हमें कच्चा भोजन आहार क्यों खाना चाहिए।

कच्चा भोजन आहार-

कच्चा खाना, खाना स्वाभाविक है। हमारा शरीर हर उस चीज पर फलता-फूलता है जो ताजा और महत्वपूर्ण है। एक कच्चा खाद्य आहार (या आपके द्वारा खाए जाने वाले कच्चे भोजन की मात्रा में वृद्धि) निश्चित रूप से बढ़ी हुई भलाई की भावना लाएगा। कच्चे खाद्य आहार असंसाधित और बिना पके पौधों के खाद्य पदार्थों पर आधारित होते हैं, अधिमानतः जैविक, जैसे कि विभिन्न प्रकार के ताजे फल और सब्जियां, नट, बीज, अनाज, सूखे फल, ताजे रस और शुद्ध पानी। 

Kachha Bhojan Ahar Kyon Khana Chahiye.

 

कच्चे खाद्य पदार्थ ही क्यों खाना चाहिए ? (Kachhe Khadhhy Padarth Hi Kyon Khana Chahiye)

  • मूल रूप से एक शाकाहारी भोजन, कच्चा भोजन आहार खाने और पीने को बढ़ावा देता है जीवित खाद्य पदार्थ। जीवित खाद्य पदार्थों और जूस में कच्चे उत्पाद में पाए जाने वाले फाइबर की अधिकतम मात्रा होती है, फाइबर जो प्रसंस्करण में खो सकता है। 
  • ऐसे खाद्य पदार्थ आसानी से मेटाबोलाइज हो जाते हैं और औसत आहार की तुलना में कैलोरी में कम होते हैं। भोजन को 116°F से अधिक गर्म करने से भोजन में एंजाइम नष्ट हो जाते हैं जो भोजन के पाचन और अवशोषण में सहायता करते हैं, जिससे उसका पोषण मूल्य कम हो जाता है। 
  • कच्चे खाद्य आहार के लाभकम से कम 75% कच्चे भोजन का आहार कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जैसे कि बढ़ी हुई ऊर्जा, बेहतर त्वचा की उपस्थिति, बेहतर पाचन, वजन घटाने और हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का कम जोखिम। 
  • कच्चे खाद्य आहार में बहुत कम या कोई संतृप्त वसा नहीं होता है, सोडियम में कम होता है, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट और फाइबर में उच्च होता है। कच्चे खाद्य आहार भी उत्कृष्ट डिटॉक्स आहार हैं। कच्चे, जीवित खाद्य पदार्थों और जूस के विभिन्न संयोजनों का उपयोग बृहदान्त्र की सफाई, यकृत की सफाई, गुर्दे की सफाई और त्वचा की सफाई के लिए किया जा सकता है। 
  • कच्चे खाद्य आहार की मूल बातें कोई भी ताजे फल, सब्जियां, अनाज, बीज, सेम, नट, फलियां, युवा नारियल का दूध समुद्री शैवाल भी कच्चे खाद्य आहार के मेनू आइटम हो सकते हैं। खाद्य पदार्थों की आपकी पसंद आहार पर आपके कारणों पर निर्भर हो सकती है

उदाहरण के लिए: (For Example)

अंकुरित ब्राउन राइस ग्लूकोज अवशोषण को धीमा करता है, और चयापचय में सुधार करता है। गोभी स्वस्थ सेलुलर फ़ंक्शन का समर्थन करती है। मूली के पत्ते एक एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं, जैसा कि शिताके मशरूम-गाजर विटामिन ए का एक बड़ा स्रोत है और साथ ही स्वस्थ दृष्टि और एक स्वस्थ कार्डियो-वैस्कुलर सिस्टम को प्रोत्साहित करता है।  

अनाज, सेम यहां तक ​​​​कि गेहूं। स्प्राउट्स को सुपर फ़ूड कहा जा सकता है, कार्बनिक स्प्राउट्स में भारी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, खनिज, ट्रेस खनिज, क्लोरोफिल वर्णक और एंजाइम होते हैं, और आदर्श प्राकृतिक पूरक हैं। स्प्राउट्स को सलाद और सूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, या जूस भी लिया जा सकता है। ताजा जूस एक बेहतरीन तैयार ऊर्जा आपूर्ति है और एक अच्छी गुणवत्ता वाला जूसर, जैसे कि केम्पो ग्रीनपावर जूसर, आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर जीवित रस पैदा करता है। 

