योग अभ्यास के लाभ बताइए?

योग अभ्यास-

योग़ एवं योग के लाभ को उदारतापूर्वक एक हिंदू अनुशासन के रूप में परिभाषित किया गया है जो शरीर और मन को एकजुट करने में मदद करता है। पूर्ण आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि और शांति की स्थिति को प्राप्त करने के उद्देश्य से, यह पश्चिम में सबसे अधिक अभ्यास किया जाता है, जैसा कि शारीरिक व्यायाम अनुशासन के भाग के रूप में किया जाता है।

मन रहेगा शांत: योग से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है, लेकिन चिकित्सा शोधों ने ये साबित कर दिया है की योग शारीरिक और मानसिक रूप से ईश्वर का दिया “वरदान” है, योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता है…

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 (योग अभ्यास)

योग अभ्यास के लाभ बताइए?

योग अभ्यास का लाभ कोई नई बात नहीं है। यह एक शांति, बेहतर स्वास्थ्य, और लंबे जीवन को प्राप्त करने में मदद करने के लिए कई वर्षों से सही अनुशासन के रूप में मान्यता प्राप्त है। बहुत से लोग योग के लाभ को कुछ अजीब अनुशासन के रूप में देखते हैं, जिसमें योगी का अप्राकृतिक पदों पर गर्भित होना, शरीर की अजीब हरकतें करना और भारत में कहीं पर्वतों पर रहना शामिल है।
इस आधुनिक युग में, योग के लाभ के बारे में बहुत कुछ सीखा गया है। योग चिकित्सक कला के अपने अभ्यास के माध्यम से अधिक गतिशीलता, लंबा जीवन और आंतरिक सुख प्राप्त करते हैं।  जैसा कि आज हम जानते हैं कि योग का उद्देश्य मन, शरीर और आत्मा को एकजुट करना है।  हिंदू अनुशासन का रहस्यवाद अब मिथक नहीं है, और सभी सीखने के लिए तैयार हैं।
‘योग अभ्यास’ को मोटे तौर पर तीन श्रेणियों में बांटा गया है- 
  1. योग मुद्राएँ।
  2. योगासन।
  3. ध्यान।  

ये श्रेणियां शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और जैव रासायनिक प्रभावों को गले लगाती हैं। इसके अलावा, चिकित्सकों ने इन परिणामों की तुलना जॉगिंग, एरोबिक व्यायाम और वजन प्रशिक्षण की पश्चिमी प्रथाओं के खिलाफ की है, और परिणाम तुलनात्मक पाते हैं। पश्चिम में ‘योग’ की सबसे लोकप्रिय शैली आज हठ योग है। यह एक व्यक्ति की शारीरिक भलाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बनाया गया है और व्यवहार में विश्वासियों को शरीर को आत्मा के वाहन के रूप में माना जाता है।

आनंद ‘योग’ की शास्त्रीय शैली आनंद योग, शरीर के भीतर सूक्ष्म ऊर्जाओं को जगाने, अनुभव करने और नियंत्रण करने के लिए आसन और प्राणायाम का उपयोग करता है, और सात चक्रों की ऊर्जाओं पर ध्यान केंद्रित करता है। ‘दिव्य इच्छा के वर्तमान में कदम, आपके ह्रदय का अनुसरण करना’ और ‘दिव्य इच्छा के वर्तमान के साथ आगे बढ़ना” के रूप में परिभाषित किया गया हैं।

पश्चिम में विकसित की गई इस नई शैली को “योग की स्थिति जो हृदय से प्रवाहित होती है” के रूप में परिभाषित किया गया है। यह ह्रदय से उन्मुख, आध्यात्मिक रूप से प्रेरक है, और बाहरी और आंतरिक शरीर के संरेखण के गहन ज्ञान पर आधारित है। अष्टांग योग संभवतः एक गंभीर कसरत की तलाश करने वालों के लिए एकदम सही योग हो सकता है।

“अष्टांग योग” को के पट्टाभि जोइस ने विकसित किया था, और शारीरिक रूप से इसकी बहुत मांग है। प्रवाह की एक श्रृंखला, एक मुद्रा से दूसरे में जल्दी से आगे बढ़ने, शक्ति, लचीलापन और सहनशक्ति के निर्माण के लिए उपयोग की जाती है। यह शैली शुरुआत करने वाले के लिए अच्छी नहीं है, क्योंकि इसमें कठिनाई की 6 श्रृंखला की आवश्यकता होती है।  “अष्टांग योग” की शारीरिक मांगें आकस्मिक व्यवसायी के लिए योग फिटनेस की यात्रा शुरू करने के लिए नहीं हैं।

बिक्रम योग-

बिक्रम योग हॉट योग की एक प्रणाली है, व्यायाम के रूप में योग का एक प्रकार है, जो बिक्रम चौधरी द्वारा तैयार किया गया था, जो 1970 के दशक में लोकप्रिय हो गया था।  कक्षाएं 26 मुद्राओं के एक निश्चित अनुक्रम से मिलकर बनती हैं, जो कि भारत के जलवायु को दोहराने के उद्देश्य से 40% की आर्द्रता के साथ 105 ° F तक गर्म कमरे में अभ्यास किया जाता है।

इस शैली का अभ्यास शरीर की सफाई, विषाक्त पदार्थों की रिहाई और अंतिम लचीलेपन को बढ़ावा देता है। बिक्रम योग का अभ्यास करने के लिए व्यक्ति को बहुत अच्छे शारीरिक आकार में होना चाहिए…

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