास उन तरीकों के लिए देखें जो आपके दिन को बाधित किए बिना आपकी शारीरिक गतिविधि में वृद्धि करेंगे। घर या दफ्तर में हो सकती है किसी भी सीढ़ियों का लाभ उठाएं। लिफ्ट या एस्केलेटर न लें, इसकी जगह सीढ़ियों को इस्तेमाल करें।
  7. समर्थन जुटाएं- अपने परिवार के सदस्यों और प्रियजनों से बात करें, उन्हें अपनी नई स्वस्थ जीवन शैली में शामिल करें। ऐसे परिवार की योजना बनाएं जहां अच्छी मात्रा में घूमना हो। गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए छुट्टियों की योजना बनाएं, जिसमें पूरा परिवार शामिल होगा। वजन कम करने की प्रतिबद्धता अपने भीतर है।  अपने संकल्प को मजबूत करें और अपने लक्ष्यों को छोटा और प्राप्य रखें।

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