अष्टांग नमस्कार के 12 स्वास्थ्य लाभ।

अष्टांग नमस्कार (Ashtang Namaskar)

इसके नियमित अभ्यास से मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है। वजन और मोटापा घटाने में भी बेहद लाभकारी है। इसके अभ्यास से साधक का शरीर निरोगी और स्वस्थ रहता है। इस आसन को बच्चों से लेकर बड़ों तक, स्त्री हो या पुरुष कोई भी कर सकता है। अष्टांग नमस्कार योग आसन लाभ: जैसा कि हमें पता चला है कि यह एक बहुत विस्तृत मुद्रा है, और अष्टांग नमस्कार के 12 चरण बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि प्रत्येक आसन को बहुत विशिष्ट तरीके से किया जाता है जो आपके शरीर में इसकी उपयोगिता बनाने में मदद करता है। यह 12 मुद्राएँ हैं जिनके बारे में हम जानने की कोशिश करेंगे। अष्टांग नमस्कार के 12 स्वास्थ्य लाभ-

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अष्टांग नमस्कार के 12 स्वास्थ्य लाभ- (Ashtang Namskar ke 12 Swasthya Labh in Hindi)

  • प्राणायाम (प्रार्थना मुद्रा) सामान्य श्वास -ओम मित्राय नमः लाभ- इस आसन को करने से आपकी कमर और त्वचा की कई समस्याएं ठीक हो जाएंगी क्योंकि यह आपके पोज़ में जोश और जोश जोड़ता है, जिससे आपके पैरों को भी मदद मिलती है। खड़े मुद्रा के कारण दिमाग पर नियंत्रण होता है। यह ध्यान तकनीकों के कारण अलग व्यक्तित्व विकसित करने में मदद करता है। शांतता आपको घेर लेती है जो आपको अपने भीतर संतुलन का स्तर प्रदान करेगी। 

  • हस्ता उत्तानासन (अपनी पीठ को आर्क) इनहेल-ओम रवये नमः लाभ- यह आर्क बैक पोजीशन पेट के अंगों की टोनिंग के कारण आपके पाचन में मदद करती है। पेट के अंगों में यह फेफड़ों के साथ-साथ रीढ़ की हड्डी को भी टोन करता है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो अधिक वजन वाले हैं क्योंकि यह उस अतिरिक्त सामान को कम करने में मदद करता है जिसे आप रोज़ाना ले जाते हैं। 
 
  • पादहस्तासन (पैर का स्पर्श) साँस छोड़ना -ओम सुर्यै नमः लाभ- यदि आप पेट की किसी समस्या से पीड़ित हैं, तो इससे बचने का एक सबसे अच्छा तरीका है। यह इस तरह की समस्या का एक बहुत ही सरल उपाय है। यह आपको लचीला बने रहने में भी मदद करता है। क्योंकि यह आपके शरीर को टोन करने में मदद करता है। आपके पैरों और उंगलियों की कोई भी समस्या भी ठीक हो जाती है। 
 
  • अश्व-संधान-आसन – (अश्व मुद्रा) श्वास -अनम् भवने नमः लाभ- इस मुद्रा की प्रक्रिया से आपके शरीर की प्रत्येक मांसपेशियों को खींचने में मदद मिलती है, जो आपके शरीर के समुचित कार्य में मदद करती है। कब्ज जैसी समस्याओं को भी हल किया जा सकता है। के रूप में वहाँ गर्दन की मांसपेशियों पर खिंचाव है, यह आपके थायरॉयड ग्रंथियों के साथ मदद करता है। 
 
  • परवासन – (नीचे की ओर कुत्ते की मुद्रा या माउंटेन पोज़) साँस छोड़ते – ओम खगाय नमः लाभ- यह आसन हथियारों और कंधों के एक मजबूत सेट को बनाने में मदद करता है। मांसपेशियों को भी मजबूत किया जाता है, जो बदले में एक लचीली पीठ के लिए रीढ़ की हड्डी को टोन करता है। आधुनिक समय में आप अधिक से अधिक मोटे लोगों को योग सीखने में रुचि लेंगे। यह आसन आपकी उभरी हुई कमर रेखा को कम करने के लिए अच्छा है, जो कई लोगों के लिए मुख्य समस्या है। 

 

  • अष्टांग नमस्कार – (पुश-अप पोज़) सांस को रोकें -ओम पोषने नमः लाभ- इस मुद्रा को आपके शरीर के आठ भागों के साथ सूर्य को सलामी के रूप में जाना जाता है। आपके हाथ, पैर, छाती और पैर आपके शरीर के लिए वास्तविक लाभ प्रदान करने के लिए सिंक्रनाइज़ेशन में काम करते हैं। यह आपकी छाती की मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करता है, क्योंकि इसे पुश-अप मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है।

