आपके हार्मोन को संतुलित करने के 10 प्राकृतिक तरीकों पर आयुर्वेद विशेषज्ञ | स्वास्थ्य


हार्मोनल असंतुलन यह काफी सामान्य है और हर किसी को कभी न कभी इसका अनुभव होने की संभावना होती है। पुरुष और महिला दोनों ही यौवन के दौरान हार्मोनल परिवर्तन का अनुभव करते हैं, जबकि महिलाओं के हार्मोन कई मौकों पर खराब होने की संभावना होती है – यौवन, मासिक धर्म, गर्भावस्था, प्रसव, स्तनपान आदि के दौरान। (यह भी पढ़ें: क्या आपके पास हार्मोनल असंतुलन है? जानने के संकेत और राहत के प्राकृतिक उपाय)

जब आप लगातार अन्य कारकों के बीच सूजन, थकान, चिड़चिड़ापन, बालों के झड़ने, धड़कन, मिजाज, अनियंत्रित रक्त शर्करा के स्तर, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी का अनुभव करते हैं, तो आपको हार्मोनल असंतुलन होने का संदेह हो सकता है।

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ दीक्सा भावसार ने अपने हालिया पोस्ट में हमारे समग्र कल्याण और शरीर और दिमाग के सभी कार्यों में हार्मोनल संतुलन के महत्व के बारे में बात की। वह कहती हैं कि स्वस्थ पाचन, इष्टतम ऊर्जा, नियमित अवधि, अच्छी नींद, चमकती त्वचा, मजबूत बाल और शांत दिमाग के लिए हमारे हार्मोन का संतुलित होना महत्वपूर्ण है।

डॉ. भावसार कहते हैं कि हम इन दिनों हार्मोनल असंतुलन के कारण अपने मन और शरीर में बहुत सी बीमारियों को प्रकट करते हुए देखते हैं, जो यौवन, गर्भावस्था, प्रसव के बाद, रजोनिवृत्ति (महिलाओं के लिए), तनाव, गतिहीन जीवन शैली, गलत भोजन की आदतों, सोने के दौरान हो सकती हैं। दिन में, देर रात तक जागते रहना, अक्सर चिंता करना, खुद को पर्याप्त समय न देना, नकारात्मक मानसिकता और बहुत कुछ।

आयुर्वेद विशेषज्ञ के अनुसार अपने सर्कैडियन रिदम का पालन करते हुए, समय पर भोजन करना, जल्दी सोना, व्यायाम और विश्राम की तकनीकें हार्मोनल संतुलन को बहाल करने में मदद कर सकती हैं।

यहां 10 युक्तियां दी गई हैं:

1. सर्कैडियन लय उपवास: सुबह जल्दी उठना, सूर्योदय के बाद नाश्ता करना, सूर्यास्त से पहले रात का खाना और जल्दी सोना।

2. तनाव का प्रबंधन: अपनी उपचार यात्रा को तेज करने का सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आपके तनाव का स्तर नियंत्रण में रहे।

3. अपने भोजन का समय निश्चित करना: अपना नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना एक ही समय पर करने से बहुत फर्क पड़ सकता है।

4. अच्छी नींद लेना: हार्मोन को संतुलित करने, मेटाबॉलिज्म में सुधार, लिवर डिटॉक्स, चमकती त्वचा और बहुत कुछ करने का सबसे अच्छा तरीका अच्छी नींद लेना है। बिस्तर पर जाने का सबसे अच्छा समय रात 10 बजे तक है। इष्टतम स्वास्थ्य के लिए 10 से 6 बजे तक 7-8 घंटे की नींद सबसे अच्छी होती है।

5. नियमित रूप से व्यायाम करना: नियमित आंदोलन आपके रक्त परिसंचरण को इष्टतम रखता है जो आपको इष्टतम पोषण बनाए रखने में मदद करता है।

6. बार-बार ध्यान करना: ध्यान आपको शांत रखने और हार्मोन को संतुलित करने में मदद कर सकता है।

7. बीज चक्रण: सीड साइकलिंग आपके मासिक धर्म चक्र के दो मुख्य चरणों (कूपिक और ल्यूटियल) में विशिष्ट बीज खाने का अभ्यास है, जो आपके मासिक धर्म चक्र के पहले भाग में एस्ट्रोजन के स्वस्थ संतुलन को बढ़ावा देने में मदद करता है और दूसरी छमाही में प्रोजेस्टेरोन।

8. बिना अपराधबोध के मन लगाकर भोजन करना

9. इष्टतम पोषण: विटामिन की कमी कमजोरी, रक्ताल्पता, बाल झड़ना, मूड स्विंग आदि के लिए जिम्मेदार है।

10. स्वस्थ कुकवेयर का उपयोग करना

“हार्मोनल संतुलन को बनाए रखना बहुत आसान है यदि आप केवल अपने शरीर को समझते हैं, इसे सुनना सीखें और उसके अनुसार इसे खिलाएं। मन की शांति भी हार्मोनल संतुलन लाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उसके लिए, अपने तनाव को प्रबंधित करना बहुत महत्वपूर्ण है,” डॉ दीक्सा भावसार ने निष्कर्ष निकाला।



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