ऑफिस लौटने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ द्वारा स्मार्ट स्नैकिंग टिप्स | स्वास्थ्य


जैसे ही हम कोरोनावायरस महामारी के तीसरे वर्ष में प्रवेश करते हैं, कोविड -19 लॉकडाउन हटा लिया गया है, कार्यालय फिर से खुल रहे हैं और कर्मचारी अब धीरे-धीरे एक नियमित काम की दिनचर्या में वापस आ रहे हैं, जहां कुछ भयानक लंबे आवागमन और ट्रैफिक जाम हैं, जबकि अन्य भौतिक रूप से लौटने में खुश हैं कार्यालय और व्यक्तिगत बैठकों में सहकर्मियों के साथ बहुत आवश्यक सामाजिक संपर्क में शामिल हों, टीम लंच, कॉफी ब्रेक और अधिक। जैसा कि हम पूर्व-महामारी सामान्य स्थिति में इस चरणबद्ध वापसी की तैयारी करते हैं, पोषण हमारे मस्तिष्क और शरीर को दैनिक पीसने के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और दिन के दौरान नाश्ता करना कार्यालय के काम के जीवन के अपरिहार्य पहलुओं में से एक है।

यह देखते हुए कि लगातार खाने की इच्छा होती है, खासकर जब दूसरों की संगति में या तनाव दूर करने के लिए, अनियंत्रित और अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग कई लोगों के समग्र स्वास्थ्य पर भारी पड़ता है। हालांकि, एबॉट्स न्यूट्रिशन बिजनेस में एडल्ट न्यूट्रिशन, साइंटिफिक एंड मेडिकल अफेयर्स के प्रमुख डॉ इरफान शेख आराम से कहते हैं, “अगर आप स्नैकिंग के शौकीन हैं, तो आपको इसे छोड़ने की जरूरत नहीं है। आपको बस अपने खाने के विकल्पों के बारे में होशियार रहने की जरूरत है।”

यदि आप सोच रहे हैं कि कोई सही स्नैक कैसे खोजता है जो स्वस्थ है लेकिन स्वादिष्ट भी है और भोजन की लालसा को पूरा करने में मदद कर सकता है या किसी के दिन को बढ़ावा देने के लिए प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट का सही संयोजन क्या है, तो डॉ इरफान शेख ने सलाह दी, “सुनिश्चित करने का एक तरीका कि आप अपनी आहार योजना में शीर्ष पर हैं, अपने शरीर को ऊर्जा और आवश्यक पोषक तत्वों के साथ ईंधन देने के लिए एक स्वस्थ, समय पर नाश्ता शामिल करना है। उबले हुए स्प्राउट्स सलाद जैसे खाद्य पदार्थों का चयन करें, कटा हुआ ककड़ी, पनीर और टमाटर के साथ उदारतापूर्वक शीर्ष पर जाएं। आप उबले हुए काले चने या बीन्स को एक चम्मच नींबू के रस के साथ भी शामिल कर सकते हैं। कच्ची सब्जियों के साथ एक कटोरी दही एक समान रूप से भरने वाला और स्वस्थ विकल्प है। डिश को स्वादिष्ट और प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर बनाने के लिए इसमें अजवाइन, गाजर, ब्रोकली और टमाटर डालें।”

उन्होंने आगे कहा, “स्मूदी एक और स्वस्थ विकल्प है जो आपके स्वाद को झकझोर देगा और बनाने में आसान है। ताजे फल या सब्जियां चुनें, जैसे पालक, आंवला या खीरा, और मिश्रण में ताज़ा नारियल पानी मिलाएँ। अतिरिक्त प्रोटीन के लिए पांच से छह भीगे हुए बादाम और एक या दो अखरोट मिलाएं, और आप जाने के लिए अच्छे हैं। अन्य हल्के नाश्ते, जैसे ओट्स, इडली या घर का बना ढोकला, सुनिश्चित करें कि आप उन भूखों को दूर करेंगे। भोजन के बाद के पिक-मी-अप पर, गुड़ (गुड़) के साथ कस्टर्ड सेब की खीर और नारियल के दूध या रागी नारियल के लड्डू जैसे डेसर्ट चुनें, जो सभी रागी का आटा, नारियल, गुड़ और कुरकुरे मूंगफली हैं। ”

इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि स्नैकिंग आमतौर पर भूख के बजाय आदत या नक्काशी के कारण अधिक होता है, डॉ इरफान शेख ने बताया कि जब आप ऊब जाते हैं, गुस्सा करते हैं, बहुत खुश होते हैं या यहां तक ​​​​कि मस्ती, सामाजिक कंपनी से घिरे होते हैं तो आप नाश्ता करते हैं। उन्होंने कहा, “यदि आप अपने स्नैक सेवन को ट्रैक नहीं करते हैं, तो ओवरबोर्ड जाना आसान है। निश्चित रूप से, चिप्स का एक बैग या मुट्ठी भर नमकीन एक बार के रूप में महत्वहीन लग सकता है लेकिन नियमित रूप से आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव बहुत बड़ा है। स्वस्थ भोजन विकल्प बनाने का प्रयास करें और केवल तभी खाएं जब आप वास्तव में भूखे हों।”

उन्होंने आपके भोजन योजना में स्नैक्स को शामिल करते समय ध्यान देने योग्य कुछ युक्तियों को सूचीबद्ध किया:

1. अपने नाश्ते के सेवन को मापने के लिए भाग के आकार को नियंत्रित करें

2. आवेगपूर्ण स्नैकिंग से बचने के लिए प्रत्येक दिन कम से कम दो स्नैक्स की योजना बनाएं

3. अपने संपूर्ण आहार योजना के लिए अपने स्नैक्स के पोषण मूल्य की गणना करें

4. चलते-फिरते स्वस्थ नाश्ते के विकल्प के लिए अपने बैग में फल और मेवे रखें

5. अपनी स्थिति के अनुसार स्नैकिंग के सुझावों के लिए अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें

6. अपने पूरे दिन के लिए अपराध-मुक्त तरीके से शक्ति प्राप्त करने के लिए, ताजे फल और सब्जियां, या यहां तक ​​कि बिना स्वाद के पॉपकॉर्न खाने का प्रयास करें

कार्यस्थल पर स्नैकिंग के सोच-समझकर लिए गए निर्णय जीवन को स्वस्थ और खुशहाल बना सकते हैं। भूख हड़ताल के दौरान सही भोजन उपलब्ध होने का मतलब है कि आप एक स्वस्थ स्नैकिंग निर्णय लेने की अधिक संभावना रखते हैं और यह निश्चित रूप से आपको बहुत आगे ले जाएगा।



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