नियमित व्यायाम करने के 10 स्वास्थ्य लाभ।

व्यायाम:

व्यायाम वह गतिविधि है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को भी बढाती है, एवं लाभ पहुचने का काम करती हैं। यह कई अलग अलग कारणों के लिए किया जाता है। जिनमे शामिल हैं-

  • मांसपेशियों को मजबूत बनाना। हृदय प्रणाली को सुदृढ़ बनाना।
  • एथलेटिक कौशल बढाना।
  • वजन घटाना या फिर सिर्फ आनंद के लिए।
  • लगातार और नियमित शारीरिक व्यायाम।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है।
  • यह हमारी नींद कम करता है। इससे हमें सुबह उठने पर तकलीफ नहीं होती।
  • हृदय रोग, रक्तवाहिका रोग, टाइप 2 मधुमेह और मोटापा जैसे समृद्धि के रोगों को रोकने में मदद करता है।
  • यह मानसिक स्वास्थ्य को सुधारता है, और तनाव को रोकने में मदद करता है।
  • बचपन का मोटापा एक बढ़ती हुई वैश्विक चिंता का विषय है, और शारीरिक व्यायाम से बचपन के मोटापे के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है।

व्यायाम के प्रकार-

सामान्य तौर पर व्यायाम को मानव शरीर पर पड़ने वाले इसके समग्र प्रभाव के आधार पर तीन प्रकार में वर्गीकृत किया जा सकता है जैसे-नम्यक (लचीलापन) व्यायाम जैसे कि शरीर के भागों को खींचना (स्ट्रेचिंग) मांसपेशियों और जोड़ों की गति की सीमा में सुधार करता है।

  1. एरोबिक व्यायाम: जैसे- साईकिल चलाना, तैराकी, घूमना, नौकायन, दौड़, लंबी पैदल यात्रा एवं टेनिस खेलना आदि से हृदय के स्वास्थ्य में सुधार होता है।
  2. एनारोबिक व्यायाम: जैसे- वजन उठाना, क्रियात्मक प्रशिक्षण या छोटी दूरी की तेज दौड़ (स्प्रिन्टिंग), अल्पावधि के लिए पेशी शक्ति में वृद्धि करती है।

नियमित व्यायाम (Niyamit Vyayam/Exercise)

मुझे यकीन है कि अधिकांश लोगों को एहसास है कि नियमित रूप से व्यायाम करने के कई स्वास्थ्य फायदे हैं, इनमें से अधिकांश लोग हालांकि अभी भी ऐसा नहीं करते होंगे। इस लेख में इस बात की जानकारी दी गई है कि इस व्यायाम अभ्यास से हमारा स्वास्थ्य कैसे लाभान्वित हो सकता है… जो उम्मीद है कि अधिक लोगों को शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। नियमित व्यायाम के 10 स्वास्थ्य लाभ…

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(शारीरिक व्यायाम)

नियमित व्यायाम करने के लाभ- (Niyamit Vyayam Karne Ke Labh)

नियमित रूप से व्यायाम करने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होने के साथ ही कैलरी भी तेजी से बर्न होती है और वजन नियंत्रण में रहता है। नियमित व्यायाम शरीर ही नहीं बल्कि दिमाग को भी तेज रखने में उपयोगी साबित होता है। तनाव, सिर दर्द और अवसाद जैसी कई समस्याओं को नियमित व्यायाम की मदद से कम या ठीक किया जा सकता है।

मैं उन कई लोगों में से एक हूं जो मूल रूप से व्यायाम करने के लिए किसी भी प्रेरणा को प्राप्त करना मुश्किल होता हैं।  मैंने पिछले कुछ वर्षों में एक फिटनेस दिनचर्या शुरू की है, और न केवल इसका आनंद लिया है (मेरे आश्चर्य को) लेकिन कभी भी इतना स्वस्थ महसूस नहीं किया है।

यह एक अजीब स्थिति है, व्यायाम शुरू करने का विचार एक गाना बजाने वालों की तरह है, लेकिन बाद में मैं शानदार महसूस करता हूं। इसके बावजूद, मुझे अगले दिन फिर से व्यायाम करना शुरू करना मुश्किल लगता है। यह अजीब है, नियमित व्यायाम करने के 10 स्वास्थ्य लाभ…

नियमित व्यायाम करने के 10 स्वास्थ्य लाभ- (Niyamit Vyayam Karne Ke 10 Swasthya Labh)

