अध्ययन से पता चलता है कि मध्यम, वृद्धावस्था में सात घंटे की नींद इष्टतम है | स्वास्थ्य


कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और फुडन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा है कि सात घंटे आदर्श राशि है सोना उनके मध्य आयु और ऊपर के लोगों के लिए, बहुत कम या बहुत अधिक के साथ छोटा सा खराब संज्ञानात्मक प्रदर्शन और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी नींद।

नींद संज्ञानात्मक कार्य को सक्षम करने और अच्छा बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य। यह अपशिष्ट उत्पादों को हटाकर मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हम अक्सर अपने नींद के पैटर्न में बदलाव देखते हैं, जिसमें सोने में कठिनाई और सोते रहना, और नींद की मात्रा और गुणवत्ता में कमी शामिल है। ऐसा माना जाता है कि ये नींद की गड़बड़ी उम्र बढ़ने वाली आबादी में संज्ञानात्मक गिरावट और मनोवैज्ञानिक विकारों में योगदान दे सकती है।

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नेचर एजिंग में प्रकाशित शोध में, यूके और चीन के वैज्ञानिकों ने यूके बायोबैंक से 38-73 वर्ष की आयु के लगभग 500,000 वयस्कों के डेटा की जांच की। प्रतिभागियों से उनके सोने के पैटर्न, मानसिक स्वास्थ्य और भलाई के बारे में पूछा गया, और संज्ञानात्मक परीक्षणों की एक श्रृंखला में भाग लिया। लगभग 40,000 अध्ययन प्रतिभागियों के लिए मस्तिष्क इमेजिंग और आनुवंशिक डेटा उपलब्ध थे।

इन आंकड़ों का विश्लेषण करके, टीम ने पाया कि अपर्याप्त और अत्यधिक नींद की अवधि दोनों ही बिगड़ा हुआ संज्ञानात्मक प्रदर्शन, जैसे प्रसंस्करण गति, दृश्य ध्यान, स्मृति और समस्या-समाधान कौशल से जुड़े थे। संज्ञानात्मक प्रदर्शन के लिए प्रति रात सात घंटे की नींद इष्टतम मात्रा में थी, लेकिन अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी, लोगों को चिंता और अवसाद के अधिक लक्षणों का अनुभव होता है और यदि वे अधिक या कम अवधि के लिए सोने की सूचना देते हैं तो समग्र रूप से खराब हो जाते हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि अपर्याप्त नींद और संज्ञानात्मक गिरावट के बीच संबंध का एक संभावित कारण धीमी-तरंग – ‘गहरी’ – नींद में व्यवधान के कारण हो सकता है। इस प्रकार की नींद में व्यवधान को स्मृति समेकन के साथ-साथ अमाइलॉइड के निर्माण के साथ घनिष्ठ संबंध के रूप में दिखाया गया है – एक प्रमुख प्रोटीन, जो जब यह मिसफॉल्ड होता है, तो मस्तिष्क में कुछ प्रकार के मनोभ्रंश की विशेषता में ‘टंगल’ पैदा कर सकता है। . इसके अतिरिक्त, नींद की कमी मस्तिष्क की विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने की क्षमता में बाधा उत्पन्न कर सकती है।

टीम ने नींद की मात्रा और संज्ञानात्मक प्रसंस्करण और स्मृति में शामिल मस्तिष्क क्षेत्रों की संरचना में अंतर के बीच एक लिंक भी पाया, फिर से सात घंटे से अधिक या उससे कम नींद से जुड़े अधिक परिवर्तन के साथ।

प्रत्येक रात लगातार सात घंटे की नींद, अवधि में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव के बिना, संज्ञानात्मक प्रदर्शन और अच्छे मानसिक स्वास्थ्य और भलाई के लिए भी महत्वपूर्ण था। पिछले अध्ययनों से यह भी पता चला है कि बाधित नींद पैटर्न बढ़ी हुई सूजन से जुड़ा हुआ है, जो वृद्ध लोगों में उम्र से संबंधित बीमारियों की संवेदनशीलता का संकेत देता है।

चीन में फुडन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जियानफेंग फेंग ने कहा: “हालांकि हम निर्णायक रूप से यह नहीं कह सकते कि बहुत कम या बहुत अधिक नींद संज्ञानात्मक समस्याओं का कारण बनती है, हमारा विश्लेषण लंबे समय तक व्यक्तियों को देखकर इस विचार का समर्थन करता प्रतीत होता है। लेकिन कारण क्यों वृद्ध लोगों की नींद खराब होती है, यह जटिल प्रतीत होता है, जो हमारे आनुवंशिक मेकअप और हमारे दिमाग की संरचना के संयोजन से प्रभावित होता है।”

शोधकर्ताओं का कहना है कि निष्कर्ष बताते हैं कि अपर्याप्त या अत्यधिक नींद की अवधि उम्र बढ़ने में संज्ञानात्मक गिरावट के लिए एक जोखिम कारक हो सकती है। यह पिछले अध्ययनों द्वारा समर्थित है जिन्होंने नींद की अवधि और अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश के विकास के जोखिम के बीच एक लिंक की सूचना दी है, जिसमें संज्ञानात्मक गिरावट एक हॉलमार्क लक्षण है।

अध्ययन के लेखकों में से एक, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में मनोचिकित्सा विभाग के प्रोफेसर बारबरा सहकियन ने कहा: “रात की अच्छी नींद लेना जीवन के सभी चरणों में महत्वपूर्ण है, लेकिन विशेष रूप से हम उम्र के रूप में। वृद्ध लोगों के लिए नींद में सुधार के तरीके खोजना अच्छे मानसिक स्वास्थ्य और भलाई को बनाए रखने और संज्ञानात्मक गिरावट से बचने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है, खासकर मानसिक विकारों और मनोभ्रंश वाले रोगियों के लिए।”

यह कहानी एक वायर एजेंसी फ़ीड से पाठ में संशोधन किए बिना प्रकाशित की गई है।



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