तनाव (डिप्रेशन) के लक्षण बताइए? | तनाव, अवसाद (डिप्रेशन) को कम कैसे करें?

तनाव- (Depression)

अध्ययनों से पता चला है कि लगभग 20 मिलियन अमेरिकी सालाना आधार पर किसी न किसी प्रकार का अवसाद उपचार प्राप्त करते हैं। बीस मिलियन अमेरिकी। यह देखते हुए कि बीमारी का अवसाद कितना गंभीर है, यह एक चिंताजनक संख्या है। नतीजतन, अवसाद के लक्षणों को अवसाद के उपचार के लिए एक कदम के रूप में पहचानना शायद पहला कदम हो सकता है। किसी भी अन्य बीमारी की तरह, अवसाद, अनिद्रा, मिजाज, हताशा और अन्य चीजों के साथ भूख की कमी की विशेषता है, यह एक ऐसा विकार है जो बहुत कम शुरू होता है लेकिन ध्यान नहीं दिया जाता है जो तीव्रता में बढ़ सकता है। इस प्रकार अवसाद के लक्षणों में शामिल होने और सर्वोत्तम परिणामों के लिए सभी प्रयास किए जाने चाहिए। तनाव (डिप्रेशन) के लक्षण बताइए? तनाव, अवसाद (डिप्रेशन) को कम कैसे करें? 

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तनाव (Depression)

डिप्रेशन को कम कैसे करें? (How to Reduce Depression)


यह अपने शुरुआती चरणों में होना चाहिए। अब, अवसाद के लक्षण अन्य बीमारियों के कारण या बढ़ सकते हैं (उदाहरण के लिए, मेरे मामले में यह एक किशोर और वयस्क के रूप में मुँहासे और अस्थमा के वर्षों और वर्षों का था), तनाव, दवाओं का उपयोग, अनुचित आहार, नौकरी या प्रियजनों का नुकसान सूची अंतहीन दोस्तों है। हालाँकि, जैसा कि एक प्रसिद्ध लेखक ने एक बार कहा था- अवसाद के संबंध में यहाँ एक सहायक बात याद रखने योग्य है: तनाव (डिप्रेशन) के लक्षण बताइए? तनाव, अवसाद (डिप्रेशन) को कम कैसे करें? 

जीवन की समस्याएँ चाकुओं की तरह होती हैं, जो या तो हमारी सेवा करती हैं या हमें काटती हैं, जैसा कि हम उन्हें ब्लेड या हैंडल से पकड़ते हैं: एक कठिनाई को समझें, या ब्लेड द्वारा समस्या और यह कट जाता है, इसे हैंडल से पकड़ें और आप इसे रचनात्मक रूप से उपयोग कर सकते हैं। 

तनाव (डिप्रेशन) को अपनी वर्तमान स्थिति पर हावी न होने देने के लिए और फलस्वरूप आपको इससे उबरने से रोकने के लिए, नीचे इसके लक्षण किसी विशेष क्रम में नहीं हैं। 

तनाव, अवसाद (डिप्रेशन) के लक्षण बताइये (Depression Ke Lakshan Bataiye?)

  1. चिड़चिड़ापन और मिजाज। 
  2. आत्मघाती विचार।  (चरम मामलों में)
  3. ऊर्जा की हानि, अत्यधिक थकान और थकान। 
  4. अनिद्रा (नींद की कमी) या अत्यधिक नींद।  
  5. लाचारी की अत्यधिक भावनाएँ और कोई आत्म-मूल्य नहीं। 
  6. खाने के विकारों से उत्पन्न अकथनीय वजन घटाने या उसके लाभ। 
  7. निराशा और अत्यधिक निराशावाद।  (जीवन पर एक नकारात्मक दृष्टिकोण) 
  8. शौक में रुचि का नुकसान, अच्छी उपस्थिति और यहां तक ​​​​कि सहयोगियों और प्रियजनों का भी। 

 

तनाव (डिप्रेशन) में हालांकि यह एक निर्णायक सूची नहीं है क्योंकि रोगी के लक्षण अलग-अलग होते हैं, ऊपर सूचीबद्ध अवसाद के ये लक्षण सबसे आम हैं। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो मेरी राय में और शोध के आधार पर पहला कदम यह होगा कि आप अपने भीतर देखें और स्वयं से पूछें कि ऐसा क्यों हो रहा है। यह देखने के लिए अपनी स्थिति का पूरी तरह से आकलन करें कि ऐसा क्या है जो आपके भीतर अवसाद (डिप्रेशन) के इन लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है। तनाव (डिप्रेशन) के लक्षण बताइए? तनाव, अवसाद (डिप्रेशन) को कम कैसे करें? 

 

क्या यह किसी चीज़ में विफलता या किसी चीज़ की हानि या किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति की हानि हो सकती है? 

