याददाश्त बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

हमारा दैनिक भोजन-

हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के पोषण मूल्य के बारे में पता होना स्पष्ट रूप से स्वस्थ शरीर के लिए अति आवश्यक है। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और स्वस्थ वसा के सही संयोजन का सेवन मांसपेशियों को मजबूत रखने और अंगों को प्रकृति के काम करने के तरीके की दिशा में काम करता है। हमारा दिमाग अलग नहीं है और कुछ पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ मस्तिष्क के कोहरे को कम करने में मदद कर सकते हैं, और हमारी यादों को वापस उसी जगह तक बढ़ा सकते हैं जब हम छोटे थे। अपनी याददाश्त बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

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याददाश्त बढ़ाने के लिए क्या खाएं? (Yaaddasht Badhane Ke Liye Kya Khaye)

यह केवल स्वाभाविक लगता है कि चूंकि हमारे शरीर का अधिकांश भाग खाद्य पदार्थों द्वारा स्वास्थ्यवर्धक होता है, हमारे दिमाग को उसी तरह से खिलाता है जो सूट करता है। मस्तिष्क समारोह के संबंध में कुछ खनिजों और विटामिनों के प्रभावों का अध्ययन करने के लिए व्यापक शोध किया गया है। 

यह सामान्य ज्ञान है कि चीनी हालांकि एक अस्थायी उत्तेजक जल्दी से चमक खो देता है और हालांकि हम कैंडी बार खाने के बाद बहुत जीवंत और जीवंत महसूस कर सकते हैं, एक या दो घंटे के भीतर हमारे शरीर सुस्त और कम संवेदनशील हो गए हैं। हमारे मन और इसलिए हमारी यादों को एक ही उच्च और दुर्घटनाग्रस्त महसूस होता अगर मिठाई का आहार खिलाया जाता। समझदार खाने के लिए अपनी याददाश्त बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। कहा जाता है कि एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ मेमोरी फंक्शन में मदद करते हैं। 

 

याददाश्त बढ़ाने के लिए एंटीऑक्सिडेंट के लाभ अक्सर कैंसर से लड़ने और दिल की कुछ बीमारियों में सकारात्मक भूमिका निभाने से जुड़े होते हैं। अब इस ज्ञान के साथ कि वे बेहतर स्मृति समारोह की दिशा में भी काम करते हैं, उन्हें दैनिक आहार में एक प्रधान के रूप में होना स्वाभाविक लगता है। आसानी से उपलब्ध खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण जो एंटीऑक्सिडेंट में उच्च हैं, उनमें गाजर और कुछ प्रकार के पागल शामिल हैं। 

याददाश्त बढ़ाने के लिए क्या खाएं?  ग्रीन-टी भी एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है और इसके लाभ मेमोरी को बढ़ाने से परे पहुंचते हैं। एक अन्य उत्पाद जो मेमोरी फ़ंक्शन के साथ मदद करता है वह सोया है। टोफू जैसे खाद्य पदार्थ खाने से लाभ मिलता है जो स्मृति को बेहतर बनाने में मदद करता है। सोया का एक और बढ़िया स्रोत सोया मिल्स हैं जो अधिकांश खाद्य बाजारों में उपलब्ध हैं।

 

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कई स्वाद होते हैं, हालांकि बिल्कुल वैसा नहीं जैसा गाय का दूध कई लोगों को पसंद आता है। सोया भी शरीर को कई अन्य लाभ प्रदान करता है और यह जानते हुए कि यह आपकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद कर सकता है इसे आज़माने के लिए अच्छी उत्तेजना है और संभवतः इसे अपने आहार का नियमित हिस्सा बना सकते हैं। ज्यादातर लोग खाना पकाने के लिए किसी न किसी रूप में तेल का उपयोग करते हैं और यदि एक विशिष्ट प्रकार का तेल चुनना आपकी याददाश्त को बढ़ा सकता है तो यह आपके रोजमर्रा के खाना पकाने में शामिल करने के लिए समझदार प्रतीत होगा। 

 

स्मृति समारोह पर इसके प्रभाव सहित कई कारणों से जैतून का तेल एक स्वस्थ विकल्प है। इसे पकाने के लिए या सलाद ड्रेसिंग के भीतर उपयोग करने से मस्तिष्क के कम होने और स्मृति स्पष्टता में सुधार के लिए काम करने का एक स्वस्थ तरीका है। यह आश्वस्त करने की दिशा में एक और कदम है कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ कर रहे हैं कि आपकी याददाश्त तेज रहे। स्मृति हानि के प्रभावों को संतुलित करने के लिए किसी के आहार को समायोजित करना एक सही समाधान लगता है। कुछ खाद्य पदार्थों की खपत में सिर्फ एक छोटे से बदलाव के साथ कोई भी महसूस कर सकता है कि वे न केवल स्वस्थ खा रहे हैं बल्कि उनकी याददाश्त में भी सुधार कर रहे हैं।

 

चेतावनी: इस लेख के पाठक को इस लेख और साइट से किसी भी आसन का पालन करने से पहले सभी सावधानियां बरतनी चाहिए। आसन करते समय किसी भी समस्या से बचने के लिए यह सलाह दी जाती है कि आप डॉक्टर और योग प्रशिक्षक से सलाह लें। जिम्मेदारी पूरी तरह से पाठक की होती है, साइट या लेखक की नहीं…


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