प्राणायाम कैसे करें? | प्राणायाम करने की विधि बताइए।

प्राणायाम योग- (Pranayam Yoga)

  1. चुपचाप एक मिनट के लिए बैठें। 
  2. आखें बंद कर लें, दृष्टि को नाक पर केंद्रित करें, पीठ सीधी रखें, और दिमाग़ को शांत करें।
  3. एक गहरी साँस लें, बहुत धीरे-धीरे से, जल्दबाज़ी ना करें।
  4. धीमी गति से साँस छोड़ें। 
  5. अपनी सुविधा के अनुसार 10-20 बार दोहराएं।
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(प्राणायाम योग)


प्राणायाम क्या हैं? (Pranayam Kya Hai)

प्राणायाम, जिसे योगिक श्वास के रूप में भी जाना जाता है, श्वास को शांत करने की विधि है। प्राण को वायु के रूप में परिभाषित किया गया है जो शरीर के माध्यम से बहती है। प्राणायाम तीन भागों से बना है:-

  1. नियंत्रित साँस लेना।
  2. नियंत्रित साँस छोड़ना। 
  3. सांस को रोकना।

प्राणायाम कैसे करें? | प्राणायाम करने की विधि- (Pranayam Kaise Karen | Pranayam Karne ki Vidhi Bataiye)

जब आप तीनों भाग करते हैं, तो इसे सहिता कहा जाता है, जबकि अन्य दो के बिना केवल सांस रोककर रखने को केवला कहा जाता है। जब तक केवला अस्तित्व में न आ जाए तब तक आपको सहिता से शुरुआत करनी चाहिए यह एक ऐसी तकनीक है जो प्राण से जुड़े सभी को नियंत्रित करती है। हमारी साँस दो साँस और साँस छोड़ने की क्रियाओं से बनी है। इन कृत्यों का पालन उन चक्रों में किया जाता है, जहाँ साँस लेना और साँस छोड़ना एक दूसरे में सफल होते हैं, जहाँ आप हवा में फेफड़े में ले जाते हैं, और फिर इसे फेफड़ों से वापस छोड़ते हैं। 

साँस लेना और साँस छोड़ने के बीच में, एक छोटा अंतराल है जो आमतौर पर हमारे ध्यान से बच जाता है। इस अधिनियम को श्वसन कहा जाता है और आमतौर पर आराम चरण में चार सेकंड में पूरा किया जाता है। हम आमतौर पर एक मिनट में लगभग पंद्रह बार सांस लेते हैं। आप एक मिनट में लगभग 400 घन सेंटीमीटर या 0.4 लीटर ले सकते हैं। 

जब आप गहरी साँस लेते हैं, तो आप अतिरिक्त 1.6 लीटर हवा और सभी में 2 लीटर लेते हैं। गहरी साँस छोड़ते समय आप इन सभी 2 लीटर हवा को बाहर फेंक देते हैं लेकिन फिर भी आपके फेफड़ों में 1.5 से 2 लीटर हवा होती है।

 

इस प्रकार, एक सामान्य व्यक्ति के लिए मानव शरीर की कुल फेफड़ों की क्षमता लगभग 5 लीटर है। एक गहरी साँस के बाद आप गहरी साँस छोड़ते हुए हवा की मात्रा को वाइटल कैपेसिटी कह सकते हैं। इस संख्या को शरीर के भार से विभाजित करने से आपको वाइटल इंडेक्स मिलता है, जो सांस लेने की क्षमता के साथ-साथ शरीर की जीवन शक्ति और शरीर के कार्यों में इसकी दक्षता को दर्शाता है। योगिक श्वास का नियमित अभ्यास योगिक श्वास को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। यह शरीर की जीवन शक्ति और शारीरिक कार्यों की दक्षता को बढ़ाता है।

 

चेतावनी: इस लेख के पाठक को इस लेख और साइट से किसी भी आसन का पालन करने से पहले सभी सावधानियां बरतनी चाहिए। आसन करते समय किसी भी समस्या से बचने के लिए यह सलाह दी जाती है कि आप डॉक्टर और योग प्रशिक्षक से सलाह लें। जिम्मेदारी पूरी तरह से पाठक की होती है, साइट या लेखक की नहीं…


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