काली मिर्च के फायदे: काली मिर्च को अपने आहार में शामिल करने के 5 स्वस्थ तरीके


अगली बार, यदि आप अपनी पेंट्री से अतिरिक्त काली मिर्च फेंकने की योजना बना रहे हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप इस पर दोबारा विचार करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस आम मसाले में आपकी कल्पना से कहीं अधिक है। ये सही है! काली मिर्च हर मसाला रैक पर एक स्थिर स्थान रखती है। इस छोटे से मसाले का उपयोग विभिन्न व्यंजनों में बड़े पैमाने पर किया जाता है ताकि आपकी डिश में उस मजबूत सुगंध और स्वाद को जोड़ा जा सके। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरा हुआ है। काली मिर्च, जिसे काली मिर्च भी कहा जाता है, कल्पों से पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का एक हिस्सा रही है। वास्तव में, अतीत में, इसे उपलब्ध सबसे समृद्ध मसालों में से एक माना जाता था (पोषक तत्वों के कारण) और दुनिया भर में मसाला व्यापार में महत्वपूर्ण बन गया। आकर्षक तथ्य, है ना? तो, बिना देर किए, आइए जानें कि काली मिर्च सभी के लिए पसंदीदा मसाला क्या है।

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काली मिर्च कई स्वास्थ्य लाभकारी गुणों से भरी हुई है

काली मिर्च के स्वास्थ्य लाभ: काली मिर्च को अपने आहार में शामिल करने के 5 कारण:

1. वजन घटाने में मदद करता है:

काली मिर्च भोजन से पोषक तत्व निकालने में मदद करने के लिए जानी जाती है। यह आगे आपको अपने भोजन का अधिकतम लाभ उठाने में मदद करता है और चयापचय को बढ़ावा देने वाली वसा कोशिकाओं को तोड़ता है। ये कारक वजन घटाने में सहायता के लिए जाने जाते हैं।

2. विषहरण को बढ़ावा देता है:

काली मिर्च चयापचय में सहायता करती है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। इसके अलावा, यह पिपेरिन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट में भी समृद्ध है। यह पोषक तत्व आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद कर सकता है।

3. पाचन को बढ़ावा देना:

काली मिर्च में पिपेरिन पेट को उत्तेजित करने में भी मदद करता है, जो आगे चलकर अधिक हाइड्रोक्लोरिक एसिड को पाचन में सहायता करता है।

4. प्रतिरक्षा बढ़ाएँ:

काली मिर्च प्रकृति में जीवाणुरोधी है एक एंटीबायोटिक के रूप में काम करती है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करती है। यह खांसी और सर्दी सहित सामान्य मौसमी बीमारियों को ठीक करने के लिए भी जाना जाता है।

5. रक्तचाप प्रबंधित करें:

जर्नल ऑफ कार्डियोवास्कुलर फार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, काली मिर्च में पाया जाने वाला पिपेरिन एक यौगिक है जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। काली मिर्च भी पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है जो सोडियम के दुष्प्रभावों को कम करने में मदद करता है।

काली मिर्च को अपने आहार में शामिल करने के 5 स्वस्थ तरीके यहां दिए गए हैं:

अब जब आप काली मिर्च के स्वास्थ्य लाभों से अवगत हो गए हैं, तो इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करने के कुछ त्वरित और आसान तरीके यहां दिए गए हैं। जरा देखो तो।

सूप को और भी सेहतमंद बनाने के लिए उस पर काली मिर्च छिड़कें। आप इसके साथ काली मिर्च रसम (दक्षिण भारतीय शैली का सूप) भी बना सकते हैं। यहां क्लिक करें काली मिर्च रसम रेसिपी के लिए।

हल्दी दूध की अच्छाई को किसी अलग परिचय की आवश्यकता नहीं है। यह स्वास्थ्य लाभ गुणों से भरा हुआ है जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। मिश्रण में कुछ काली मिर्च छिड़कने से प्रक्रिया को तेज करने में मदद मिलती है। यहां क्लिक करें मसाला हल्दी दूध रेसिपी के लिए।

काली मिर्च के साथ हर्बल चाय बनाना इसे आपकी सुबह की रस्म में जोड़ने के लिए एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक बनाता है। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, वजन घटाने को बढ़ावा देता है और चमकदार त्वचा की सहायता करता है। यहां क्लिक करें काली मिर्च की चाय की रेसिपी के लिए।

गर्मियां आ गई हैं और यही समय है नींबू पानी, आम पन्ना और ऐसे ही अन्य कूलरों को चुगने का। पेय में एक चुटकी काली मिर्च मिलाने से वे स्वस्थ हो जाते हैं और कई मौसमी बीमारियों को दूर रखने में मदद मिलती है। यहां क्लिक करें आम पन्ना रेसिपी के लिए।

इसी तरह, सर्दियों के दौरान, अपनी मसाला चाय में काली मिर्च मिलाने से यह पेय सर्दियों के लिए एकदम सही हो जाता है। यह आपको अंदर से गर्म और प्रतिरक्षित रखने में मदद करता है। यहां क्लिक करें मसाला चाय रेसिपी के लिए।

जबकि हमारे आहार में काली मिर्च को शामिल करने के लाभों के बारे में कोई संदेह नहीं है, हम सुझाव देते हैं कि इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए इसे मध्यम मात्रा में लें।

स्वस्थ खाओ, फिट रहो!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। NDTV इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।



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