वजन घटाने के 5 आसान उपाय | Wajan Ghatane Ke 5 Asan Upaay

वजन घटना (Weight Loss) 

यदि आप उन लाखों लोगों में से हैं, जिनका वजन कम है, तो आप पहले ही विचार कर सकते हैं, या वजन कम करने के लिए कई विकल्पों की कोशिश कर सकते हैं, और आप अभी भी उस एक जादू “उपाय” की तलाश में हैं। वजन घटाने के 5 आसान उपाय, अफसोस की बात है कि वजन कम करने के लिए कोई जादुई उपचार, आहार की गोलियाँ या पूरक नहीं हैं। वजन घटाने के 5 आसान उपाय, यह सफल होने के लिए पर्याप्त मात्रा में सहायक और देखभाल मार्गदर्शन के साथ अनुभवी, दृढ़ता, और बहुत सी सटीक जानकारी लेता है। कई असफल वजन घटाने की योजनाओं के परीक्षण और क्लेश के माध्यम से, अब हम जानते हैं कि यदि आप अपने आहार और अपनी जीवन शैली में बहुत अधिक परिवर्तन करके अपने वजन का प्रबंधन करने की कोशिश करते हैं, तो आप अंततः असफल हो जाएंगे। वजन घटाने के 5 आसान उपाय-

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वजन कैसे घटाएं? (Wajan Kaise Ghatayen)

डाइट प्लान (Diet Plan) 

‘डाइट प्लान’ सफल होने के लिए दिन-प्रतिदिन की आदतों और गतिविधियों की सीमा में फिट होना चाहिए। यह परिचित और पारंपरिक सामाजिक सेटिंग्स में परिचित खाद्य पदार्थों की खपत के लिए अनुमति देना चाहिए। “वर्जित” खाद्य पदार्थों या आपके पसंदीदा फास्ट फूड रेस्तरां का बहिष्कार आम तौर पर अंततः आहार की विफलता के लिए एक सेट-अप है। जब आप इसके बारे में सोचना बंद कर देते हैं, तो क्या यह आमतौर पर आपके द्वारा बताई गई चीजें नहीं होती हैं या आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, कि आप सबसे ज्यादा चाहते हैं। 

यह मानव स्वभाव का एक हिस्सा है। हम वही चाहते हैं जो हमारे पास नहीं है। इसलिए इसे हमसे छीन लो, और निश्चित रूप से यही हम चाहते हैं, और सबसे अधिक लालसा करेंगे। जानकारी के सबसे उच्च माना स्रोत इस बात से सहमत हैं कि हम इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि हमारे पास क्या नहीं हो सकता है, जिसमें हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

 

वजन कम करने की एक अच्छी योजना आपके खाने के व्यवहार को मौलिक रूप से बदलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। वजन घटाने के 5 आसान उपाय योजना को आपकी दैनिक गतिविधियों और खाने की आदतों के अनुकूल होना चाहिए, और निश्चित रूप से किसी भी अच्छी योजना में अच्छे पोषण, सुविधा और सबसे ऊपर, व्यावहारिकता के लाभों को शामिल करना चाहिए। लब्बोलु आब यह है कि हम सभी बहुत व्यस्त लोग हैं, बिना किसी अतिरिक्त समय के वजन कम करने के लिए कुछ प्रतिबंधात्मक योजना का पालन करने के लिए हम अपनी व्यस्त जीवन शैली को उल्टा करने की बहुत संभावना नहीं रखते हैं। वजन घटाने के 5 आसान उपाय- हो सकता है कि कुछ समय के लिए काम करेंगे, लेकिन तथ्य झूठ नहीं हैं। हालांकि “क्रैश” वजन कम करने वाली डाइट थोड़ी देर के लिए काम कर सकती है, लेकिन हम में से ज्यादातर यह पाएंगे कि लंबे समय से पहले पाउंड वापस आना शुरू हो जाएंगे। आखिरकार, जब हम एक त्वरित भोजन या नाश्ते की आवश्यकता होती है, तो हम फास्ट फूड और सिट-डाउन रेस्तरां में खाना नहीं दे रहे हैं, और हम व्यापार सहयोगियों, अच्छे दोस्तों और परिवार के साथ खाना बंद करने की संभावना नहीं है। इसलिए, इन जैसे विशेष भोजन के अवसरों पर परहेज़ के दिशानिर्देशों का पालन करना बहुत मुश्किल है। (लेकिन असंभव नहीं है) वजन घटाने के 5 आसान उपाय-

 

हम उन खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से समाप्त नहीं करने जा रहे हैं जिन्हें हम प्यार करते हैं और तरसते हैं, और हम निश्चित रूप से हर दिन “खरोंच” से विशेष आहार भोजन तैयार करने में कीमती समय बर्बाद नहीं करने जा रहे हैं। इसलिए यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको वजन कम करने के लिए उपरोक्त में से कोई भी काम करना बंद नहीं करना है। वजन घटाने के 5 आसान उपाय-