यदि आप समस्या को ध्यान से देखते हैं, आप कारण को लक्षित करने और फलस्वरूप इसे हल करने में सक्षम होंगे। स्मरण रहे, आपका मन पृथ्वी पर सबसे शक्तिशाली शक्ति है, जो इसे नियंत्रित कर सकता है वह सब कुछ नियंत्रित कर सकता है मेरे दोस्त आप देखेंगे कि मैंने दवाओं या चिकित्सा बिरादरी के सदस्यों का बहुत कम या कोई उल्लेख नहीं किया है। यह सिर्फ इसलिए है क्योंकि मेरा मानना ​​है कि अवसाद (डिप्रेशन) और इसके लक्षणों के इलाज का एक दवा मुक्त विकल्प जाने का सबसे सुरक्षित मार्ग होगा। लोकप्रिय अवसाद दवाओं के सभी दुष्प्रभावों के साथ, कुछ मामलों में रिपोर्ट किए गए अनुसार मतली, वजन बढ़ने और यहां तक ​​​​कि यौन रोग (सैक्स-समस्या) जैसे अवांछित दुष्प्रभावों के साथ पहले से ही परेशान स्वास्थ्य को क्यों बढ़ाया जाए, तनाव (डिप्रेशन) के लक्षण बताइए? तनाव, अवसाद (डिप्रेशन) को कम कैसे करें? 

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तनाव (Depression)


सकारात्मक सोच के नशीली दवाओं से मुक्त दृष्टिकोण के साथ, सावधानीपूर्वक चयनित आहार (हाँ, यह मायने रखता है दोस्त) और किसी प्रकार का शारीरिक योग एवं व्यायाम-मेरी व्यक्तिगत सिफारिश योग है-आप किसी भी स्तर पर अवसाद के लक्षणों से निपट सकते हैं और एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने के लिए खुद को सशक्त बना सकते हैं। तनाव, अवसाद (डिप्रेशन) को कम कैसे करें? 

अन्य चीजें जो आप इन तीन अंगों में जोड़ सकते हैं वे हैं अधिक आराम करने के लिए समय निकालना।

  1. अपने पसंदीदा संगीत का आनंद लेना।
  2. उत्थान मनोरंजन की तलाश करें।
  3. अधिक स्वयं सहायता पुस्तकें पढ़ें।
  • आवश्यक सूत्र: यदि आवश्यक हो, तो एक अच्छा रोना छोड़ दें, (इसका दुरुपयोग न करें और यदि आप ऐसा करते हैं तो आप कमजोर नहीं हैं, यह मानव होने का हिस्सा है।) दिमाग को साफ करें और खुद को सशक्त बनाएं (यदि आवश्यक हो तो सकारात्मक पुष्टि के साथ) मानसिक रूप से या जोर से दोहराए और अपनी समस्याओं से निपटें क्योंकि आप यह कर सकते हैं। खुशियाँ आपकी हो, अपने अवसाद के लक्षणों को आज से ही हराएं। तनाव, अवसाद (डिप्रेशन) को कम कैसे करें? 


तनाव (डिप्रेशन) को कम कैसे करें? (Depression ko Kam Kaise Karen)

दुनिया में ज्यादातर लोग अक्सर निराश और उदास महसूस करते हैं, वे पाते हैं कि चीजें उनके ऊपर हो रही हैं और उनके लिए अपना जीवन जीना जारी रखना मुश्किल है। इस लेख में मैं सलाह देता हूं कि इस तनावपूर्ण जीवन से कैसे निकला जाए और हम इस अवसाद (डिप्रेशन) को  कम कैसे कर सकते हैं? मेरे अपने जीवन में कई ऐसे दौर आए हैं जब मैं सर्वथा दुखी और दुखी रहा हूं। रोज़मर्रा की ज़िंदगी के तनाव ने टोल ले लिया है और मैंने सुरंग के अंत में किसी भी रोशनी को देखने के लिए संघर्ष किया है। मैंने अब इस अवसाद (डिप्रेशन) और तनाव से कैसे निपटे? या निपटने के तरीके सीखने के लिए कड़ी मेहनत की है और अध्ययन किया है। मैं अब इस प्रकार की परिस्थितियों का सामना करने में काफी सक्षम हूं। मैं अभी भी अपने आप को नीचे होता हुआ पाता हूँ, लेकिन अब मेरे पास विभिन्न तकनीकों और विधियों की मदद से मैं जल्दी से खुशी की ओर लौट सकता हूँ। एवं आप भी ऐसा कर सकते हैं। तनाव, अवसाद (डिप्रेशन) को कम कैसे करें? 

