मोटापा कैसे कम करें? | Motapa Kaise Kam Karen

मोटापा- (Motapa)

जब भी मोटापा कम करने की बात कोई करता हैं तो अनेक समस्या होती हैं। इसलिए लोग मोटापा कैसे कम करें यह बात करते हैं तो वह मोटापा कम करने के सरल उपाय ढूंढते हैं।
जैसे ग्रीन-टी।

(Motapa Kaise Kam Karen)

मोटापा कैसे कम करें? (Motapa Kaise Kam Karen)

मोटापा कम करने का मतलब- मोटापा वह जो शरीर मे अधिक फैट के रूप में जमा हो गया हैं वह शरीर से कम करना हैं। ओर शरीर मे मसल्स को बढ़ाना हैं। मोटापा कैसे कम करें? मोटापा कम करने में कितना समय लगता हैं? इसलिए हमें पहले यह समझना बहुत जरूरी हैं कि विज्ञानिक तरीके से मानव शरीर एक सप्ताह में कितना वजन कम कर सकता है।

विज्ञान के अनुसार मानव शरीर एक सप्ताह में 0.5 Kg से 1 Kg तक कम कर सकता हैं लेकिन अगर आप के शरीर मे अधिक मोटापा जमा हुआ हैं तब। एवं जिन महिला या पुरुषों में कम मोटापा हैं हो सकता हैं उनका शरीर एक सप्ताह में 0.5Kg से 1 Kg से भी कम वजन कम करें। यह आपके शारीरिक मोटापे पर निर्भर करता हैं लेकिन, इस बात की संभावना भी अधिक हैं कि यदि आप चाहे तो अपने शरीर से मोटापा जितना चाहे उतना कम कर सकते हैं।


यह संभवना भी हैं कि आप का वजन पहले सप्ताह में अधिक कम हो, एव दूसरे सप्ताह में थोड़ा कम या पहले सप्ताह में कम वजन कम हो ओर दूसरे सप्ताह में अधिक हो जाये। यह सब आपके व्यायाम करने के तरीको पर निर्भर करता हैं। की आप हर दिन अपने मोटापा कम करने के लिए कितना मेहनत कर रहे हैं।

अब बात यह आती हैं कि आप किस प्रकार से अपना वजन-मोटापा कम करना चाहते हैं जैसे स्वस्थ तरीके से या अन-स्वस्थ तरीके से। (मतलब दवाइयों के जरिए) अगर आप स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए मोटापा/वजन कम करना चाहते हैं, तो फिर आप सप्ताहिक वजन-चार्ट फिक्स ना करें, क्योंकि यह ऊपर नीचे होता रहेगा।

इसलिए क्योंकि आप हर रोज़ वर्कआउट एव एक्सरसाइज के जरिये अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप किसी दिन अधिक एक्सरसाइज करेंगे एवं किसी-किसी दिन कम। जितना धीरे-धीरे आपका वजन-मोटापा कम होता हैं यह उतने ही अधिक समय के लिए आप अपने शरीर से दूर भी रख पाएँगे।

मोटापा कैसे कम करें? (Motapa Kaise Kam Karen)

  1. गोल बनाएं की आप स्वस्थ तरीके से अपना वजन/मोटापा कम करे।
  2. आप मोटापा कम कैसे करें? आपका मोटापा कम करने का तरीका अधिक समय तक आपके शरीर से मोटापा दूर रख सकें।
  3. स्वस्थ तरीके से मोटापा कम करना, आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हों।
  4. गोल बनायें की आपका मोटापा कम करने का तरीका फैट को ही कम करें ना कि शरीर से मसल्स को कम करें।
(Motapa Kaise Kam Karen)

मोटापा कैसे कम करें? मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय- (Motapa kam Karne Ke Liye Gharelu Upaay)

जिनको अपनाकर आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं एवं अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ रख सकते हैं

  • अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो हरि सब्जियों को अपने दैनिक भोजन में शामिल करें। जैसे – सब्जियों में, सलाद के रूप में आदि। लेकिन ध्यान रहे हरि सब्जियों को अधिक समय तक ना पकायें। सामान्य समय मे ही भोजन पकाएँ। भोजन पकाने में अधिक रिफाइंड ऑइल का कम से कम इस्तेमाल करें।
  • फाइबर को अपने भोजन आहार में शामिल करें। फाइबर का सही मात्रा में शामिल करना आवश्यक हैं, इसलिए आप हरि सब्जियों का सेवन अधिक करें।
  • न्यूट्रिशन का सेवन करें, इसके लिए अपने भोजनाहर मे न्यूट्रिशन को शामिल करें।
  • सही समय पर भोजन ग्रहण करें। भोजन अधिक भारी भी नही होना चाहिए, जिससे कि पाचन अच्छे से हो पाए। इससे ना केवल शरीरिक फैट कम करने में मदद मिलती हैं बल्कि पाचन तंत्र में एसिडिटी को खत्म करने में भी सहायता मिलती हैं।
  • मोटापा कैसे कम करें? मोटापा कम करने में पानी का सही मात्रा में सेवन करना भी बेहद जरूरी हैं। पानी हमारे शरीर मे उत्प्रेरक का काम करता हैं। पानी शरीर मे मोटाबॉलिज्म को अधिक सक्रिय करता हैं। पानी शरीर मे न्यूट्रिशन को तरह तरह के ऑर्गन में जाने में मदद करता हैं। इसलिए एक सामान्य दिन में 10 से 12 ग्लास पानी जरूर सेवन करें। लेकिन ध्यान रखें पानी को पानी की तरह ही पिएं, ना कि जूस, कोल्ड्रिंक, सोडा आदि तरीके से ना पियें।

मोटापा कैसे कम करें? (Motapa Kaise Kam Karen)

  • मोटापा कम करने के लिए सामान्य ध्यान एवं योगा अभ्यास जरूर करें।
  • मोटापा कम करने के लिए आप अपने आप को टेंशन फ्री रखे एवं नींद 7-8 घंटे जरूर लें। आवश्यकता अनुसार आराम करें।

मोटापा कैसे कम किया जाए? (Motapa Kaise Kam Kiya Jaye)

मोटापा कम करने के लिए आपको अपने शरीर के स्वास्थ्य एवं शरीर मे जाने वाले न्यूट्रिशन का पता होना बेहद आवश्यक हैं। शरीर का मोटापा कम करने का सम्बंध कैलोरी का सेवन करना एवं शरीर मे उपस्थित कैलोरी को जलाने से हैं। जैसे- कितना कैलोरी आप भोजन आहार से ले रहे है एवं उसमे से कितनी कैलोरी को आप शरीर में इस्तेमाल कर रहें हैं।

अगर आप अपने शरीर से मोटापा/वजन कम करना चाहते हैं तो आपके लिए यह बहुत जरूरी हैं कि शरीर मे जाने वाली कैलोरी की मात्रा को लिमिट में लिया जाए। एवं शरीर मे कैलोरी के इस्तेमाल को बढ़ाया जाएं। आज के समय इसके अनेक प्रकार के उपाय मौजूद हैं, जिन्हें आंखे बंद कर के अपनाने पर आप स्वस्थ या स्वस्थ रूप से शरीर से मोटापा कम नही कर सकते हैं।

अनेक बार मोटापा शरीर से कम शरीर में मौजूद मसल्स कम होने की वजह से होता हैं। इसी लिए आप आपने शरीर मे जाने वाले न्यूट्रिशन की मात्रा का ध्यान रखना एवं शरीर मे जाने वाले न्यूट्रिशन के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी होता हैं।

(Motapa Kaise Kam Karen)
मोटापा कैसे कम करें? मोटापा कम करने में तरह तरह के न्यूट्रिशन का शरीर मे क्या काम होता हैं।

कार्बोहाइड्रेट-

जब भी मोटापा बढ़ने या वजन बढ़ने की बात हो, तो कार्बोहाइड्रेट को इस नजरिए से देखा जाता हैं कि कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए आवश्यक नही होते एवं कार्बोहाइड्रेट को भोजनाहर में शामिल नही करना चाहिए, जो मोटापा कम करना चाहते हैं। लेकिन ऐसा नही हैं। कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी न्यूट्रिशन में आता हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसलिए सही कार्बोहाइड्रेट को पहचाने एवं सही कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को भोजनाहर में शामिल करें। शरीर से मोटापा-वजन कम करने के लिए आप भोजनाहर मे सामान्य कार्बोहाइड्रेट एवं कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट को शामिल करें। जैसे- ज्वार, बाजरा, रागी, ऑडस, दलिया, मूंगदाल, तुंवरदाल, मक्का आदि।

प्रोटीन के स्त्रोत-

दालें, चना, राजमा, छोले, गाय का दूध, दूध के बने प्रोडक्ट, अंडा, चिकन, मछली आदि। इन सब को अपने भोजनाहर मे जरूर शामिल करें, या कोशिश करें कि इनमें से 2 प्रोटीन स्त्रोत अवश्य शामिल करें।। (नोट- ध्यान रहें भोजन में मांसाहार प्रोटीन सेवन करने के बाद गलती से भी दूध का सेवन ना करें यह आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता हैं।)

