धूम्रपान कैसे छोड़ें? | धूम्रपान छोड़ने के कारण।

धूम्रपान क्यों छोड़ें? धूम्रपान छोड़ने के कुछ कारण (Dhumrpan kyo Choden | Dhumrpan Chodne ke Kuch Karan)

  1. धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता हैं।
  2. धूम्रपान सेवन करने से फेंफड़े खराब हो जाते हैं जिससे सांस लेने में समस्या होने लगती हैं।
  3. धूम्रपान सेवन करने से यह आपके शरीर को पूरी तरह खोखला कर देता हैं।
  4. धूम्रपान सेवन करने से आपको धन की हानी होती हैं।
  5. धूम्रपान सेवन करने के लिए पहले धन हानि फिर स्वास्थ्य हानि और फिर स्वास्थ्य को स्वस्थ करने में धन हानि होना।
  6. धूम्रपान सेवन करने की लत से आपकी ज़िंदगी ख़राब हो सकती हैं।
  7. धूम्रपान सेवन करने से  ‘स्वस्थ धन’ की हानि होने। (जो कभी भी फिर से नही मिलती)
  8. आपका स्वास्थ्य ही सच्चा धन होता हैं इसलिए अपने स्वास्थ्य को धूम्रपान सेवन कर कर के ख़राब मत करो।
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(No Smoking)

धूम्रपान कैसे छोड़ें? धूम्रपान करने के स्वस्थ नुकसान। (Dhumrpan Kaise Choden | Dhumrpan Karne Ke Swasthy Nuksan)

इस लेख में, मैंने उन कारणों के बारे में लिखा है, कि मैंने धूम्रपान छोड़ने का फैसला क्यों किया। मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास कई अच्छे कारण हैं कि आप धूम्रपान क्यों छोड़ना चाहते हैं, क्योंकि इससे आपको बड़ी संख्या में लालसाओं को दूर करने में मदद मिलेगी जो आपको निस्संदेह होगी। धूम्रपान कैसे छोड़ें? धूम्रपान छोड़ने के कारण।

मुझे उम्मीद है कि यह लेख प्रेरणा का साबित होगा, और अन्य लोगों को हमेशा के लिए अपने जीवन से बीड़ी एवं सिगरेट को खत्म करने में मदद कर सकता है। आप यह भी जानते हैं कि जब दुनिया भर की विभिन्न सरकारों ने लोगों को धूम्रपान बंद करने के लिए मनाने का प्रयास किया है, तो वे हमेशा स्वास्थ्य मार्ग से न अलग हो जाते हैं। 

उदाहरण के लिए यह एक ऐसे व्यक्ति को बीड़ी व सिगरेट के पैकेट पर दिखाया जा रहा हैं जो कैंसर से मर रहा है। यह एक बहुत अच्छी पहल हैं धूम्रपान सेवन को रोकने की, लेकिन फिर भी लोग धूम्रपान सेवन करना बंद नहीं कर रहें हैं। यह उनके स्वास्थ्य के लिये बेहद खतरनाक हैं। धूम्रपान कैसे छोड़ें? धूम्रपान छोड़ने के कारण।

यदि आप भी धूम्रपान सेवन करते हैं तो मेरी आप से यही प्रार्थना हैं कि आप इस धूम्रपान की बुरी लत को आज से ही कम कर दें, एवं धीरे धीरे धूम्रपान सेवन बंद कर दें। यह आपके स्वास्थ्य और आपके पैसे दोनों के लिए नुकसानदेह हैं।

 

मुझे उन सभी स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में पता था जो धूम्रपान से जुड़े थे (यह आप को भी हैं) लेकिन फिर भी मैंने इसे किया। ऐसा इसलिए था क्योंकि मेरे अपने दिमाग में लगभग तीस वर्षों तक इन स्वास्थ्य समस्याओं के वास्तव में मुझे प्रभावित करने की संभावना नहीं थी। मैं अपने आप से कहा करता था कि एक अच्छा मौका है कि मैं तीस साल के समय में जीवित नहीं रहूंगा और मुझे आज के लिए जीना चाहिए। धूम्रपान कैसे छोड़ें? धूम्रपान छोड़ने के कारण।

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(No Smoking)

मैं अपने आप को यह समझाने की भी कोशिश करूंगा कि अगर मैं और तीस साल तक जीवित रहता हूं तो इस बात की अच्छी संभावना है कि वे उस समय तक कैंसर का इलाज खोज लेंगे। 


