अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस 2022: नृत्य के स्वास्थ्य लाभ | स्वास्थ्य


जब आप भारी वजन नहीं उठा रहे हैं या दर्दनाक स्ट्रेच नहीं कर रहे हैं, तो डांस करना सबसे अच्छे और सबसे सुखद फिटनेस व्यायामों में से एक है। इतना ही नहीं नृत्य शारीरिक रूप से सहायक, लेकिन मानसिक स्वास्थ्य के लिए इसके कुछ लाभ भी हैं क्योंकि इसे तुरंत उठाने और आराम करने के लिए एक महान गतिविधि के रूप में दिखाया गया है।

नृत्य के महत्व और प्रासंगिकता को बढ़ावा देने के लिए हर साल 29 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस मनाया जाता है कला शैली और दुनिया भर में नृत्य के विभिन्न रूपों का जश्न मनाने के लिए।

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यह दिन फ्रांसीसी नर्तक और आधुनिक बैले मास्टर और निर्माता जीन-जॉर्जेस नोवरे की जयंती का भी प्रतीक है।

डांस करने से न सिर्फ तनाव दूर होता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं।

“अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस” ​​पर, आइए जानें कि यह मजेदार और रोमांचक गतिविधि आपको कैसे स्वस्थ और मानसिक रूप से स्थिर रख सकती है।

नीचे दिए गए नृत्य के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

आपकी ताकत और संतुलन में सुधार करता है

नृत्य आपके कोर को मजबूत करता है और आपकी सजगता में सुधार करता है। नृत्य शरीर की स्थिरता को बढ़ाता है और शारीरिक फिटनेस और संतुलन को बेहतर बनाने में बहुत प्रभावी है। त्वरित छलांग आपकी सभी मांसपेशियों को काम करती है, आपको स्थिर करने, आपके शरीर को नियंत्रित करने और आपकी मुद्रा में सुधार करने में मदद करती है।

तनाव कम करता है और आपके मूड को बढ़ाता है

यदि आप तनाव महसूस कर रहे हैं, तो कुछ शांत संगीत चालू करें और साथ में ग्रूव करें। डांस परम स्ट्रेस बस्टर है। यह चिंता और अवसाद को दूर रखता है और आपके आत्म-सम्मान को बढ़ाता है। नृत्य की कला आपकी ऊर्जा को भी बढ़ाती है और आपको आवेशित और शांत रखती है।

आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

एक मजबूत और स्वस्थ दिल पाने के लिए नृत्य बहुत प्रभावी है, क्योंकि तेज गति से आपके दिल की धड़कन तेज हो जाती है। यह आपकी हृदय गति को संतुलित करके और आपकी सहनशक्ति में सुधार करके दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है। हृदय में नियमित नृत्य आपके हृदय गति को संतुलित करता है और आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

वजन कम करने में मदद करता है

अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन जिम जाने से नफरत करते हैं, तो डांस आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। एक घंटे का डांस औसत व्यक्ति के लिए 300,800 कैलोरी बर्न कर सकता है। ज़ुम्बा, एरोबिक्स और सालसा नृत्य और व्यायाम के सभी रूप हैं। नृत्य में तेज गति शामिल होती है और पसीना आता है, जिससे वजन कम होता है।

आपकी याददाश्त बढ़ाता है

नृत्य आपकी याददाश्त को मजबूत करता है और मानसिक बीमारियों जैसे स्मृति हानि और मनोभ्रंश को रोकता है। नृत्य एक प्रकार का एरोबिक व्यायाम है जो हिप्पोकैम्पस में मात्रा के नुकसान को रोक सकता है, मस्तिष्क का एक हिस्सा जो स्मृति को नियंत्रित करता है। विशेष रूप से, नल नृत्य एक महान मानसिक प्रशिक्षण है। यह आपके आंदोलनों को बदलकर और नई तकनीकों और पैटर्न को सीखने और याद करके आपका ध्यान बढ़ाता है।

इस अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस पर दिल खोलकर डांस करें और खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखें।

यह कहानी एक वायर एजेंसी फ़ीड से पाठ में संशोधन किए बिना प्रकाशित की गई है।



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