आपके बच्चों के लंचबॉक्स के लिए पोषण विशेषज्ञ द्वारा अनुमोदित स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प | स्वास्थ्य


नवीनतम विश्लेषण के अनुसार, वैश्विक का आकार स्वस्थ स्नैक मार्केट के 2027 तक 108.11 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, इसके पोषण मूल्यों पर बढ़ते उपभोक्ता फोकस के सौजन्य से नाश्ता जैसे उच्च विटामिन और प्रोटीन और कम कैलोरी। इस स्वस्थ प्रवृत्ति से प्रेरित होकर, हमने आपके बच्चों के लंचबॉक्स के लिए कुछ स्वस्थ स्नैकिंग विकल्पों को मंजूरी देने के लिए एक पोषण विशेषज्ञ को शामिल करने का निर्णय लिया है।

जैसे-जैसे स्कूल फिर से खुल रहे हैं, माता-पिता इस बात को लेकर काफी चिंतित हैं कि उनके बच्चे स्कूल में लंच ब्रेक के दौरान या स्कूल के बाद क्या खा रहे होंगे। एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, डॉ सौम्या भरणी, लीड न्यूट्रिशन एक्सपर्ट, लिल गुडनेस ने बच्चों के लंचबॉक्स के लिए कुछ स्वादिष्ट और स्वस्थ स्नैकिंग विकल्पों को सूचीबद्ध किया, जो उन्हें जंक फूड के सेवन से रोकने का सबसे अच्छा तरीका है।

1. नट्स के साथ मिल्कशेक – कुछ नट्स के साथ एक आसान मिल्कशेक ठीक काम कर सकता है। एक गिलास दूध में मुट्ठी भर नट्स के साथ मौसमी फल चुनें। तैयार करने में आसान, यह आपके बच्चों के नाश्ते के लिए आदर्श है।

2. दही के साथ चुकंदर कटलेट – बच्चों को रंगीन खाना बहुत पसंद होता है। लेकिन कभी-कभी सब्जियों को उनके लिए स्वीकार्य बनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है और वहीं आपका चुकंदर कटलेट और दही मदद करेगा। चुकंदर आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन ई जैसे खनिजों और विटामिनों से भरपूर होता है। अगर आपका बच्चा आयरन की कमी के कारण एनीमिक है, तो यह सही इलाज है। आप पके हुए चुकंदर को आलू गाजर और मटर के साथ मिला कर छोटे छोटे पैटी बना सकते हैं. दही चीनी और परिरक्षकों से भरे सॉस के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

3. सब्जी के पटाखे – यदि आप बच्चों के लिए एक कुरकुरे स्नैक की तलाश कर रहे हैं जो उन्हें तुरंत ऊर्जा प्रदान करे, तो वेजिटेबल क्रैकर्स ट्राई करें। ये पके हुए हैं और तले नहीं हैं जो कुरकुरे पटाखों में सब्जियों की सभी अच्छाइयों को बरकरार रखते हैं। ये आपके छोटे बच्चों को जीरो प्रिजर्वेटिव के साथ दैनिक जिंक आवश्यकताओं का लगभग 30% खिलाने के लिए एक आदर्श स्नैक विकल्प हैं।

4. ढोकला – स्कूल में एक थकाऊ दिन के बाद, बच्चे हमेशा स्कूल के बाद जल्दी नाश्ते के लिए अपनी माँ की ओर देखते हैं। बच्चों के लिए ढोकला बनाना उनके आहार में विविधता लाने का एक शानदार तरीका है। ऊर्जा से भरपूर होने के कारण, यह उन्हें बाकी दिनों के लिए अपनी गतिविधियों के लिए तैयार रखने में भी मदद करेगा। इसी तरह, बाकी गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए, ढोकला जैसे हल्के नाश्ते को पुदीने की धनिया की चटनी के साथ अच्छी तरह जोड़ा जाएगा। इससे आपके बच्चे का पाचन और मल त्याग अधिक नियंत्रित होगा।

5. इडली फ्राई – कुछ गरमा गरम इडली के बारे में क्या है जिसमें एक दिलकश ट्विस्ट है? लघु रूप में सब कुछ कितना प्यारा है, यहां तक ​​कि खाद्य पदार्थों के लिए भी; सही? इडली के कुछ टुकड़े काटकर उसमें कुछ मसाले डालकर भूनने में ज्यादा समय नहीं लगता है. आप अभी भी नाश्ते से बची हुई इडली का उपयोग कर सकते हैं और फिर भी यह फाइबर प्रोटीन और स्वादिष्ट स्वाद के साथ स्वस्थ आंत बैक्टीरिया का भंडार होगा।



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