आपके शरीर में तनाव के 5 छिपे हुए संकेत जिनसे आपको सावधान रहना चाहिए | स्वास्थ्य


तनाव हमें जीवित रहने, सतर्क रहने और रोजमर्रा की समस्याओं से निपटने में मदद करता है। यह हमें एक पल की सूचना पर कार्रवाई में वसंत कर सकता है और छोटी खुराक में यह वास्तव में है मस्तिष्क के लिए स्वस्थ. लेकिन क्या होता है जब आप दिनों, महीनों या वर्षों तक एक साथ उच्च मात्रा में तनाव का अनुभव करते रहते हैं, और तनाव को कम समय के साथ आराम करने, फिर से जीवंत करने और ताज़ा करने के लिए अपने जीवन पर हावी होने देते हैं? (यह भी पढ़ें: स्वस्थ तरीके से तनाव का प्रबंधन कैसे करें, इस पर पोषण विशेषज्ञ)

खैर, अधिक तनाव या लगातार तनाव इसके विपरीत कर सकता है। यह हमारी इंद्रियों को सुन्न कर सकता है, हमारी उत्पादकता, समस्या को सुलझाने के कौशल को प्रभावित कर सकता है और निर्णय लेने को कठिन बना सकता है। इसके अलावा, यह शारीरिक लक्षणों में प्रकट हो सकता है जो दर्द और पीड़ा को आमंत्रित कर सकता है, सिर दर्दचक्कर आना, मांसपेशियों में तनाव, उच्च रक्तचाप, अनिद्रा, तनाव से प्रेरित स्वास्थ्य समस्याओं के एक मेजबान के बीच।

यह हमें सोचने पर मजबूर करता है कि कैसे पहचाना जाए कि हमारे शारीरिक लक्षण तनाव या किसी अन्य कारण से हैं। यदि सिरदर्द और अस्पष्टीकृत दर्द जैसे लक्षण लंबे समय तक बने रहते हैं और दूर नहीं हो रहे हैं, तो आप कुछ समय निकालने की कोशिश कर सकते हैं और विश्राम तकनीकों का अभ्यास कर सकते हैं जैसे कि ध्यानगहरा सांस लेनाएक दोस्त, चिकित्सक से बात करना और बेहतर समय प्रबंधन तकनीकों पर काम करना।

“आपका शरीर हर तरह के सूक्ष्म संकेत देता है जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं हो सकती है। और कभी-कभी, ये संकेत एक संकेत हो सकते हैं कि आप जितना महसूस करते हैं उससे अधिक तनाव में हैं। यदि आप नियमित रूप से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं आधार पर, यह एक कदम पीछे हटने और अपने तनाव के स्तर का आकलन करने का समय हो सकता है। तनाव के संकेतों को जल्दी पहचानकर, आप इस मुद्दे को एक बड़ी समस्या बनने से पहले हल करने के लिए कदम उठा सकते हैं, “डॉ चांदनी तुगनैत एमडी (एमडी) कहते हैं ( अल्टरनेटिव मेडिसिन), साइकोथेरेपिस्ट, लाइफ कोच, बिजनेस कोच, एनएलपी एक्सपर्ट, हीलर, संस्थापक और निदेशक – गेटवे ऑफ हीलिंग।

डॉ तुगनैत ने एचटी डिजिटल के साथ एक साक्षात्कार में तनाव के पांच छिपे हुए संकेतों के बारे में बात की, जिन पर ध्यान दिया जाना चाहिए:

1. अस्पष्टीकृत दर्द और पीड़ा: तनाव मांसपेशियों में तनाव पैदा कर सकता है, जिससे गर्दन, कंधे और पीठ में दर्द हो सकता है। यदि आप अपने आप को सामान्य से अधिक दर्द और दर्द का अनुभव करते हुए पाते हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आप तनावग्रस्त हैं।

2. सोने में परेशानी: तनाव के कारण सोना और सोते रहना मुश्किल हो सकता है। तनाव के कारण नींद की कमी को नजरअंदाज न करें।

3. बार-बार सिरदर्द: तनाव तनाव सिरदर्द या माइग्रेन का कारण बन सकता है। यदि आप अपने आप को सामान्य से अधिक बार सिरदर्द पाते हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके तनाव का स्तर बहुत अधिक है।

4. पाचन संबंधी समस्याएं: तनाव पाचन तंत्र पर कहर बरपा सकता है जिससे अपच, नाराज़गी, कब्ज या दस्त हो सकता है।

5. थकान और निम्न ऊर्जा स्तर: जब आप तनाव में होते हैं, तो आपका शरीर लगातार “लड़ाई या उड़ान” मोड में होता है, जिससे थकान और थकावट हो सकती है। तनाव आपको थका हुआ और ऊर्जा की कमी महसूस करवा सकता है। यदि आप हर समय थकान महसूस कर रहे हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका शरीर आपको धीमा करने के लिए कह रहा है।

तनाव को कैसे हराएं

“यदि आप तनाव के इन छिपे हुए संकेतों में से किसी का अनुभव कर रहे हैं, तो अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, जैसे विश्राम तकनीक, व्यायाम, गहरी सांस लेने और समय प्रबंधन कौशल। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करें, समर्थन, संरचना और जवाबदेही के लिए एक विशेषज्ञ से जुड़ें। अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए कदम उठाने से आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार हो सकता है, “डॉ तुगनैत का निष्कर्ष है।



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