कम वसा वाला शाकाहारी आहार गठिया के रोगियों में जोड़ों के दर्द में सुधार करता है: अध्ययन | स्वास्थ्य


शोधकर्ताओं ने पाया है कि कम वसा वाला शाकाहारी आहार संधिशोथ के रोगियों में जोड़ों के दर्द में सुधार करता है।

यह अध्ययन ‘अमेरिकन जर्नल ऑफ लाइफस्टाइल मेडिसिन’ जर्नल में प्रकाशित हुआ था।

अध्ययन के प्रमुख लेखक और फिजिशियन कमेटी के अध्यक्ष नील बरनार्ड ने कहा, “रूमेटोइड गठिया से पीड़ित लाखों लोगों के लिए जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए पौधे आधारित आहार एक नुस्खा हो सकता है।”

“और वजन घटाने और कम कोलेस्ट्रॉल सहित सभी दुष्प्रभाव, केवल फायदेमंद हैं,” उसने कहा।

रुमेटीइड गठिया एक आम ऑटोइम्यून बीमारी है जो आमतौर पर जोड़ों में दर्द, सूजन और अंततः स्थायी संयुक्त क्षति का कारण बनती है।

चिकित्सकों की समिति के अध्ययन की शुरुआत में, प्रतिभागियों को पिछले दो हफ्तों में उनके सबसे खराब जोड़ों के दर्द की गंभीरता को “कोई दर्द नहीं” से “दर्द जितना संभव हो सके उतना बुरा दर्द” की गंभीरता को रेट करने के लिए एक दृश्य एनालॉग स्केल (वीएएस) का उपयोग करने के लिए कहा गया था। होना।”

प्रत्येक प्रतिभागी के रोग गतिविधि स्कोर-28 (DAS28) की गणना भी निविदा जोड़ों, सूजे हुए जोड़ों और सी-रिएक्टिव प्रोटीन मूल्यों के आधार पर की गई, जो शरीर में सूजन का संकेत देते हैं। DAS28 रुमेटीइड गठिया की गंभीरता के साथ बढ़ता है।

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अध्ययन के दौरान, 44 वयस्कों को पहले रुमेटीइड का पता चला था वात रोग 16 सप्ताह के लिए दो समूहों में से एक को सौंपा गया था। पहले समूह ने चार सप्ताह के लिए शाकाहारी आहार का पालन किया, तीन सप्ताह के लिए अतिरिक्त खाद्य पदार्थों के उन्मूलन के साथ, फिर नौ सप्ताह में व्यक्तिगत रूप से समाप्त खाद्य पदार्थों का पुन: परिचय।

कोई भोजन प्रदान नहीं किया गया था, और प्रतिभागियों ने अनुसंधान दल के मार्गदर्शन के साथ अपने स्वयं के भोजन की तैयारी और खरीद को संभाला। दूसरे समूह ने एक अप्रतिबंधित आहार का पालन किया लेकिन उसे दैनिक प्लेसबो कैप्सूल लेने के लिए कहा गया, जिसका अध्ययन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। फिर समूहों ने 16 सप्ताह के लिए आहार बदल दिया।

अध्ययन के शाकाहारी चरण के दौरान, DAS28 में औसतन 2 अंक की कमी आई, जो जोड़ों के दर्द में अधिक कमी का संकेत देती है, जबकि प्लेसबो चरण में 0.3 अंक की कमी आई है। शाकाहारी चरण में सूजन वाले जोड़ों की औसत संख्या 7.0 से घटकर 3.3 हो गई, जबकि प्लेसीबो चरण में यह संख्या वास्तव में 4.7 से बढ़कर 5 हो गई। अध्ययन पूरा करने वालों के लिए, वीएएस रेटिंग में भी प्लेसीबो चरण की तुलना में शाकाहारी चरण में काफी सुधार हुआ है।

शाकाहारी आहार ने एक उप-विश्लेषण में DAS28 में अधिक कमी का कारण बना, जिसने अध्ययन के दौरान दवाओं में वृद्धि करने वाले व्यक्तियों को बाहर कर दिया और एक अन्य उप-विश्लेषण प्रतिभागियों तक सीमित था जो कोई दवा परिवर्तन नहीं कर रहे थे।

दर्द और सूजन में कमी के अलावा, शाकाहारी आहार पर शरीर के वजन में औसतन लगभग 14 पाउंड की कमी आई, जबकि प्लेसीबो आहार पर लगभग 2 पाउंड का लाभ हुआ। शाकाहारी चरण के दौरान कुल, एलडीएल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल में भी अधिक कमी आई।

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यह कहानी एक वायर एजेंसी फ़ीड से पाठ में संशोधन किए बिना प्रकाशित की गई है। केवल शीर्षक बदल दिया गया है।





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