आज रात ‘लाइट’ डिनर करने की योजना है? पोषण विशेषज्ञ क्यों यह स्वस्थ नहीं है | स्वास्थ्य


एक ‘लाइट स्नैक’ या ‘लाइट डिनर’ को पचाने में आसान कहा जाता है और यह स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए एक पसंदीदा विकल्प है जो अनावश्यक किलो का ढेर नहीं लगाना चाहते हैं। कई पैकेज्ड स्नैक्स और नमकीन हैं जो खाने के लिए हल्के और स्वस्थ विकल्प होने का दावा करते हैं। पोहा (चपटा चावल), मुरमुरा (फूला हुआ चावल) और उपमा (सूजी से बना) भी स्वस्थ माना जाता है क्योंकि इन्हें खाने से आपको बहुत भारीपन महसूस नहीं होता है जो लोगों को उन्हें अपने आहार में अधिक बार शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करता है। (यह भी पढ़ें: मधुमेह वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा और सबसे खराब नाश्ता विकल्प)

पोषण विशेषज्ञ भुवन रस्तोगी, जो अक्सर सोशल मीडिया पर पोषण संबंधी मिथकों का भंडाफोड़ करते हैं, ने इस बारे में बात करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया कि पेट के लिए हल्के खाने वाले खाद्य पदार्थों को क्यों प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

रस्तोगी कहते हैं कि जो खाद्य पदार्थ जल्दी पच जाते हैं वे चीनी और मैदा (सभी उद्देश्य के आटे) की तरह होते हैं और आमतौर पर कार्ब्स और प्रोटीन या फाइबर से रहित होते हैं। पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि हल्का भोजन तभी अच्छा विकल्प है जब कोई बीमार हो और उसे तुरंत ऊर्जा की आवश्यकता हो, लेकिन हर समय इनका सेवन करने से अत्यधिक कार्ब का सेवन हो सकता है, जिससे कई जीवन शैली संबंधी विकार हो सकते हैं।

दूसरी ओर सभी समूहों के खाद्य पदार्थ खाना स्वस्थ है और हमें अधिक समय तक भरा रखता है।

“सबसे आम चीजों में से एक जो मैंने लोगों को यह कहते हुए सुना है कि मैंने हल्का नाश्ता किया, मेरे पास रात के खाने के लिए कुछ हल्का है। वे हमेशा पोहा, उपमा या मुरमुरे की एक प्लेट का जिक्र कर रहे हैं, यह भी जाने बिना कि दाल रोटी की एक अच्छी प्लेट है वास्तव में बेहतर,” रस्तोगी लिखते हैं।

“हमें यह समझने की आवश्यकता है कि” सबसे हल्के ” खाद्य पदार्थ चीनी और मैदा हैं, जो मूल रूप से मुफ्त ऊर्जा (कैलोरी) है और बहुत कम पाचन की आवश्यकता होती है, दोनों ग्लाइसेमिक इंडेक्स में अत्यधिक उच्च होते हैं और आपको बिल्कुल भी भारी महसूस नहीं कराएंगे। लेकिन हम पहले से ही जानते हैं कि वे हमारे लिए खराब हैं, ठीक है। इसलिए आगे बढ़ते हुए हल्के खाद्य पदार्थों को उसी श्रेणी के समूह में चीनी / मैदा के रूप में रखें और उसी के अनुसार भोजन का चुनाव करें।”


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