अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्रबंधित करने के लिए 10 आसान टिप्स | स्वास्थ्य


हम सब बात करते हैं मानसिक स्वास्थ्य और इसका महत्व, विशेष रूप से महामारी के समय में लेकिन हम में से बहुत से लोग इसे प्रबंधित करने या इसे दिन-प्रतिदिन सुधारने के बारे में बहुत कम करते हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मानसिक स्वास्थ्य “कल्याण की एक अवस्था है जिसमें एक व्यक्ति अपनी क्षमताओं का एहसास करता है, जीवन के सामान्य तनावों का सामना कर सकता है, उत्पादक रूप से काम कर सकता है और अपने समुदाय में योगदान करने में सक्षम है। ।” (यह भी पढ़ें: मानसिक स्वास्थ्य, शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए 5 विशेषज्ञ युक्तियाँ)

तनाव खराब मानसिक स्वास्थ्य और कार्यस्थल के तनाव, शोक, अलगाव, वित्तीय समस्याओं के पीछे कारणों में से एक है, सभी इसमें योगदान दे सकते हैं। अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित शोध के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक संचार और डिजिटल मीडिया के बढ़ने के कारण बच्चों और किशोरों में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों में काफी वृद्धि हुई है।

तनाव के स्तर को कम करने और दैनिक आधार पर मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए कई उपाय अपनाए जा सकते हैं। व्यायाम करना, 8 घंटे की नींद सुनिश्चित करना, अच्छा खाना, ध्यान करना, नियमित रूप से किसी मित्र से बात करना कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं।

कई कारक मानसिक स्वास्थ्य में योगदान करते हैं, जिनमें जीन या मस्तिष्क रसायन, आघात और यहां तक ​​कि मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का पारिवारिक इतिहास भी शामिल है।

“खराब मानसिक स्वास्थ्य के कुछ शुरुआती चेतावनी संकेत हैं कम ऊर्जा, बहुत अधिक या बहुत कम खाना या सोना, गतिविधियों में भाग नहीं लेना, शराब या नशीली दवाओं का सेवन, मिजाज, घबराहट के दौरे, कंपकंपी और बहुत कुछ। कुछ भी चरम और सामान्य से बाहर हो सकता है आपको खराब मानसिक स्वास्थ्य की पहचान करने में मदद करता है,” ध्रुव पटेल, मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ और संस्थापक रुहगु कहते हैं।

पटेल आपके भावनात्मक स्वास्थ्य को प्रबंधित करने के लिए 10 आसान टिप्स भी प्रदान करते हैं।

1. अच्छी चीजों पर नज़र रखें

कृतज्ञता पत्रिका रखने से आपके जीवन के अच्छे हिस्सों की पुष्टि करने में मदद मिल सकती है। जब आप उदास महसूस करते हैं, तो आप पीछे मुड़कर देख सकते हैं और उन्हें याद कर सकते हैं। हर दिन, तीन चीजें लिखिए जिनके लिए आप उस दिन आभारी हैं।

2. व्यायाम

जब आप व्यायाम करते हैं, तो आप एंडोर्फिन छोड़ते हैं, जिससे आपको अच्छा महसूस होता है। साथ ही, जब आप अच्छे दिखते हैं, तो आपका आत्म-सम्मान बढ़ता है और आप अच्छा महसूस करते हैं।

3. अपने आहार पर नियंत्रण रखें

व्यायाम के साथ हाथ मिलाकर, आपका आहार आपके महसूस करने के तरीके को बदल सकता है। फल, सब्जियां खाना और पर्याप्त पानी प्राप्त करना एक आसान पिक-मी-अप के रूप में काम कर सकता है।

4. ध्यान

अपने दिमाग को आराम देने के लिए हर दिन की शुरुआत और अंत में कुछ मिनट निकालें और कुछ भी न सोचें। अपने विचारों को दरवाजे पर छोड़ने से आपको एक बार में उनसे निपटने में मदद मिल सकती है।

5. नींद

आपने ‘इस पर सोओ’ अभिव्यक्ति सुनी है, ठीक यही आपको करना चाहिए। नींद की कमी अवसाद और खराब निर्णय लेने में योगदान करती है।

6. अपने दोस्तों और परिवार से बात करें

यदि आप किसी चीज से जूझ रहे हैं, तो उसे अपने किसी करीबी के साथ साझा करने से न डरें। समर्थन और सलाह के लिए दोस्तों या परिवार के सदस्यों तक पहुंचें।

7. अपने शौक में निवेश करें

संभावना है कि आपके पास कुछ ऐसा है जिससे आप प्यार करते हैं लेकिन कभी नहीं करते। इसलिए, अपने शौक के लिए समय निकालें, चाहे वह पढ़ना, कला, खेल या यहां तक ​​कि क्रॉसवर्ड हो। आपका शौक, भले ही आप इसमें अच्छे न हों, आपके आत्म-सम्मान को बढ़ा सकते हैं।

8. किसी और के लिए कुछ करो

चाहे वह घर के आसपास मदद करना हो या अपने परिवार के लिए खाना बनाना हो, जब आप किसी और के लिए बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना कुछ करते हैं, तो उनकी कृतज्ञता आपको ऐसा महसूस करा सकती है कि आप दुनिया के शीर्ष पर हैं।

9. शांत करने वाला संगीत सुनें

यह सिद्ध हो चुका है कि शांत करने वाली ध्वनियाँ जैसे प्रकृति की ध्वनियाँ, वाद्य संगीत और शांतिपूर्ण मंत्र सुनने से तनाव और चिंता कम हो सकती है और यहाँ तक कि आपका मूड भी बदल सकता है।

10. मदद मांगें

यदि बाकी सब विफल हो जाता है और आप अपने मानसिक स्वास्थ्य का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं, तो किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें। डरो मत क्योंकि तुम अकेले नहीं हो।



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