इन गर्मियों के खाद्य पदार्थों के साथ एक्सई संस्करण के खिलाफ प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें | स्वास्थ्य


चल गर्मी और एक संभव एक्सई वेव ने एक साथ स्वास्थ्य जोखिमों को बढ़ा दिया है जिसके लिए प्रतिरक्षा बूस्टर की अतिरिक्त खुराक की आवश्यकता होती है। नवीनतम ऑमिक्रॉन स्ट्रेन को सबसे अधिक फैलने योग्य कहा जाता है और अभी तक इसके लक्षण हल्के हैं, लेकिन हम इसके बारे में पर्याप्त नहीं जानते हैं। बीमारियों, मौसमी संक्रमणों या हीटवेव के खिलाफ अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका स्थायी जीवन शैली में बदलाव को अपनाना और मौसम के अनुसार खाद्य पदार्थों के विभिन्न समूहों को शामिल करना है। जबकि बाजार में प्रतिरक्षा-बूस्टर की एक श्रृंखला उपलब्ध है, स्वस्थ जीवन शैली का कोई विकल्प नहीं है। (यह भी पढ़ें: बूस्टर शॉट क्या है; क्या यह XE वैरिएंट से बचाव में मदद कर सकता है? विशेषज्ञ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देते हैं)

“प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और फिट रहने के लिए, एक स्थायी जीवन शैली में बदलाव समय की आवश्यकता है। दैनिक पोषक तत्वों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आपकी थाली में सभी पांच खाद्य समूहों का दैनिक आधार पर होना आवश्यक है। ऐसा न करने पर, पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। शरीर के इष्टतम कामकाज और प्रतिरक्षा को कमजोर करते हैं, “प्राची शाह, हेल्थ हैबिटेट के संस्थापक, परामर्श पोषण विशेषज्ञ और नैदानिक ​​​​आहार विशेषज्ञ कहते हैं।

हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली हमारे शरीर की रक्षा तंत्र है और किसी भी बाहरी प्रतिजन को मारने की कोशिश करती है। गर्मियों में अत्यधिक गर्मी थकान, थकावट, निर्जलीकरण, अपच और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करने का कारण भी बन सकती है।

पोषण विशेषज्ञ प्राची शाह गर्मियों के खाद्य पदार्थों का सुझाव देती हैं जो शरीर को ठंडा करने में मदद कर सकते हैं, गर्मी की थकावट से बचा सकते हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं।

जलयोजन: पानी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसे प्राकृतिक प्रतिरक्षा द्रव के रूप में जाना जाता है। रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी पीने से आंतरिक प्रक्रियाओं को सुचारू रूप से चलाने में मदद मिलती है और संक्रमण से बचने के लिए आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहते हैं।

प्रोबायोटिक्स: दही, सौकरकूट, छाछ आदि जैसे खाद्य पदार्थ स्वस्थ आंत में मदद करेंगे जो बदले में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करेंगे।

आम: फलों का राजा विटामिन ए, सी और के जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है जो संक्रमण को दूर करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए जाने जाते हैं।

तुलसी के बीज उर्फ ​​सब्जा बीज: अध्ययनों के अनुसार, सब्जा के बीज हमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे महत्वपूर्ण खनिज प्रदान करते हैं जो मजबूत प्रतिरक्षा के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे हड्डियों के स्वास्थ्य, मांसपेशियों के कार्य और लाल रक्त कोशिका के उत्पादन के साथ लाभ प्रदान करते हैं।

खरबूजे: खरबूज गर्मियों का लोकप्रिय फल है जो हमें बहुत सारे हाइड्रेशन के साथ-साथ पोषक तत्व प्रदान करता है। यह पेट के लिए हल्का होता है और फाइबर आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान देता है। फाइबर, विटामिन सी और बी6 से भरपूर यह कोशिकीय स्तर पर वायरस से लड़ता है और शरीर को संक्रमण से दूर रखता है।

डॉ. मेघना पासी, न्यूट्रीशन कंसल्टेंट माई थली प्रोग्राम, आरोग्यवर्ल्ड ने हमें बताया कि मौसमी फलों और सब्जियों को आहार में कैसे शामिल किया जाए।

* अपनी आधी थाली सब्जियां और फल होने दें, क्योंकि वे फाइबर, सूक्ष्म पोषक तत्वों और खनिजों के प्रमुख स्रोत हैं जो प्रतिरक्षा बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

* मौसमी फल और सब्जियां खाएं। लौकी, करेला, भिंडी, ऐमारैंथ, कोलोकेशिया, पुदीना जैसी सब्जियां आपके पेट को हल्का करती हैं और ठंडक पहुंचाती हैं।

* टमाटर धूप से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करते हैं क्योंकि इनमें लाइकोपीन होता है जो सनबर्न से बचाता है। पत्तागोभी, टमाटर और खीरे में आपके शरीर को ठंडा रखने के लिए बहुत सारा पानी होता है।

* पपीता, आम, संतरा, स्ट्रॉबेरी, नींबू, तरबूज जैसे विभिन्न प्रकार के मौसमी और खट्टे फल शामिल करें जो बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी, के, ई, फोलेट, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स के समृद्ध स्रोत हैं जो मदद करते हैं रोगों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि।

* अपनी प्लेट का एक चौथाई हिस्सा प्रोटीन होने दें। ये एंटीबॉडी बनाने में मदद करते हैं। अंडे, दूध, पनीर, दालें, मछली, सोयाबीन, दाल और क्विनोआ खाएं।

* नमक, चीनी, परिष्कृत खाद्य पदार्थ और तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें। ये इम्युनिटी और पाचन तंत्र को कमजोर करते हैं। साबुत अनाज और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स का सेवन बढ़ाएं।

* रक्त परिसंचरण, शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए हाइड्रेटेड रहें। पर्याप्त पानी पिएं और अपने भोजन में नारियल पानी, नींबू पानी, दूध, छाछ, जूस शामिल करें। कार्बोनेटेड और कैफीनयुक्त पेय से बचें।

डॉ पासी XE प्रकार और अन्य संक्रमणों के खिलाफ प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने के लिए सुझाव भी देते हैं।

• स्वस्थ और संतुलित आहार: पोषण न केवल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स की आपूर्ति करता है बल्कि आपके आंत माइक्रोबायोम को भी प्रभावित करता है। आंत माइक्रोफ्लोरा आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और आपके मस्तिष्क के बीच एक संचार लिंक सेट करता है।

• शारीरिक गतिविधि: योग, ध्यान और व्यायाम चिंता और तनाव को कम करने में मदद करते हैं। यह एक खुश हार्मोन सेरोटोनिन जारी करता है जो आपको बेहतर महसूस कराता है, आपके प्रतिरक्षा विनियमन को बढ़ाता है और रोगजनकों को बाहर निकालकर भड़काऊ प्रतिक्रिया को भी कम करता है।

सोना: शोध से पता चलता है कि 7-9 घंटे की अच्छी गुणवत्ता की नींद इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती है।

• शराब और धूम्रपान: इन्हें छोड़ने से इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी।



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