करीना कपूर के योग कोच ने कमर दर्द से राहत के लिए शेयर किए 5 आसन, करें पोस्चर | स्वास्थ्य


कोविड -19 महामारी के बीच घर से काम करने की व्यवस्था ने हममें से कई लोगों को गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए मजबूर किया है। हमारे लैपटॉप के सामने बैठकर लंबे समय तक बिताने से अक्सर पीछे की ओर जाता है ऐसे मुद्दे जो अंततः हमारे दैनिक जीवन को प्रभावित करते हैं और साधारण काम को भी मुश्किल बना देते हैं। इसलिए, इससे निपटने में हमारी मदद करने के लिए व्यायाम या योग आसनों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना आवश्यक हो जाता है। और करीना कपूर की ट्रेनर अंशुका परवानी आपके पास ऐसा करने में मदद करने के लिए पाँच आसनों की विशेषता वाला संपूर्ण योग गाइड है। तो, चाहे आप एक निष्क्रिय जीवन शैली का नेतृत्व कर रहे हों या रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार के लिए अपने शरीर को फैलाने के लिए समय निकालना चाहते हैं या अपनी मुद्रा को ठीक करना चाहते हैं और अपनी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करना चाहते हैं, ये योग मुद्राएं आपकी मदद करेंगी।

मंगलवार को अंशुका, अनन्या पांडे जैसे प्रशिक्षण सितारों के लिए जानी जाती हैं, करीना कपूर खान, आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण और रकुल प्रीत सिंह ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो पोस्ट किया। इसने योग प्रशिक्षक को पीठ दर्द से राहत और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करने के लिए पांच योग आसन करते हुए दिखाया। वो हैं अर्ध चंद्रासन या हाफ मून पोज, त्रिकोणासन या त्रिभुज मुद्रा, बिल्ली-गाय मुद्रा या मार्जरीआसन-बिटिलासन, भुजंगासन या कोबरा पोजऔर बच्चे की मुद्रा या बालासन.

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अंशुका ने अपने पेज पर एक लंबे नोट के साथ वीडियो पोस्ट किया जिसमें रीढ़ की हड्डी के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और पीठ की समस्याओं को ठीक करने के महत्व के बारे में बताया गया। उसने लिखा, “इसमें अपनी पीठ थपथपाओ! गतिहीन जीवन शैली, खराब मुद्रा, मांसपेशियों में खिंचाव, गठियाआदि पीठदर्द के कुछ कारण हैं। शरीर में कोर स्थिरता और संरचनात्मक समर्थन बनाए रखने के लिए रीढ़ की हड्डी का स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है। योग आसन आपकी रीढ़ की मांसपेशियों को खींचने और टोन करने में मदद करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कम पीठ दर्द, बेहतर संतुलन और एक सीधी मुद्रा होती है। अब अपनी पीठ को मजबूत करने पर काम करें ताकि आपको बाद में पछताना न पड़े! इन्हें धार्मिक रूप से करें और आप अंतर देखेंगे।”

पीठ की समस्याओं को ठीक करने के अलावा, इन आसनों के कुछ अन्य लाभ भी हैं।

अर्ध चंद्रासन या अर्धचंद्र मुद्रा के लाभ:

अर्ध चंद्रासन या हाफ मून पोज पोस्टुरल असंतुलन में सुधार करता है, स्थिरता प्रदान करता है, और हैमस्ट्रिंग, छाती और कूल्हों को खोलता है। यह टखनों, घुटनों, पैरों और पेट की मांसपेशियों को भी मजबूत कर सकता है।

त्रिकोणासन या त्रिभुज मुद्रा के लाभ:

त्रिकोणासन या त्रिभुज मुद्रा कोर की मांसपेशियों को सक्रिय करने, रीढ़ को लंबा करने, लचीलेपन में सुधार करने, कूल्हों और कंधों को खोलने और तनाव को कम करने में मदद करती है।

बिल्ली-गाय मुद्रा या मार्जरीआसन-बिटिलासन लाभ:

कैट-काउ पोज शरीर और दिमाग के लिए फायदेमंद होता है। यह ध्यान, समन्वय, मानसिक स्थिरता और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और तनाव से राहत देता है।

भुजंगासन या कोबरा मुद्रा लाभ:

भुजंगासन या कोबरा मुद्रा छाती और फेफड़ों, कंधों और पेट को एक अच्छा खिंचाव देती है। यह नितंबों को टोन करने, पेट के अंगों को उत्तेजित करने, तनाव और थकान को दूर करने और हृदय और फेफड़ों को खोलने में मदद करता है।

बच्चे की मुद्रा या बालासन लाभ:

चाइल्ड पोज़ या बालासन रीढ़, जांघ, कूल्हों और टखनों को फैलाता है और सिर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। यह मुद्रा मन को शांत करने और चिंता और थकान को कम करने में भी मदद करती है।

आज आप कौन सा पोज ट्राई कर रहे हैं?



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