ध्यान-योग (मैडिटेशन) क्या हैं? | ध्यान-योग (मैडिटेशन) का अभ्यास कैसे करें।

ध्यान-योग (Meditation-Yoga)

आज के जीवनकाल में योग एवं ध्यान करना हर व्यक्ति के स्वास्थ जीवन जीने के लिए बहुत ही अवश्य हैं, ध्यान अंतर् आत्मा को प्रसन्न करता हैं, मन को शांत करने के लिए ध्यान सबसे महत्वपूर्ण अभ्यास है। एक शांत मन स्वस्थ, सुखी और सफल जीवन जी सकता है। योग एवं ध्यान की अद्भुत शक्ति से हम विभिन्न प्रकार के रोगों (बीमारियों) को ठीक कर सकते है। ध्यान (मैडिटेशन) का अभ्यास कैसे करें; और रोग उपचार प्रक्रियाओं को तेज कर सकते है। हम प्राण-धारण नामक सरल तकनीक का वर्णन करते हैं। ध्यान-योग (मैडिटेशन) क्या हैं? ध्यान-योग (मैडिटेशन) का अभ्यास कैसे करें।

 

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संस्कृत भाषा में ‘प्राण’ उस वायु के लिए हैं, जिसे हम सांस लेते हैं।  यह जीवन का सबसे बुनियादी कार्य है जो जन्म से शुरू होता है और मृत्यु तक चलता है। लेकिन आम तौर पर, हम सांस के बारे में तब तक नहीं जानते हैं जब तक हमारा ध्यान उसके करीब नहीं जाता है।  धारणा का अर्थ है इसकी जागरूकता। प्राण-द्राण का अर्थ है सांस लेते समय मन को वायु के प्रवाह से लगाना। ध्यान-योग (मैडिटेशन) क्या हैं? ध्यान-योग (मैडिटेशन) का अभ्यास कैसे करें।

 

आत्मा जागरण के लिए ध्यान-योग (Atma Jagaran Ke Liye Dhyan-Yoga)

योग एवं ध्यान: मानव जीवन ईश्वर की अमूल्य देन है। अपने प्रिय प्राणियों को देने के लिए प्रभु के पास इससे बड़ा उपहार नहीं है। यह आप सब जानते हैं, इसकी विशेषताएँ और क्षमताएँ इतनी असाधारण हैं कि इसके परिणाम हमें केवल विस्मित कर सकते हैं। यह उपहार हमें ईश्वरीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए दिया गया है। लेकिन यह हमारा दुर्भाग्य है कि हम अपने दिव्य स्वरूप, ईश्वर के उपहार और मानव जीवन के लक्ष्य/महत्व को भूल गए हैं। न तो हम अपनी दिव्य क्षमता को जानते हैं, न ही प्रभु के लक्ष्य, ज्ञान या ध्यान को। 

 

हम इस अंधेरी, उदास दुनिया में बहुत दूर भटक रहे हैं। यह विस्मृति अजीब है। लोग आम तौर पर वस्तुओं को भूल जाते हैं, या भूल ही रहें हैं और यह भी कि उन्होंने क्या पढ़ा, सुना आदि। एक व्यक्ति जिसे हम अतीत में जानते थे, अब हमारे लिए एक अजनबी है, क्योंकि हम उसे भूल गए हैं। लेकिन शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति मिले जो खुद को भूल जाए। हम अपने को नाम और रूप का शरीर समझते हैं। हम वही चाहते हैं जो हमारा मन चाहता है, यह प्रवति आज हर व्यक्ति की हो गई हैं। ध्यान-योग (मैडिटेशन) क्या हैं? ध्यान-योग (मैडिटेशन) का अभ्यास कैसे करें।