आप कुछ सरल दिशानिर्देशों का पालन करके, अपने सपनों को पूरा करने के लिए एक मिलियन रुपये की तरह देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं। यहाँ वे हैं … 

 

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वजन घटाने के 5 आसान उपाय- (Wajan Ghatane Ke 5 Asan Upaay)

  • एक बार में एक कदम उठाएँ: जीवन में सबसे बड़ी उपलब्धियों में से कुछ एक समय में एक छोटा कदम उठाने से शुरू होती हैं। जब हमें गहराई से सोचने की चुनौती दी जाती है, तो दूसरों को सफल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, और अंततः कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया जाता है, महान चीजें होने लगती हैं। यदि आपके पास महत्वपूर्ण वजन घटाने के लक्ष्य हैं जो आप प्राप्त नहीं कर रहे हैं, तो सभी संभावित “कारणों” के बारे में चिंता करते हुए कम समय बिताने की कोशिश करें, और ध्यान केंद्रित करें कि आप कैसे प्रगति कर सकते हैं। यह आगे बढ़ने की कुंजी और सफलता के लिए एक सरल, लेकिन शक्तिशाली उपकरण है।
  • अपनी आहार आवश्यकताओं और जीवन शैली का आकलन करें: जागरूकता की कुंजी है, इसलिए अपनी विशिष्ट आहार आवश्यकताओं (कैलोरी सेवन) और दैनिक ऊर्जा आवश्यकताओं के बारे में जानने के लिए कुछ समय लें। हम यहां एक बुनियादी समझ की बात कर रहे हैं, और किसी भी महान विस्तार में जाने की नहीं।
 
  • दोस्तों और भरोसेमंद अधिकारियों से सलाह लें: सब कुछ तुम पर विश्वास मत करो। बाजार पर हजारों आहार “घोटाले” हैं। जब आप एक विश्वसनीय स्रोत पाते हैं, तो आहार और व्यायाम के बारे में जितने प्रश्न पूछ सकते हैं, पूछें। पता लगाएँ कि दूसरों के लिए क्या काम किया है। लेकिन हमेशा “त्वरित फिक्स” दृष्टिकोण के लिए ऑन-गार्ड रहें … यह अधिकांश मामलों में काम नहीं करेगा।
  • समर्थन का एक सिस्टम बनाना शुरू करें: हमारे “खुशी” और कल्याण का लगभग 85% अन्य लोगों के साथ हमारे संबंधों की गुणवत्ता से निर्धारित होता है। प्यार, देखभाल संबंधों और दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों का एक नेटवर्क तनाव कम करता है, दीर्घायु बढ़ाता है, और हमें जीवन में अपने लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करता है। (वजन कम करने सहित) हम सामाजिक प्राणी हैं और हम अपना सर्वश्रेष्ठ तब करते हैं जब हमारे पास हमें खुश करने, सहायता प्रदान करने, सलाह देने और आवश्यक होने पर जवाबदेह रखने के लिए दोस्त होते हैं। इससे हमारे लिए सफल होना आसान हो जाता है। इसलिए, अपने आप को ऐसे लोगों, औजारों और गतिविधियों से घेर लें जो आपके असफल होने की तुलना में सफल होने की अधिक संभावना रखते हैं। अपने रहने के माहौल और सामाजिक स्थितियों को व्यवस्थित करें ताकि आपके आस-पास की हर चीज आपके आगे खींचे, बजाय इसके कि आप पूरी तरह से प्रेरित हों।
  • अपने संसाधनों का उपयोग करें: प्रेरक युक्तियां, सामान्य स्वास्थ्य जानकारी और किसी भी अन्य साहित्य को पढ़ें जो आप अपने हाथों से प्राप्त कर सकते हैं। सूचना शक्ति है! अब पहले कदम ले लो वहाँ तुम्हारे पास है। तो आप आज शुरू कर सकते हैं, और सुनिश्चित करें कि आपका पूरा दृष्टिकोण नियंत्रित, तर्कसंगत और व्यवस्थित है। यदि आप “दीर्घकालिक दृष्टिकोण” ले सकते हैं, और अपने आप को यथार्थवादी “प्राप्त करने योग्य” लक्ष्य निर्धारित करेंगे, तो आप निश्चित रूप से सफल होंगे।

चेतावनी: इस लेख के पाठक को इस लेख और साइट से किसी भी आसन का पालन करने से पहले सभी सावधानियां बरतनी चाहिए। आसन करते समय किसी भी समस्या से बचने के लिए यह सलाह दी जाती है कि आप डॉक्टर और योग प्रशिक्षक से सलाह लें। जिम्मेदारी पूरी तरह से पाठक की होती है, साइट या लेखक की नहीं…


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