फैट-

हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते है। कुछ विटामिन्स के लिए फैट का सेवन करना आवश्यक होता हैं। इसलिए शरीर में भोजन के साथ फैट शामिल करना जरूरी हैं। फैट का सेवन करना जरूरी हैं लेकिन सभी प्रकार के फैट का सवेन ना करें। स्वास्थ्य को स्वस्थ रखे ऐसे फैट का सेवन आप कर सकते हैं एवं अनहेल्दी फैट को आप इगनोर करें।

ध्यान रहें ट्रांसफैट का सेवन बिल्कुल भी ना करें। ट्रांसफैट का मतलब बार बार इस्तेमाल होने वाले ऑइल में बनने वाले भोजन जैसे-

  • मार्केट में मिलने वाले भोज्य, समोसे, कचोरी।
  • अधिक तली हुईं चीजे।
  • पैकेज में मिलने वाले समान।
  • बेकरी में मिलने वाले समान।

विटामिन और मिनरल्स-

विटामिन और मिनरल्स शरीर को कैलोरी नही देते हैं लेकिन शरीर के वाइटल सिस्टम के लिए आवश्यक होते हैं। पर विटामिन और मिनरल्स को सही मात्रा में सेवन करना शरीर से मोटापा-वजन कम करने में भी मदद मिलती हैं। क्योंकि विटामिन और मिनरल्स हमे सब्जियों एवं फल फ्रूट से प्राप्त होते हैं। अगर आप मोटापा-वजन कम करना चाहते तो विटामिन और मिनरल्स को सही मात्रा में अपने दैनिक भोजन में शामिल आवश्यक करें।

मोटापा कैसे कम करें? मोटापा कम करने के लिए किन चीजों का सेवन नही करना चाहिए।
  1. शुगर से बने प्रदार्थ जैसे-
    चीनी, मिठाई, केक, ग्लूकोज आदि का सेवन ना करें।
  2. पैकेज में मिलने वाले समान जैसे-
    बिस्किट, रस्क, नमकीन, आदि का सेवन ना करें।
  3. हाई फैटी फूड्स जैसे-
    चीज़, बटर, मेयोनेज़, सेन्डविच आदि का सेवन करना नही चाहिए।
(Motapa Kaise Kam Kiya Jaye)

अगर आपको बिस्किट, नमकीन, पैकेजिंग प्रोडक्ट खाने की आदत हैं तो आप इसके जगह स्वस्थ फल फ्रूट्स, हरि सब्जियां, नट्स, ऑइल सीड का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप इन्हें अपने घर मे स्टोर करें। ताकि नियमित समय पर आप इन्हें सेवन कर सकें।

अल्कोहल-

यदि आप पुरूष है एवं अल्कोहल का सेवन अधिक करते हैं। तो आपको यह बहुत ही जल्द लिमिट में सेवन करना शुरू कर दें। क्योंकि अल्कोहल में अधिक मात्रा में कैलोरी पायी जाती हैं, जिससे कि यह शरीर से मोटापा-वजन कम होने नही देती हैं। (आपसे हो सके तो यह लत आप जल्द ही छोड़ दें।)

स्मोकिंग-


स्मोकिंग करना शरीर के लिए बेहद नुकसान देह होता हैं यह आप भी जानते हैं। लेकिन यह आपके परिवार के लिए भी खतरनाक हो सकता हैं।

कैलोरी यूटिलाइजेशन-


मोटापा कम करने के लिए कैलोरी यूटिलाइज करना जरूरी है। सही भोजनाहर को अपनाकर हम सही मात्रा में कैलोरी एवं विटामिन न्यूटिशन का सेवन कट सकते हैं, लेकिन उन्हें सही तरीके से शरीर मे खर्च नही करते। इसलिए एक स्वस्थ भोजनाहर के साथ-साथ हमें हर दिन कुछ समय योग एवं व्यायाम या वर्क आउट करना भी बेहद जरूरी हैं।

शारिरिक कार्य-


शारीरिक कार्य या फिजिकल एक्टिविटी करना बेहद जरूरी होता हैं मोटापा-वजन कम करने के लिए।

  • साइकिल चलायें।
  • वर्कआउट करें।
  • कोई स्पोर्ट्स गेम खेलें।
  • रनीगं करें।
  • व्यायाम या एक्सरसाइज करें।

Leave a Comment

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)