Kachha Bhojan Ahar Kyon Khana Chahiye.
  • कच्चे खाद्य आहार के पूरक के लिए एक महान रस नुस्खा आलू, सौंफ और सेब के साथ गाजर का रस है। बस 4 मध्यम गाजर, 2 सेब, 1 छोटा आलू और 1 छोटा सौंफ का डंठल रस निकाल लें। 
  • सौंफ को गठिया की सूजन को कम करने और नियंत्रित करने के लिए दिखाया गया है, यह मूड में उतार-चढ़ाव और अवसादग्रस्तता की स्थिति को भी ठीक करता है और इसमें मैंगनीज, प्लस जिंक और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स नामक दुर्लभ पोषक तत्व होता है। 
  • अनाज और बीजों का पोषण मूल्य प्रभावशाली है। इनमें अधिकांश विटामिन होते हैं विशेष रूप से ए, बी, और ई। वे असंतृप्त फैटी एसिड और लेसिथिन के शानदार प्राकृतिक स्रोत हैं, और प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। 
  • आप नाश्ते के लिए विभिन्न बीन्स, चावल, मेवा, बीज और अनाज से गैर-डेयरी पेय बनाने के लिए सोया मिल्क मेकर (जैसे सोयाक्विक) का भी उपयोग कर सकते हैं। 
  • यदि आप सोया दूध से कुछ अधिक महत्वपूर्ण चाहते हैं तो आप अपना टोफू बना सकते हैं। (या, निश्चित रूप से, एक अच्छी स्वास्थ्य खाद्य दुकान पर जाएं) अनिवार्य रूप से, कच्चे खाद्य आहार का विचार कम से कम 75% समय के लिए असंसाधित खाद्य पदार्थ खाना है। 
  • यदि कच्चे भोजन का विचार आपके लिए बहुत स्वादिष्ट नहीं है, तो आप भोजन को तब तक थोड़ा गर्म कर सकते हैं जब तक कि भोजन को 116°F से अधिक गर्म न किया जाए। कच्चे खाद्य आहार का विचार कम से कम 75% समय असंसाधित खाद्य पदार्थ खाने का है।

सावधानी नोट आहार में किसी भी बड़े बदलाव के साथ, एक विशेष आहार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना बुद्धिमानी है। 

यह विशेष रूप से बच्चों, गर्भवती महिलाओं, एनीमिया वाले किसी भी व्यक्ति और पहले से मौजूद चिकित्सा स्थिति वाले किसी भी व्यक्ति के लिए सच है। यहां तक ​​​​कि प्राकृतिक खाद्य पदार्थ भी कुछ दवाओं के साथ संघर्ष कर सकते हैं, इसलिए कृपया अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें कि क्या आप कोई दवा ले रहे हैं। क्योंकि एक कच्चा भोजन आहार विषहरण कर रहा है, कुछ लोगों को हल्के सिरदर्द, मतली और लालसा सहित हल्के विषहरण प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ता है। 

ये लक्षण कई दिनों तक रह सकते हैं और यदि आप आहार शुरू करने से एक हफ्ते पहले मांस, चीनी और कैफीन जैसी चीजों में कटौती करते हैं तो आप अपने कच्चे खाद्य आहार से अधिक आनंद प्राप्त करेंगे। अंतिम पर कम नहीं।

कच्चे खाद्य आहार निश्चित रूप से आपके समग्र स्वास्थ्य और भलाई में सुधार करने का एक अच्छा तरीका है। किसी भी सार्थक चीज की तरह इसमें समय, ऊर्जा और प्रतिबद्धता लगती है। 

चूंकि इस विशेष प्रकार के आहार के लिए कई खाद्य पदार्थ खरोंच से बने होते हैं, इसलिए कुछ तैयारी का समय शामिल होता है। बाजार में कई बेहतरीन उत्पाद हैं जो आपको अपना जीवित भोजन तैयार करने में मदद कर सकते हैं और आपका कुछ समय भी बचा सकते हैं। 

नियमित व्यायाम के साथ कच्चा भोजन भी वजन घटाने का एक उत्कृष्ट तरीका है। यदि आप महसूस कर रहे हैं थोड़ा सा, या बस एक पिक-अप-अप और कुछ अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता है, तो कच्चे खाद्य आहार निश्चित रूप से जाने का एक अच्छा तरीका है।


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