जब मैं थोड़ा उदास या दुखी महसूस करने लगता हूं तो सबसे पहले मैं उन सभी चीजों की एक सूची लिखता हूं जो मुझे इस तरह महसूस कर रही हैं। मैं जो करता था उसे करने के बजाय, जो उनमें से प्रत्येक के बारे में इतना जोर देना था, जो केवल प्रत्येक समस्या को और भी बड़ा बनाता है, अब मैं सूची में प्रत्येक आइटम को देखता हूं और समाधान खोजने का प्रयास करता हूं। यह करना इतना आसान नहीं है लेकिन मेरे दिमाग में उन राक्षसों का मुकाबला करने के लिए आवश्यक है जो मुझे नकारात्मक तरीके से सोचने की कोशिश कर रहे हैं। 

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तनाव (Depression)


सूची में कुछ वस्तुओं के लिए समाधान खोजना मुश्किल है। फिर मैं खुद को यह बताने की कोशिश करता हूं कि चिंता करना कोई जवाब नहीं है और मैं बस इतना कर सकता हूं कि स्थिति को सुधारने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करूं। दिन के अंत में सबसे बुरी चीज क्या हो सकती है? मैंने महसूस किया है कि जब मैं अधिक थक जाता हूं तो मुझे लगता है कि मैं नीचे उतर रहा हूं और उदास हूं। अब जब मैं ज्यादा थका हुआ महसूस करता हूँ, मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि मैं अगले कुछ दिनों में सामान्य से बहुत पहले बिस्तर पर जाऊं और देर रात को कॉफी जैसे पेय से बचने की कोशिश करूं, जो मुझे जगाए रख सकता है। 

मुझे सोने में मदद करने के लिए मैं हमेशा एक किताब पढ़ता हूं जो न केवल मेरी आंखों को थका देती है बल्कि मेरे दिमाग को उन चीजों से हटाने में भी मदद करती है जिनके बारे में मैं चिंतित हूं। 

मुझे किसी भी खोई हुई नींद को पकड़ने में मदद करने के लिए दोपहर में एक छोटा सा झपकी लेने के लिए भी जाना जाता है। मैं दो छोटे बच्चों को पाकर खुद को भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। ऐसा लगता है कि वे जीवन से भरे हुए हैं और लगता है कि दुनिया में उनकी कोई परवाह नहीं है। दोनों बच्चों ने मेरे जीवन को सकारात्मक तरीके से पूरी तरह से बदल दिया है और वे मस्ती और आनंद का एक बंडल हैं। जब मैं थोड़ा उदास और उदास महसूस करना शुरू करता हूं, तो मैं अपने बच्चों के साथ जितना हो सके उतना समय बिताता हूं, जो मुझे खुश करते हैं और मुस्कुराते हैं। मैं जल्द ही अपनी परेशानियों को भूल सकता हूं और यह मुझे जीवन में मेरे पास जो कुछ भी है उसकी सराहना भी करता है। जो मुझे दुखी और चिंतित कर रहा है उसकी एक सूची लिखने के साथ-साथ मैं जो खुश हूं उसकी एक सूची भी लिखता हूं। तनाव, अवसाद (डिप्रेशन) को कम कैसे करें?  जैसा कि ऊपर दिए गए उदाहरण में मेरे जीवन के कई अन्य पहलुओं की तरह बच्चे भी इस सूची में होंगे।

इस सूची पर ध्यान केंद्रित करके, मैं जल्द ही देखता हूं कि मेरा जीवन इतना बुरा नहीं है। मेरे जैसे व्यक्ति के लिए अपने डर और भय पर अधिक ध्यान देना और मेरे जीवन में सकारात्मक चीजों की दृष्टि खोना बहुत आसान है। हम सभी के पास ऐसी चीजें होती हैं जिनके बारे में हम चिंता करते हैं, यह वे लोग हैं जो इन मुद्दों को संभालना सीखते हैं जो सबसे ज्यादा खुश और सफल होते हैं। हमें इन चिंताओं को समस्याओं के बजाय चुनौतियों के रूप में देखना शुरू करना होगा। 

मुझे उम्मीद है कि इस लेख में दी गई सलाह ने आपकी उतनी ही मदद की है जितनी इसने मेरी मदद की है। जैसा कि ऊपर दिए गए उदाहरण में मेरे जीवन के कई अन्य पहलुओं की तरह बच्चे भी इस सूची में होंगे। इस सूची पर ध्यान केंद्रित करके, मैं जल्द ही देखता हूं कि मेरा जीवन इतना बुरा नहीं है। मेरे जैसे व्यक्ति के लिए अपने डर और भय पर अधिक ध्यान देना और मेरे जीवन में सकारात्मक चीजों की दृष्टि खोना बहुत आसान है। हम सभी के पास ऐसी चीजें होती हैं जिनके बारे में हम चिंता करते हैं, यह वे लोग हैं जो इन मुद्दों को संभालना सीखते हैं जो सबसे ज्यादा खुश और सफल होते हैं। हमें इन चिंताओं को समस्याओं के बजाय चुनौतियों के रूप में देखना शुरू करना होगा। 


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