क्या अष्टांग नमस्कारासन आपके लिए सही है?

अष्टांग नमस्कार योग-

अष्टांग योग एक प्रकार का योग है: जिसे के. पट्टाभि जोइस ने शहरीकृत और स्थापित किया था। इस तरह के योग को आठ लिंब योग के रूप में जाना जाता है जो पतंजलि के व्यापक विचार में बदल गया है। क्या अष्टांग योग आपके लिए सही है? इसने प्रस्तुत किया कि शुद्धिकरण का मार्ग आठ आध्यात्मिक साधनाओं से बना है। 

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अष्टांग योग का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले चार अंग हैं – 

  1. यम…
  2. नियमा…
  3. आसन…
  4. प्राणायाम…

क्या अष्टांग योग आपके लिए सही है?

इन्हें क्लींजिंग प्रैक्टिस माना जाता है जो बाहरी रूप से सही हैं। अंगों के अन्य समूह जो हैं – प्रत्याहार, ध्यान, धरण आंतरिक अभ्यास हैं। इन अंगों को केवल अष्टांग योग विधि के उपयुक्त अनुप्रयोग द्वारा ठीक किया जा सकता है। इस तरह की योग पद्धति मन के लिए काफी खतरनाक है।

के. पट्टाभि जोइस ने कहा कि इन आठ अंगों का अभ्यास करना और बाहरी प्रथाओं के उनके उप-अंग भी शामिल हैं जिनमें ‘नियामा’ और ‘यम’ शामिल नहीं हैं। ऐसा करने में, शरीर इतना मजबूत होना चाहिए कि वह अभ्यास कर सके।

यदि शरीर कमजोर है, और इंद्रिय अंग अच्छी तरह से काम नहीं कर रहे हैं, तो अभ्यास कभी भी व्यक्ति के लिए उपयोगी नहीं होगा। के. पट्टाभि जोइस ने जो दर्शन लागू किया है वह यह है कि आपको ध्यान रखना चाहिए कि अष्टांग योग करने के बाद शरीर में सुधार होगा और यह मजबूत और स्वस्थ होगा। 

अष्टांग योग में विंसैया और त्रिस्तन का अभ्यास किया जाता है।

विंसैया एक शैली है जो अष्टांग और उसके सिद्धांतों को दूसरों से अलग करती है। विंसैया का अर्थ है आंदोलन और श्वास जो आंतरिक सफाई प्रक्रिया के लिए उपयोग किया जाता है। किया गया प्रत्येक आंदोलन केवल एक सांस के साथ होता है। पसीना विनसया का सबसे महत्वपूर्ण उत्पाद है।

जब आप पसीने का उत्पादन करते हैं, तो इसका मतलब केवल यह है कि आप सफलतापूर्वक अभ्यास लागू कर रहे हैं। जब आप आसन करते हैं, तो शरीर में गर्मी पैदा होती है जो आपके रक्त को उबालती है और आपके शरीर के बाहर विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है। आपके पसीने में टॉक्सिन्स पाए जाते हैं। तो जितना अधिक पसीना आप पैदा करते हैं, उतने अधिक विषाक्त पदार्थ निकलते हैं। 

इन योगा पोज़ का उपयोग शरीर की ताकत और स्वास्थ्य को पूरी तरह से विकसित करने के लिए किया जाता है। प्रथाओं की श्रृंखला इसे संभव बनाती है। अष्टांग योग में उपयोग किए जाने वाले तीन आसन हैं। तीनों को विभिन्न स्तरों पर वर्गीकृत किया गया है।

  1. पहली प्राथमिक श्रृंखला है: जिसका उद्देश्य शरीर को संरेखित करना और इसे डिटॉक्सिफाई करना है। 
  2. दूसरा इंटरमीडिएट सीरीज़ है: जो एनर्जी चैनलों को खोलना और उनकी सफाई करना है जो नर्वस सिस्टम को शुद्ध करने की प्रक्रिया में आता है। 
  3. अंतिम श्रृंखला ए से डी तक की उन्नत श्रृंखला है: इस श्रृंखला में, अनुग्रह और शक्ति को मापा जाता है। 

 

त्रिस्थाना एक और योग सिद्धांत है जो क्रिया और ध्यान के तीन स्थानों के मिलन का प्रतिनिधित्व करता है। पहला है आसन, दूसरा है श्वांस तकनीक का विज्ञापन अंतिम रूप लुकिंग प्लेस की दिरंती। इन तीनों को एक कार्य करने के लिए पूरी तरह से काम करना चाहिए। श्वास तकनीक एक साथ और समकालिक होती है। एक आंदोलन के लिए एक ही सांस लेना महत्वपूर्ण है

उज्जयी श्वास अष्टांग योग के अनुप्रयोग में उपयोग की जाने वाली योगासन है। इस तकनीक को हर अभ्यास के बाद लंबे समय तक लागू किया जाना चाहिए। एक ही समय में अपनी सांस को रोककर रखने के लिए आपको जो कुछ भी करने की आवश्यकता है वह है। यह एक अद्भुत साँस लेने का व्यायाम है जो आपकी आंतरिक आग को बढ़ाएगा और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करेगा। 

अष्टांग और त्रिस्तना दोनों द्रष्टि की श्रृंखला से संबंधित हैं। द्रीति को उस बिंदु के रूप में वर्णित किया जाता है जिस पर आप आसन करते समय अपना ध्यान या ध्यान आकर्षित करते हैं। यह आपके दिमाग को शुद्ध और स्थिर होने में सक्षम बनाता है। 

अष्टांग योग का महत्व विशेष है – मन को स्पष्ट और साफ करना केवल आठ-अंग योग या अष्टांग योग में किया जा सकता है।

 

चेतावनी-

इस लेख के पाठक को इस लेख और साइट से किसी भी आसन का पालन करने से पहले सभी सावधानियां बरतनी चाहिए। आसन करते समय किसी भी समस्या से बचने के लिए यह सलाह दी जाती है कि आप डॉक्टर और योग प्रशिक्षक से सलाह लें। जिम्मेदारी पूरी तरह से पाठक की होती है, साइट या लेखक की नहीं…


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