अच्छा त्वचा स्वास्थ्य: कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए खाद्य पदार्थ


कोलेजन एक बड़ा प्रोटीन है जिसका उपयोग संयोजी ऊतक बनाने के लिए किया जाता है, जो बदले में अन्य सभी ऊतकों को एक साथ रखता है। कोलेजन हड्डियों, जोड़ों, रक्त, मांसपेशियों और कार्टिलेज में मौजूद होता है। स्वस्थ दिखने वाली त्वचा के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण प्रोटीन है क्योंकि यह इसे लोच और मजबूती प्रदान करता है। कोलेजन शरीर के कुल प्रोटीन का एक तिहाई हिस्सा बनाता है। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमारी प्रक्रियाएं धीमी होने लगती हैं और इससे कोलेजन का उत्पादन भी प्रभावित होता है। हमारी “आधुनिक जीवन शैली” उच्च चीनी खाद्य पदार्थ, प्रदूषण, धूम्रपान और अत्यधिक सूर्य के संपर्क में आने से कोलेजन उत्पादन पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। कोलेजन की कमी के साथ, त्वचा ढीली और झुर्रीदार होने लगती है, जोड़ सख्त और दर्दनाक हो जाते हैं और हड्डियाँ अधिक भंगुर हो जाती हैं।

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए कोलेजन की संरचना और कार्य:

कोलेजन एक जटिल प्रोटीन है जो लंबे रेशों से बना होता है। कोलेजन बनाने वाले अमीनो एसिड में ग्लाइसिन, प्रोलाइन, हाइड्रोक्सीप्रोलाइन और आर्जिनिन शामिल हैं। कोलेजन त्वचा की मध्य परत में कोशिकाओं का एक रेशेदार नेटवर्क बनाता है – डर्मिस। इस नेटवर्क पर नई कोशिकाएं विकसित होती हैं और जैसे ही कोलेजन का उत्पादन कम होता है, त्वचा अपनी संरचना खो देती है और शिथिल होने लगती है। कोलेजन स्वाभाविक रूप से ज्यादातर पशु प्रोटीन में पाया जाता है; हालांकि पौधों के खाद्य पदार्थों में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर में कोलेजन उत्पादन में मदद करते हैं।

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कोलेजन उत्पादन के लिए चिंता के पोषक तत्व:

अमीनो एसिड: 20 अमीनो एसिड होते हैं जो हमारे शरीर में सभी प्रोटीन बनाते हैं। इनमें से 9 को आवश्यक कहा जाता है क्योंकि वे हमारे शरीर में निर्मित नहीं होते हैं और हमारे भोजन के माध्यम से इनका सेवन करने की आवश्यकता होती है। अमीनो एसिड कोलेजन का उत्पादन करने के लिए महत्वपूर्ण हैं और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे मीट, पोल्ट्री, फलियां जैसे मूंगफली और टोफू, पनीर, सोया प्रोटीन, ऑर्गन मीट, मछली और डेयरी में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

विटामिन सी: विटामिन कोलेजन के संश्लेषण को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, विटामिन सी एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने और बढ़ावा देने में इसकी भूमिका अच्छी तरह से प्रलेखित है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन दैनिक आधार पर न केवल एक स्वस्थ त्वचा बल्कि एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में मदद करता है। खट्टे फल, पपीता, हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, जामुन, लाल और पीली मिर्च में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है।

जिंक: कम मात्रा में आवश्यक खनिज कोलेजन उत्पादन के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यह उत्पादन को बढ़ाता है, सेल की मरम्मत करता है और क्षति से बचाता है। यह कोलेजन के निर्माण के लिए प्रोटीन को भी सक्रिय करता है। सीप, डेयरी, कद्दू के बीज, काजू जिंक के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं।

मैंगनीज: यह एंजाइमों को सक्रिय करके कोलेजन उत्पादन में मदद करता है जो अमीनो एसिड के उत्पादन को बढ़ावा देता है – कोलेजन में मौजूद प्रोलाइन। कम मात्रा में आवश्यक, मैंगनीज साबुत अनाज, नट्स, फलियां, ब्राउन राइस, पत्तेदार सब्जियों और मसालों जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

कॉपर: यह कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक एंजाइमों को सक्रिय करके काम करता है; ये एंजाइम कोलेजन फाइबर को अन्य फाइबर से जोड़ने में भी मदद करते हैं, जिससे एक वायर फ्रेम बनता है जो ऊतकों का समर्थन करता है। साबुत अनाज, बीन्स, नट्स, शेलफिश, ऑर्गन मीट, हरी पत्तेदार सब्जियां और सूखे प्रून सभी तांबे के अच्छे स्रोत हैं।

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कोलेजन अनुपूरक:
हमारे शरीर में बहुत सारे कोलेजन होते हैं, लेकिन हमेशा के लिए जवां दिखने की इच्छा, या एक स्वस्थ चमकती त्वचा को बनाए रखने की इच्छा ने कई कोलेजन सप्लीमेंट्स को जन्म दिया है। कुछ अध्ययनों ने पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और एथलीटों के लिए गतिशीलता के लिए कोलेजन का लाभकारी प्रभाव दिखाया है। 2018 में जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि कोलेजन पेप्टाइड के सेवन से मानव त्वचा में जलयोजन, लोच और झुर्रियों में सुधार हुआ है। आइसोलेट्स के रूप में कोलेजन सप्लीमेंट भी बाजार में उपलब्ध हैं।

तो क्या हमें आसान रास्ता निकालना चाहिए? दशकों से वैज्ञानिक अनुसंधान और डेटा ने साबित कर दिया है कि पोषक तत्वों को उनके प्राकृतिक रूप में लेना हमारे शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए कहीं अधिक फायदेमंद है। पेशेवर मार्गदर्शन में छोटी अवधि के लिए पूरक ठीक हैं, लेकिन कभी भी ताजी सामग्री से बने स्वस्थ संतुलित भोजन का जवाब नहीं हैं।

त्वचा का स्वास्थ्य का भी परिणाम है
7-9 घंटे की गहरी नींद
व्यायाम
तनाव नियंत्रण
धूम्रपान से बचना

स्वस्थ चमकती त्वचा चाहते हैं? स्वस्थ खाओ, खुश रहो और उस शरीर को हिलाओ।



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