  1. तनाव के निचले स्तर में मदद करता है। 
  2. गठिया के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। 
  3. लोगों को सोने में मदद करता है। 
  4. आपको मजबूत मांसपेशियों को प्राप्त करने में मदद करता है। 
  5. हृदय और फेफड़े की कार्यक्षमता बढ़ाता है। 
  6. हृदय रोग और फेफड़ों की बीमारी के जोखिम को कम करता है। 
  7. समग्र परिसंचरण में मदद करता है। 
  8. रक्त के प्रवाह को कम करने में लोगों की मदद करता है।  
  9. वजन कम करना अवसाद को कम करने में मदद करता है।
  10. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

हमारे रक्त की एक-एक बूँद स्वच्छ हो जाती है। यह हमारे शरीर को लचिला बनाता है। मस्तिष्क का काम करने वाले मानवों को व्यायाम अवश्य ही करना चाहिए, क्योंकि देह से श्रम करके रोटी कमाने वालों के अंगों को तो हरकत करने का अवसर फिर भी मिल जाता है, किन्तु अध्यापक, डाक्टर, वकील, कम्पयूटर-ओपरेटर आदि लोगों के लिये व्यायाम अत्यन्त आवश्यक है। और उन्हें नियमित व्यायाम करना ही चाहिए।

व्यायाम से देह सुन्दर हो जाती है और उसकी रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ जाती है। हाँ बहुत अधिक व्यायाम से हानि भी हो सकती है, आप जब थक जायें तब आपको व्यायाम करना बन्द कर देना चाहिये।

 

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(नियमित व्यायाम)

व्यायाम करने के स्वास्थ्य लाभ- (Vyayam Karne Ke Swasthy Labh)

जैसा कि आप ऊपर दी गई सूची में देख सकते हैं, ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से लोगों को व्यायाम करना शुरू करना चाहिए। यह मेरे द्वारा बताए गए कई स्वास्थ्य लाभों में से कुछ ही हैं, एवं आप कल्पना भी नही कर सकते इतने स्वास्थ्य लाभ हैं, व्ययाम करने से व्यक्तिगत मोर्चे पर, मैंने पाया है, कि अधिकांश दिनों में व्यायाम करने से मुझे अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करने में मदद मिलती है।

मैं स्वभाव से एक ऐसा व्यक्ति हूं जो काफी चिंतित और यहां तक ​​कि पागल है, व्यायाम करने से मुझे अपने मस्तिष्क के इस नकारात्मक हिस्से का प्रबंधन करने में मदद मिलती है और मुझे चीजों को बहुत स्पष्ट तरीके से देखने में मदद मिलती है।

मैं भी कोई हूँ जो मूल रूप से भोजन से प्यार करता हूँ। यह व्यायाम मेरे वजन को कम रखने का एक शानदार तरीका है और आपका भी हो सकता हैं, आहार का एक रूप है जो मुझे ठीक वही खाने देता है जो मैं चाहता हूं।

अवसाद मेरे जीवन की एक नियमित विशेषता रही है, हालांकि अपनी फिटनेस व्यवस्था शुरू करने के बाद से, मुझे नहीं लगता कि मैं एक बार उदास हुआ हूं। भले ही इस अभ्यास के बारे में सोचा जाना मुझे खुशी से नहीं भरता, फिर भी मैं अपने आप को इसे करने के लिए मजबूर करता रहूंगा क्योंकि स्वास्थ्य लाभ बहुत बड़ा है।

एवं आप भी जरूर लें, मैं अन्य लोगों को भी सलाह देना चाहूंगा कि वे भी व्यायाम जल्दी ही शुरू करें। मुझे उम्मीद है कि वे इस लेख में बताई गई स्वास्थ्य लाभ जानकारी मेरे लिए फायदेमंद और फायदेमंद मानते हैं।

व्यायाम करते समय रखनी चाहिए यह सावधानीयां। (Vyayam Karte Samay Rakhni Chahiye Yah Sawdhaniyan)

  1. आते-जाते समय भी रखें ख्याल। 
  2. वर्कआउट कॉस्ट्यूम हो साफ। 
  3. संभव हो तो नहाकर जाएं। 
  4. त्वचा का रखें खास ख्याल। 
  5. वर्कआउट से पहले और बाद की डाइट। 
  6. वर्कआउट से पहले की डाइट। 
  7. वर्कआउट के बाद की डाइट। 
  8. वॉर्म अप व्यायाम शुरू करने से पहले वॉर्म अप एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। 

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