हम शरीर की जरूरतों को अपनी जरूरत के रूप में देखते हैं। तन और मन हमारे जीवन के रथ के दो पहिये हैं। लेकिन हम पूरी तरह से भूल गए हैं कि हम शरीर नहीं आत्मा हैं। निःसंदेह हम बार-बार सुनते हैं कि शरीर आत्मा से भिन्न है। लेकिन ऐसा बहुत कम होता है कि कोई वास्तव में इस तथ्य का अनुभव करता हो। और अगर हम इसका अनुभव भी करते हैं, तो यह बहुत धुंधले ढंग से होता है। अगर हम सच्ची वास्तविकता और हमारी चेतना में प्रकट होने वाली जीवन-शक्ति और बाह्य उपकरणों के बीच के अंतर को समझते हैं, तो हम आत्मा की भलाई को प्रमुख महत्व देंगे। हम भौतिक वस्तुओं को उतना ही महत्व देंगे जितना आवश्यक है। आज हम बिना जूतों के पैरों के साथ चल रहे हैं और अपनी कारों को सोने के तामझाम से सजाते हैं। 

आज समय ऐसा हैं कि हम भूख से मर रहे हैं और वाहनों को घी दे रहे हैं। हम अर्थात आत्मा और वाहन का अर्थ है शरीर या मन। यहोवा अपने सेवकों की सेवा कर रहा है। यह वास्तव में अजीब है कि वह अपनी जिम्मेदारी भूल गए हैं। आत्मा को प्राप्त करना लक्ष्य जीवन का लक्ष्य आत्म-पूर्ति प्राप्त करना है। 

 

यह स्वयंसिद्ध अवस्था देवत्व के स्तर पर ही हो सकती है। ईश्वर को पाने के लिए मन को एकाग्र करना चाहिए। महत्वपूर्ण इमारतों के निर्माण से पहले उनके नक्शे, योजनाएँ और मॉडल तैयार किए जाते हैं। एक इंजीनियर, आर्किटेक्ट आदि इन मॉडलों के आधार पर भवनों का निर्माण करेंगे। ध्यान के उद्देश्य से भगवान की उनके गुणों, गतिविधियों और प्रकृति की एक छवि की जाती है। परिणामस्वरूप व्यक्ति को निकटता, एकता और ईश्वर के विलय की भावना का अनुभव होता है। यही ध्यान का वास्तविक स्वरूप है। सच्चे ध्यान का लक्ष्य अपने वास्तविक स्वरूप के बारे में हमारी खोई हुई स्मृति को पुनः प्राप्त करना है। 

यदि कोई इसे पुनः प्राप्त कर लेता है, तो यह निश्चित रूप से एक बहुत ही डरावने सपने से बाहर आने वाले व्यक्ति के समान है। तभी व्यक्ति को ऐसी स्थिति का अनुभव होता है जैसे कोई बच्चा भारी भीड़ में खो जाता है या उस व्यक्ति की तरह होता है जिसने अपनी पहचान की स्मृति खो दी है। ध्यान-योग (मैडिटेशन) का अभ्यास कैसे करें।

 

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ऐसी पीड़ा से गुजरने वालों को बहुत बड़ा नुकसान होता है और वे अपने प्रियजनों को चोट पहुँचाते हैं। चूंकि हमने अपनी याददाश्त खो दी है (कि हम शरीर नहीं बल्कि शक्तिशाली आत्मा हैं), हमारी स्थिति बकरियों के परिवार में एक शेर के बच्चे के रूप में घटिया है। परिणामस्वरूप हम अपने वास्तविक स्वरूप को पीड़ा दे रहे हैं, जो कि देवत्व है। ध्यान के योग का लक्ष्य स्मृति हानि को दूर करना है अर्थात इस तथ्य को जगाना है कि हम शरीर नहीं आत्मा हैं। उसमें कोई ईश्वर को याद करता है और कोई अपनी आत्मा का अनुभव करता है। एक जीव (जीव) और ईश्वर (ब्राह्मण) के मिलन की स्मृति फिर से सक्रिय हो जाती है और एक अनुभव होता है, कि यह ईश्वरीय शक्ति संपर्क हमारे द्वारा तोड़ा गया था, वास्तव में हमारी देवी माँ और उपकारी है। ध्यान-योग (मैडिटेशन) का अभ्यास कैसे करें।