 

  • भुजंगासन (कोबरा मुद्रा) इनहेल – ओम हिरण्यगर्भाय नमः लाभ- यह आसन आपकी पीठ को सबसे फिट स्थिति में रखने के लिए बहुत उपयोगी है। रीढ़ की हड्डी का क्षेत्र मजबूत और बहुत फुर्तीला हो जाता है। यह आसन आपकी पीठ के लिए एक स्वस्थ परिसंचरण बनाने में मदद करता है। यह आपके शरीर के साथ-साथ रीढ़ की हड्डी को भी टोन करता है। आपके पाचन में सुधार होता है। यह आपके लिवर को टोन करता है। और साथ ही किडनी की मालिश करता है। पुरुष और महिला प्रजनन प्रणाली में सुधार होता है। अनियमित मासिक चक्र की समस्या भी ठीक हो जाती है। बढ़ते रक्त परिसंचरण के साथ आपका चेहरा एक उज्ज्वल रूप देता है। 

 

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  • परवतानासन श्वास – ओम मृच्छिभ्यो नमः लाभ- यह आसन वही आसन है जो आप 5 नम्बर स्थिति में करते हैं। यह परवत्सना: पहाड़ की तरह यह आपकी बाहों और कंधों को मजबूत करने में मदद करता है। रीढ़ के बढ़ाव के कारण आपकी पीठ टोंड हो जाती है। यह उभरे हुए उभारों के साथ-साथ कमर-रेखा बढ़ाने वाले लोगों के लिए एक बहुत अच्छा आसन है। पेट के साथ कोई समस्या भी सुधरी है। 

 

  • अश्व-संचलान- आसन इनहेल -ओम आदित्यय नमः लाभ- यह आसन वही आसन है जो आप नंबर 4 की स्थिति में करते हैं। बेहतर कार्यक्षमता के लिए अपने आंतरिक अंगों की मालिश करने के लिए यह मुद्रा बहुत उपयोगी है। आपकी पैर की मांसपेशियों को एक उचित संतुलन बनाते हुए मजबूत किया जाता है। यह आपके दिमाग को भी प्रभावित करता है, क्योंकि यह शांत और स्थिर रहने में मदद करता है। नियमित व्यायाम से गले की समस्याओं को मिटाया जा सकता है। 

 

  • पाद हस् तान श्वास – ओम सवित्रे नमः लाभ- यह आसन वही आसन है जो आप नम्बर 3 स्थिति में करते हैं अर्थात पाद हस्तान: आपके पैर या उंगली में समस्या है? यह आसन आपको इसे जल्दी ठीक करने में मदद करता है। आपका पेट और आपका पाचन तंत्र किसी भी जटिलता से मुक्त हैं। आपके धड़ के झुकने से आपकी छाती को चौड़ा करने में मदद मिलती है। हथियार और हाथ भी मजबूत हो जाते हैं। 
 
  • हस्त उत्तानासन श्वास -ओम अर्काय नमः लाभ- यह आसन वही आसन है जिसे आप 2 स्थिति में करते हैं अर्थात हस्त उत्तानासन: बाहों को उठाने और खींचने से आपकी बाहों में मांसपेशियों को मदद मिलती है। आपका कंधा मजबूत और लचीला बनता है। आपके पाचन में सुधार होता है, क्योंकि यह खींचते समय फेफड़ों को टोन करता है। यह अतिरिक्त वजन को दूर करने के लिए एक अच्छा उपाय है। इससे आपकी दृष्टि में जबरदस्त सुधार होता है। 
 
  • प्राणायाम, श्वास -ओम भास्कराय नम: लाभ- यह आसन वही आसन है जो आप नंबर 1 स्थिति में करते हैं। यह स्थिति आपके तंत्रिकाओं को पकड़ती है, क्योंकि यह आपके शरीर को आसान बनाती है। और आपको संतुलन की भावना देती है। अष्टांग नमस्कार आसन उसी आसन के साथ समाप्त होता है जैसा हमने प्राणायाम के साथ शुरू किया था। 

 

चेतावनी- इस लेख के पाठक को किसी भी आसन को करने का प्रयास करते समय सभी सावधानी बरतनी चाहिए। यदि आप किसी भी स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं, तो आसन की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक और अपने योग प्रशिक्षक से परामर्श करें। जिम्मेदारी पाठक के साथ होती है न कि साइट या लेखक के साथ।


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