इन अद्भुत जड़ी बूटियों और मसालों के साथ गठिया के दर्द से लड़ें | स्वास्थ्य


इसके साथ जीना वात रोग और जोड़ों में सभी सूजन और दर्द को सहना आसान नहीं है। आंदोलन प्रतिबंध और असहनीय दर्द गठिया रोगियों के लिए रोजमर्रा के कार्यों को कठिन बना सकता है। गठिया के दो सबसे आम प्रकार हैं पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया, बाद वाला एक ऑटोइम्यून विकार है। गठिया का कोई इलाज नहीं है लेकिन आहार में बदलाव और नियमित शारीरिक गतिविधि से इसे प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है। (तस्वीरें देखें: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान? राहत के लिए अपनाएं ये आयुर्वेद टिप्स)

अध्ययनों ने स्थापित किया है कि कैसे खाना पौधे आधारित भोजन आंत बैक्टीरिया संरचना में सुधार और सूजन और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। गठिया में जोड़ों की सूजन आम है और आहार में सूजन-रोधी खाद्य पदार्थों को शामिल करके जोड़ों के रोग के लक्षणों को नियंत्रित किया जा सकता है। कुछ जड़ी बूटियां और मसाले हैं जो शरीर में सूजन को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।

प्राची मित्तल, न्यूट्रिशनिस्ट, डाइट कॉउचर ने जड़ी-बूटियों और मसालों का सुझाव दिया जो गठिया के रोगियों को लेना चाहिए।

1. एलोवेरा

यह वैकल्पिक चिकित्सा में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटियों में से एक है। यह कई रूपों में उपलब्ध है, जैसे कि गोलियां, पाउडर, जैल और पत्ती के रूप में। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसमें नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (NSAIDs) का नकारात्मक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रभाव नहीं होता है, जो आमतौर पर गठिया के दर्द के लिए उपयोग किया जाता है।

2. अदरक

अदरक गठिया के प्रबंधन में बेहद प्रभावी है क्योंकि यह शरीर में सूजन के रास्ते को अवरुद्ध करने में मदद करता है। आप ताजा अदरक की चाय बनाकर अदरक को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, पके हुए माल में अदरक का पाउडर मिला सकते हैं,

स्वादिष्ट व्यंजनों में पिसी हुई अदरक या ताजा अदरक की जड़ डालें, या सलाद में कद्दूकस किया हुआ ताजा अदरक डालें या भूनें।

3. हरी चाय

यह एक लोकप्रिय पेय है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आरए या ओए के साथ होने वाली सूजन से लड़ने में मदद कर सकते हैं

आप ग्रीन टी को पेय के रूप में ले सकते हैं, भोजन पर छिड़कने के लिए पाउडर (मटका) या स्मूदी या सप्लीमेंट में मिलाने के लिए।

4. हल्दी

यह उम्र के लिए प्रयोग किया जाता है और इसमें विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। इसे दूध या अन्य करी और व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है।

5. दालचीनी

अपने आहार और जीवनशैली में शहद और दालचीनी को शामिल करने के कई तरीके हैं। इसे ओटमील, चाय या स्मूदी में मिलाना एक बढ़िया विकल्प है।

उपरोक्त खाद्य पदार्थ खाने के अलावा, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, नमक, रेड मीट, शराब, अन्य खाद्य पदार्थ जो गठिया के जोड़ों के दर्द और सूजन को बढ़ाते हैं, से बचना चाहिए।



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