स्वास्थ्य एवं फ़िटनेस का अर्थ बताइये?

स्वास्थ्य एवं  फ़िटनेस-

स्वास्थ्य और फिटनेस का पहले से गहरा संबंध रहा है, स्वास्थ्य और फ़िटनेस का अर्थ बताइये? क्योंकि फिटनेस को पहले परिभाषित किया गया था, क्योंकि इस खेल में स्वास्थ्य की अच्छी स्थिति पर निर्मित अच्छा शारीरिक आकार शामिल है। विभिन्न खेलों का अभ्यास करने वाले लोगों के स्वास्थ्य की स्थिति हमेशा प्रशिक्षकों के ध्यान में रहती है। हालांकि, ऐसे कई खेल हैं जो शानदार हैं, लेकिन उनका अभ्यास करने से खिलाड़ी विशेष जोखिम में पड़ जाते हैं। 

इस तरह की समस्याएं खेल के शौकीनों के लिए भी प्रकट हो सकती हैं;  बेशक, हर खेल के लिए विशिष्ट विकृति है। स्वास्थ्य और फ़िटनेस का अर्थ बताइये? चूंकि शरीर विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त है, एक कारक जो उन्हें उत्तेजित कर सकता है वह है प्रशिक्षण की मात्रा और तीव्रता। लंबी दूरी की दौड़ना और व्यायाम करना प्रशिक्षण का बेहद लोकप्रिय रूप है। 

टेनिस में लगातार स्वास्थ्य समस्या का कारण एपिकॉन्डि-लाइटिस या ‘टेनिस खिलाड़ी की कोहनी’ है।  वेटलिफ्टिंग से वैरिकाज़ नसों या उच्च रक्तचाप हो सकता है। फिटनेस हर व्यायाम को स्वास्थ्य और शरीर के सौंदर्यशास्त्र के लिए उपयोगी बनाने की कोशिश करता है, और यह लाभदायक भी होता है।  जिस प्रकार के प्रशिक्षण की सिफारिश की जाती है वह जटिल है, जिसमें एरोबिक और एनारोबिक व्यायाम शामिल हैं।

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स्वास्थ्य एवं फ़िटनेस का अर्थ बताइये?

  1. एरोबिक व्यायाम- एरोबिक व्यायाम करते समय, शरीर प्रयास के दौरान ऑक्सीजन की अपनी आवश्यकता को पूरा करता है। हम यहां सभी प्रकार के प्रतिरोध प्रयासों के बारे में बात कर रहे हैं, जैसे लंबी दूरी की दौड़, स्की, रोइंग, तेज चलना, तैराकी, साइकिल चलाना, स्पीड स्केटिंग, आदि। इन प्रयासों के परिणाम दिखाई देते हैं, सबसे पहले, हृदय और फुफ्फुसीय स्तर पर,  इस तरह के व्यायाम कैलोरी जलाने में सबसे प्रभावी हैं और यही कारण है कि वे आसानी से वसा ऊतक को जला सकते हैं, जब तक कि वे बिना रुके 40-45 मिनट से अधिक समय तक चले।  इन प्रयासों का ऊर्जावान समर्थन वसा अम्लों से होता है जो वसा ऊतक से जुटाए जाते हैं।
  2. एनारोबिक व्यायाम- एनारोबिक व्यायाम प्रकार के प्रयास बल और मांसपेशियों को बढ़ाने और हड्डी प्रतिरोध के लिए जिम्मेदार हैं, इस प्रकार के छोटे और गहन प्रयास के दौरान शरीर ऑक्सीजन की आवश्यकता को पूरा नहीं कर सकता है। क्या होता है तथाकथित ‘ऑक्सीजन ड्यूटी’, प्रयासों के बीच टूट में बरामद।  सबसे सामान्य उदाहरण दो श्रृंखलाओं के बीच का ब्रेक है जो एक ही मांसपेशियों को काम करने के लिए है।
  3. फिटनेस प्रशिक्षण- फिटनेस प्रशिक्षण की प्रभावशीलता उनके साप्ताहिक अभ्यास के साथ निकटता से संबंधित है। दृश्य प्रभावों के लिए आवश्यक न्यूनतम संख्या में प्रशिक्षण हैं। एनारोबिक प्रकार (बल) के कार्यक्रमों के लिए विशेषज्ञों का कहना है कि सप्ताह में दो प्रशिक्षण आवश्यक हैं, प्रत्येक 30-45 मिनट। इन सत्रों के दौरान, पूरे शरीर को हर बार प्रशिक्षित किया जाता है। एरोबिक प्रशिक्षण (प्रतिरोध) के मामले में, उनकी साप्ताहिक आवृत्ति को तीन से बढ़ाकर 20 से 60 मिनट के बीच किया जाना चाहिए, यह अधिक लाभदायक होता हैं।

