अगर आपको मधुमेह है तो गर्मियों में पोषण संबंधी टिप्स अपनाएं | स्वास्थ्य


गर्मी लोगों के लिए मौसम कठोर हो सकता है मधुमेह क्योंकि वे दूसरों की तुलना में अधिक तेजी से निर्जलित हो जाते हैं जिससे उनके रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है। उनका शरीर स्वाभाविक रूप से प्रभावी रूप से भी ठंडा नहीं हो सकता है क्योंकि मधुमेह की कुछ जटिलताएं रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इस प्रकार किसी की पसीने की ग्रंथियों को प्रभावित करती हैं। अत्यधिक गर्मी यह भी बदल सकती है कि आपका शरीर रक्त शर्करा के स्तर की नियमित निगरानी को महत्वपूर्ण बनाते हुए इंसुलिन का उपयोग कैसे करता है। (यह भी पढ़ें: मधुमेह के लिए आहार: आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए 6 स्वस्थ खाद्य पदार्थ)

पर्याप्त तरल पदार्थ पीना, चुनना सही आहार प्रबंधन करना रक्त द्राक्ष – शर्करा और ऐसे खाद्य पदार्थ जो शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा करते हैं, मधुमेह वाले व्यक्ति के लिए जरूरी है।

“चिलचिलाती गर्मी शरीर को निर्जलित कर सकती है जो जटिलताओं को बढ़ा सकती है। निर्जलीकरण और कम पानी का सेवन भी उच्च रक्त शर्करा के स्तर को जन्म दे सकता है। इसलिए, अपने खाने की आदतों पर नज़र रखने और स्वस्थ भोजन विकल्प बनाने के साथ, अच्छा जलयोजन भी मदद कर सकता है गर्मियों के दौरान रक्त शर्करा के स्तर को सुरक्षित सीमा में रखते हुए,” डॉ मेघना पासी, पोषण सलाहकार MyThali कार्यक्रम, आरोग्यवर्ल्ड कहते हैं।

डॉ पासी द्वारा सुझाए गए कुछ पोषण संबंधी सुझाव यहां दिए गए हैं:

1. स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट चुनें: गैर-स्टार्च वाली सब्जियां, फल, साबुत अनाज, फलियां और बीन्स, कम वसा वाले दूध और दूध उत्पादों का सेवन करें, जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कम होता है और जिससे रक्त में ग्लूकोज की धीमी गति से रिलीज होती है। मैदा और मैदा से परहेज करें।

2. अपने भोजन में फाइबर शामिल करें: फाइबर पाचन समय को बढ़ाकर और रक्त में शर्करा के अवशोषण को बढ़ाकर रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। सब्जियां, फल, साबुत अनाज, नट और फलियां उच्च फाइबर सामग्री होती हैं।

3. फल लें: फल खाने से न केवल प्यास बुझाने और गर्म मौसम में तरोताजा महसूस करने में मदद मिलेगी बल्कि वे अच्छे पोषण के लिए भी अद्भुत हैं। तरबूज, टमाटर, पालक, खीरा, अजवाइन, जामुन, शिमला मिर्च जैसे ग्रीष्मकालीन फल और सब्जियां न केवल पर्याप्त जलयोजन प्रदान करती हैं, बल्कि वे फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए और पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होती हैं। लाइकोपीन और एंथोसायनिन की तरह। तरबूज और खीरे में 90% से अधिक पानी होता है।

4. कम मात्रा में आम खाएं: मधुमेह रोगी भी अपने भोजन में आम का स्वाद ले सकते हैं, लेकिन भाग के आकार से सावधान रहें। फलों का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। उनके साथ रोटी और चावल के हिस्से को बदलने की कोशिश करें और जीआई को कम करने के लिए फलियां, छोले, मटर, बीन्स, पनीर, मछली और अंडे जैसे प्रोटीन स्रोतों को शामिल करें।

5. संतुलित थाली लें: एक स्वस्थ पौष्टिक संतुलित थाली बनाने के लिए अनाज, अनाज, दाल, मछली, अंडे, सब्जी और दही को सही मात्रा में शामिल करें।

6. एक बार में सभी कार्ब्स न खाएं: इससे रक्त में शर्करा का तेजी से विमोचन होगा और रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि होगी।

7. कोशिश करने के लिए कुछ भोजन विकल्प: छोले और शिमला मिर्च की स्टफिंग के साथ मल्टीग्रेन चपाती रैप, टमाटर और खीरे से भरी चना चाट, ह्यूमस के साथ खीरे की छड़ें, तरबूज-ककड़ी-पनीर-लेट्यूस-ऑलिव ऑयल सलाद, पालक-मकई-हंग कर्ड ग्रिल्ड सैंडविच गर्मियों के खाने के कुछ विकल्प हैं। मधुमेह वाले लोगों के लिए।



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