जब मैंने धूम्रपान छोड़ने का फैसला किया, तो स्वास्थ्य एक कारण था कि मैं क्यों छोड़ना चाहता था, लेकिन यह मुख्य कारण नहीं था। मुख्य कारण निस्संदेह वित्तीय था। दुनिया भर में बीड़ी, सिगरेट के एक पैकेट की कीमत पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी है। ऐसा नहीं है कि मैं उन्हें खरीदना जारी रखने का जोखिम नहीं उठा सकता, यह है कि मैं कपड़े या छुट्टी जैसी अन्य चीजों पर पैसा खर्च करूंगा। मैंने काम किया है कि मैं अब धूम्रपान न करके एक साल में दस हजार रुपये से अधिक बचा सकता हूं। धूम्रपान कैसे छोड़ें? यह मेरे लिए बहुत सारा पैसा है और मैं हमेशा यही सोचता था जब मेरे दिमाग में राक्षस मुझे सिर्फ एक आखिरी सिगरेट पीने के लिए मनाने की कोशिश कर रहे थे। निश्चित रूप से अन्य कारण भी थे जिनकी वजह से मैं धूम्रपान छोड़ना चाहता था। 

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(No Smoking)

 

इनमें वह मात्रा शामिल है जिससे वे आपके कपड़ों को महकते हैं, जितनी मात्रा में वे आपके घर को महकते हैं, इसका आपके दांतों पर क्या प्रभाव पड़ता है, यह तथ्य कि ज्यादातर महिलाएं धूम्रपान को बंद कर देती हैं और वह पूरी तरह से निर्भरता है जो किसी को सिगरेट से मिल सकती है। धूम्रपान कैसे छोड़ें? धूम्रपान छोड़ने के कारण अब आप अच्छे से समझ गए होंगें, और मुझे पूरा विश्वास भी हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप धूम्रपान त्याग देंगे। ऐसा आप को अपने स्वास्थ्य के लिए करना चाहिए।

उदाहरण के लिए मुझे थोड़ा तनाव महसूस होता है, इसलिए मुझे सिगरेट जरूर पीनी चाहिए। मैं कॉफी पी रहा हूं, इसलिए मुझे सिगरेट जरूर पीनी चाहिए। सिगरेट पीना बंद करना बहुत कठिन था (और यह आपके लिए भी होगा) लेकिन सभी प्रयास इसके लायक हैं। 

 

धूम्रपान छोड़ने की तारीख तय करें। (Dhumrpan Chodne Ki Tarikh Tay Karen)

धूम्रपान बंद करने की तारीख निर्धारित करते समय, अपने आप को तैयार करने के लिए कुछ हफ़्ते दें। व्यस्त रहने और तलब की व्याकुलता से बचने के तरीकों की एक सूची बनाएं। (Smokefree.gov) पर ये तरीके बताए गए हैं:

  1. व्यायाम करें।
  2. खूब पानी पीएं।
  3. फ़िल्म देखने जाएं।
  4. बिना चीनी वाले गम चबाएं।
  5. गहरी सांस लेकर आराम करें।
  6. टहलने के लिए घर से बाहर निकलें।
  7. अपने हाथों को पेन या टूथपिक में व्यस्त रखें।
  8. अपने पसंदीदा धूम्रपान मुक्त रेस्तरां में रात के खाने पर जाएं।
  9. धूम्रपान न करने वाले दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं।

धूम्रपान छोड़ने की योजना बनाएं। (Dhumrpan Chodne Ki Yojna Banaye)

धूम्रपान छोड़ना एक योजना बनाने से शुरू होता है। यह आपको ध्यान केंद्रित करने और प्रेरित रहने के तरीके प्रदान करता है। राष्ट्रीय कैंसर संस्थान की (smokefree.gov) वेबसाइट धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे लोगों की ज़रूरतों का समर्थन करने में मदद करने के लिए मुफ़्त, साक्ष्य-आधारित जानकारी और पेशेवर सहायता देती है।

योजना बनाने के लिए यह चरण देती है:-

  • धूम्रपान छोड़ने के कारणों को चुनें।
  • अपनी तलब से लड़ने के लिए तैयार रहें।
  • मदद लें। (बहुत सारी सहायता मौजूद है!)
  • दोस्तों और परिवार को बताएं। उनकी मदद लें।
  • धूम्रपान की याद दिलाने वाली चीज़ों से छुटकारा पाएं।
  • पहचानें कि कब-कब आपको धूम्रपान करने की तलब लगती है।
  • धूम्रपान छोड़ने की तारीख तय करें। इसे अपने कैलेंडर में सेट करें। तैयारी के लिए खुद को समय दें।

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