 

एरोबिक व्यायाम एवं एनारोबिक व्यायाम दोनों प्रकार के प्रशिक्षण को कम से कम दो या तीन महीने तक निर्बाध रूप से जारी रखा जाना चाहिए। इस अवधि के बाद, एक सप्ताह के सक्रिय ब्रेक की सिफारिश की जाती है। इस समय में व्यक्ति को चलने और जिम्नास्टिक जैसे हल्के प्रयास करने चाहिए, जिसका उद्देश्य अब ठीक होना और विश्राम है। इस न्यूनतम आवृत्ति से शुरू करते हुए, कोई भी पूरक प्रशिक्षण जल्द ही प्रगति कर देगा, जब तक कि आप अति-प्रशिक्षण या अति-एक्सर्टिंग से बचें। 

प्रशिक्षणों की अधिकतम संख्या तय करना, उनकी मात्रा और तीव्रता विशेषता और खेल का अभ्यास करने वाले व्यक्ति की संभावनाओं पर बहुत कुछ निर्भर करती है। आपको फिट और स्वस्थ बने रहने की आवश्यकता है ताकि आप आत्म निर्भर तथा सचल बने रहें। अपनी जीवन शैली अथवा आहार में आप कभी भी परिवर्तन कर सकते हैं या अपनी शक्ति और सामर्थ्य में सुधार करने के लिए आप व्यायाम करना शुरु कर सकते हैं।

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स्वास्थ्य एवं फ़िटनेस शारीरिक गतिविधि-

नियमित, सुरक्षित और आनन्द दायक शारीरिक गतिविधियां किसी भी उम्र में स्वास्थ्यपूर्ण जीवनशैली को बनाए रखने के लिए अनिवार्य होती हैं। शारीरिक गतिविधियों के अनेक लाभ होते हैं, जैसे ह्रदय और फेफड़ों का कार्यकुशलता से कार्य निष्पादन, हड्डियों का मजबूत होना तथा मांसपेशियों में संवर्धित बल प्राप्त होना। आप बेहतर भी महसूस करेंगे। इसका अर्थ यह नहीं है कि हम ओलम्पिक खिलाड़ी बनने का प्रयास करें। इसमें तो हमारे द्वारा जो कार्य पहले से किया जाता है उसमें बढ़ोतरी करना शामिल है। 

सक्रिय बने रहना और व्यायाम करना आनन्द दायक भी हो सकता है। किसी नए खेल अथवा शारीरिक गतिविधि को शुरु करने के लिए उम्र कोई बाधा नहीं है। यदि आप वर्तमान में कोई व्यायाम नहीं करते हैं, तो धीरे धीरे शुरु करना बेहतर रहेगा और इसके बाद आप इसमें वृद्धि कर सकते हैं ताकि आपका शरीर अधिक सक्रियता के प्रति ढ़ल जाएगा तथा आपको मांसपेशियों में खिंचाव आदि होने की संभावना कम हो जाएगी।

यदि आप कोई दवा ले रहे हैं तो किसी भी प्रकार का कठोर व्यायाम आदि करने से पहले अपने डाक्टर से सलाह अवश्य कर लें। फिट रहने के लिए अनेक भिन्न भिन्न तरीके हैं। आप को जो अच्छा लगता है उसको चुन सकते हैं। पैदल घूमना व्यायाम की एक सर्वश्रेष्ठ विधि है तथा आपको थक जाने तक तेजी से सैर करने की आवश्यकता है।

स्वास्थ्य एवं फिटनेस आज हर व्यक्ति की आवश्यकता बन गया है, क्योंकि यदि आप स्वस्थ या फ़िट रहना पसंद करते है, तो आपको कुछ समय अपने शरीर को देना ही है जिसमें आप व्यायाम करें, एवं स्वस्थ रहें, आज  हमारे वातावरण इतना प्रदूषित हो गया हैं, की शुद्ध श्वास लेना भी दुभर हैं। इसी कारण आज किसी भी व्यक्ति का स्वास्थ्य कभी भी ठीक नहीं रहता हैं। आज का जीवन दवाओं के भरोसे हो गया हैं। यदि आपको स्वस्थ रहना हैं, तो अपनी दैनिक दिनचर्या से समय निकल कर व्यायाम करना ही होगा… स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने का मूल मंत्र ही यही हैं “योग एवं व्यायाम” स्वस्थ रहें ख़ुश रहें।


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