इतना ही नहीं वरन मनोकामना पूर्ण करने वाली गाय (कामधेनु) की भाँति यह इतनी शक्तिशाली है कि इसका अमृत दूध पीने से हमें देवत्व की प्राप्ति होती है। मनोकामना पूर्ण करने वाले वृक्ष (कल्पवृक्ष) की छाया में बैठकर व्यक्ति कुछ भी प्राप्त कर सकता है। संपर्क करने के बाद, उस दिव्य केंद्र के करीब आकर, किसी चीज की कमी नहीं होती है और इस प्रकार हम सभी प्रकार की गरीबी को दूर कर सकते हैं। इस प्रकार ध्यान योग हमें इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करता है। एकाग्रता दैवीय शक्तियों को प्राप्त करना कोई बड़ी बात नहीं है। इसे किसी भी प्रकार के अपव्यय से बचाना चाहिए और इसका कभी भी दुरुपयोग नहीं करना चाहिए। 

 

ध्यान-योग (मैडिटेशन) का अभ्यास कैसे करें? (Dhyan-Yoga Ka Abhyas Kaise Karen)

ध्यान-योग करने की विधि यहां वर्णित है-

ध्यान के लिए उपयुक्त मुद्रा में बैठें। सामान्य आसन हैं सिद्धासन, पद्मासन और स्वास्तिकासन। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते, तो बस क्रॉस-लेग कर बैठें। आपकी पीठ सीधी और आंखें बंद होनी चाहिए। आपके घुटनों को जमीन पर अच्छी तरह से रखा जाना चाहिए।  अपने कंधों को पीछे की ओर न रखें। पूरे शरीर को आराम दिया जाना चाहिए और जांघों, पैरों, घुटनों, रीढ़ या गर्दन पर किसी भी खींच या दबाव को बाहर किए बिना पूरे फ्रेम को स्थिर करना चाहिए। पेट की दीवार के साथ तनाव पर कोई खिंचाव नहीं होना चाहिए। 

 

पेट की दीवार को धीरे-धीरे आगे-पीछे करें और प्रत्येक श्वसन के साथ बहुत सहजता और सहजता से चलें। चेहरे की मांसपेशियों को आराम दिया जाना चाहिए और दोनों जबड़ों के बीच एक छोटे से अंतराल के साथ मुंह बंद होना चाहिए ताकि ऊपरी और निचले दांत एक दूसरे पर दबाव न डालें।  आपकी जीभ को ऊपरी सामने के दांतों के पीछे की ओर छूते हुए तालु से स्पर्श करना चाहिए।  सुनिश्चित करें कि होंठ, जीभ या निचले जबड़े न चलें। आपकी आंखें और पलकें स्थिर होनी चाहिए और माथे की मांसपेशियों को आराम मिलेगा। 

 

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आपका पूरा आसन आरामदायक, स्थिर और आराम से होना चाहिए। आपको शरीर के किसी भी हिस्से पर खिंचाव महसूस नहीं करना चाहिए। अब सांस लेने की जागरूकता विकसित करना शुरू करें।  हवा का प्रवाह समान, धीमा और चिकना होना चाहिए। कोई प्रयास न करें और न ही कोई नियंत्रण रखें। सांस को कभी भी रोक कर न रखें। किसी भी शब्द का उच्चारण न करें और न ही कोई छवि देखें। इससे आपका मन शांत होगा और आपको शांति प्राप्त करने में मदद मिलेगी, आपका मन प्रसन्न होगा, बुद्धि शांत होगी, एवं आपका मन इस अद्भुत प्रकति को बंद आंखों से देख सकेगा, प्रकृति एवं योग, ध्यान का एक गहरा संबंध हैं जो ईश्वर ने हमें वरदान के रूप मे दिया हैं।


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