अधिक मोटा (मोटापा) होना खतरनाक हो सकता हैं?

मोटापा- (Obesity)

मोटापा पेट की चर्बी। हममें से कुछ के पास है, दूसरों के पास नहीं। क्या बड़े तल की तुलना में बड़े पेट के बारे में कुछ खास है? खैर, आश्चर्य की बात है, सभी शरीर में वसा समान नहीं बनाया जाता है। अधिक मोटा (मोटापा) होना आपके लिए खतरनाक हो सकता हैं। मैकमास्टर यूनिवर्सिटी, हैमिल्टन, ओंटारियो के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, ऐसा लगता है कि आपके दिल के दौरे के जोखिम का पता लगाना इस बात पर निर्भर करता है, कि आपका वसा कहाँ है, बल्कि यह है कि आपके पास कितना वसा है। 

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अधिक मोटापा होना खतरनाक हो सकता हैं? (Adhik Motapa Hona Khatrnak Ho Sakta Hai)

अधिक मोटा (मोटापा) होना-

मैकमास्टर्स के लिए इस तरह के निष्कर्ष अद्वितीय नहीं हैं। यूसीएलए के सेंटर फॉर ह्यूमन न्यूट्रिशन की रिपोर्ट से डॉ। डेविड हेबर ने कहा कि बॉडी फैट इंडेक्स (बीएमआई) के पारंपरिक माप की तुलना में शरीर में वसा के वितरण में हार्ट अटैक के खतरे का अधिक महत्वपूर्ण पूर्वानुमान है, जो अनुपात के आधार पर माप है आपकी ऊंचाई और वजन के बीच। अधिक मोटा (मोटापा) होना  खतरनाक हो सकता हैं।

 

ऐसा प्रतीत होता है कि आपके शरीर पर वसा के प्रभाव का एक अधिक सटीक पूर्वसूचक, आपके समग्र शरीर का आकार है। आप एक सेब या नाशपाती, या समान रूप से ऊपर और नीचे के आकार की तरह हो सकते हैं। आप बड़ी जांघों, वसा कूल्हों और एक विशाल चूतड़ हो सकता है और पतला पैर और एक बड़ा पेट के साथ किसी की तुलना में कम दिल का दौरा पड़ने का खतरा है। हार्ट अटैक के खतरे का अधिक सटीक और बताने वाला, कमर से कमर तक का अनुपात है। 

 

आपके कमर से कूल्हे का अनुपात क्या है? 

अपने कमर के माप को अपने हिप माप से विभाजित करें।

उदाहरण के लिए- यदि आपके कूल्हों की माप 40 इंच है और आपकी कमर 34 इंच है तो आपके कूल्हे से कमर का अनुपात 0.85 है। यदि आप एक पुरुष हैं, तो यह महान है, यदि आप एक महिला हैं, तो यह ठीक है। (लेकिन आप स्वस्थ की सीमा पर सही हैं) 

  • एक आदमी का अनुपात 0.90 से अधिक नहीं होना चाहिए। 
  • एक महिला का अनुपात 0.85 से अधिक नहीं होना चाहिए। 

प्रकृति से ना लड़ें-

यदि आप एक सेब पैदा हुए हैं तो आप एक सेब रहेंगे और यदि आप एक नाशपाती पैदा हुए हैं तो आप दिखाई देते रहेंगे। अपने प्राकृतिक शरीर के आकार को स्वीकार करना वजन कम करने में पहला कदम है। ग्लासगो, स्कॉटलैंड, मनोवैज्ञानिक डोरोथी हेफ़रमैन, पीएचडी के नेतृत्व में एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि जिन महिलाओं के वास्तविक शरीर का आकार उनके वांछित से भिन्न होता है, वे वजन कम करने से निराश हो सकते हैं और परिणामस्वरूप वजन घटाने के कार्यक्रम से चिपके रहने में अधिक परेशानी होती है।  

यदि यह आपको लगता है, तो प्रकृति के अनुसार अपने समग्र आकार को स्वीकार करें, लेकिन अपने मध्य और पेट के क्षेत्रों के आसपास वसा को कम करने पर ध्यान दें। आपके बस्ट और बॉटम के संबंध में आपके देखने के तरीके की तुलना में सर्कुलेशन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण है। 

चेतावनी- इस लेख के पाठक को इस लेख और साइट से किसी भी आसन का पालन करने से पहले सभी सावधानियां बरतनी चाहिए। आसन करते समय किसी भी समस्या से बचने के लिए यह सलाह दी जाती है कि आप डॉक्टर और योग प्रशिक्षक से सलाह लें। जिम्मेदारी पूरी तरह से पाठक की होती है, साइट या लेखक की नहीं..


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