काली मिर्च : सेहतमंद है या नहीं? | स्वास्थ्य


यह तो सभी जानते हैं कि ज्यादा नमक का सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। लेकिन किसी ने भी क्रूट सेट में अन्य मसालों के संभावित प्रभाव का उल्लेख नहीं किया है: काली मिर्च. क्या इसका आपके पर प्रभाव पड़ता है स्वास्थ्य? निश्चित रूप से, युगों से लोगों ने ऐसा सोचा है। काली मिर्च, पाइपर नाइग्रम बेल के सूखे जामुन, हजारों वर्षों से पारंपरिक भारतीय (आयुर्वेदिक) दवा का हिस्सा रहे हैं। (यह भी पढ़ें: 5 खाद्य पदार्थ जो आपकी नींद के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं)

आयुर्वेदिक चिकित्सकों का मानना ​​है कि इसमें “कार्मिनेटिव” गुण होते हैं – यानी यह पेट फूलने से राहत देता है। और पारंपरिक चीनी चिकित्सा में, काली मिर्च का उपयोग मिर्गी के इलाज के लिए किया जाता है।

आधुनिक विज्ञान से पता चलता है कि काली मिर्च वास्तव में स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, मुख्य रूप से पिपेरिन नामक एक अल्कलॉइड के परिणामस्वरूप – वह रसायन जो काली मिर्च को उसका तीखा स्वाद देता है, और एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट।

एंटीऑक्सिडेंट अणु होते हैं जो हानिकारक पदार्थों को “मुक्त कण” कहते हैं।

एक अस्वास्थ्यकर आहार, बहुत अधिक सूर्य के संपर्क में, शराब और धूम्रपान आपके शरीर में मुक्त कणों की संख्या को बढ़ा सकते हैं। इन अस्थिर अणुओं की अधिकता कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे लोगों की उम्र तेजी से बढ़ती है और हृदय रोग, कैंसर, गठिया, अस्थमा और मधुमेह सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं।

जानवरों और कोशिकाओं में प्रयोगशाला अध्ययनों से पता चला है कि पिपेरिन इन मुक्त कणों का प्रतिकार करता है।

एक अध्ययन में, चूहों को कई समूहों में विभाजित किया गया था, जिसमें कुछ चूहों को सामान्य आहार दिया गया था और अन्य चूहों को उच्च वसा वाला आहार दिया गया था।

चूहों के एक समूह को काली मिर्च के साथ उच्च वसा वाला आहार खिलाया गया और चूहों के दूसरे समूह को पिपेरिन के साथ पूरक उच्च वसा वाला आहार दिया गया।

चूहों ने काली मिर्च या पिपेरिन के साथ एक उच्च वसा वाले आहार को खिलाया, चूहों की तुलना में मुक्त कट्टरपंथी क्षति के काफी कम मार्कर थे, जिन्हें केवल उच्च वसा वाले आहार खिलाया गया था। वास्तव में, मुक्त कट्टरपंथी क्षति के उनके मार्कर चूहों की तुलना में एक सामान्य आहार खिलाए गए थे।

पिपेरिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। पुरानी सूजन कई प्रकार की बीमारियों से जुड़ी होती है, जिसमें ऑटोइम्यून रोग शामिल हैं, जैसे कि रुमेटीइड गठिया।

यहां फिर से, जानवरों के अध्ययन से पता चला है कि पिपेरिन गठिया वाले चूहों में सूजन और दर्द को कम करता है।

काली मिर्च शरीर को कुछ लाभकारी यौगिकों को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में भी मदद कर सकती है, जैसे कि रेस्वेराट्रोल – रेड वाइन, जामुन और मूंगफली में पाया जाने वाला एक एंटीऑक्सिडेंट। अध्ययनों से पता चलता है कि रेस्वेराट्रोल हृदय रोग, कैंसर, अल्जाइमर और मधुमेह से रक्षा कर सकता है।

हालांकि, रेस्वेराट्रोल के साथ समस्या यह है कि यह आंत के रक्तप्रवाह में अवशोषित होने से पहले ही टूट जाता है।

काली मिर्च, हालांकि, रेस्वेराट्रोल की “जैव उपलब्धता” को बढ़ाने के लिए पाई गई है। दूसरे शब्दों में, इसका अधिक भाग शरीर के उपयोग के लिए उपलब्ध होता है।

काली मिर्च करक्यूमिन के अवशोषण में भी सुधार कर सकती है, जो कि लोकप्रिय एंटी-इंफ्लेमेटरी मसाला हल्दी में सक्रिय घटक है।

वैज्ञानिकों ने पाया कि 2 ग्राम करक्यूमिन के साथ 20 मिलीग्राम पिपेरिन लेने से मनुष्यों में करक्यूमिन की उपलब्धता में 2,000 प्रतिशत तक सुधार हुआ।

अन्य अध्ययनों से पता चला है कि काली मिर्च बीटा-कैरोटीन के अवशोषण में सुधार कर सकती है, सब्जियों और फलों में पाया जाने वाला एक यौगिक जिसे आपका शरीर विटामिन ए में बदल देता है।

बीटा-कैरोटीन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है जो सेलुलर क्षति से लड़ सकता है। शोध से पता चला है कि 5mg पिपेरिन के साथ 15mg बीटा-कैरोटीन का सेवन अकेले बीटा-कैरोटीन लेने की तुलना में बीटा-कैरोटीन के रक्त स्तर में बहुत अधिक वृद्धि करता है।

पाइपरिन और कैंसर

काली मिर्च में कैंसर से लड़ने वाले गुण भी हो सकते हैं। टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में पाया गया कि पिपेरिन ने स्तन, प्रोस्टेट और कोलन कैंसर कोशिकाओं के प्रजनन को कम कर दिया और कैंसर कोशिकाओं को मरने के लिए प्रोत्साहित किया।

शोधकर्ताओं ने विभिन्न प्रकार के मसालों से 55 यौगिकों की तुलना की और पाया कि ट्रिपल-नेगेटिव स्तन कैंसर – सबसे आक्रामक प्रकार के कैंसर के लिए एक विशिष्ट उपचार की प्रभावशीलता को बढ़ाने में पिपेरिन सबसे प्रभावी था।

पाइपरिन कैंसर कोशिकाओं में बहु-दवा प्रतिरोध को कम करने में भी आशाजनक प्रभाव दिखाता है, जो संभावित रूप से कीमोथेरेपी की प्रभावशीलता को कम करता है।

सतर्क रहने की सलाह। ये सभी चीजें काफी अनिश्चित हैं, क्योंकि अधिकांश अध्ययन सेल संस्कृतियों या जानवरों में हुए हैं। और इस प्रकार के प्रयोग हमेशा मनुष्यों के लिए “अनुवाद” नहीं करते हैं।

हालांकि, आप पूरी तरह से निश्चित हो सकते हैं कि अपने भोजन में काली मिर्च के कुछ अतिरिक्त पीस जोड़ने से आपको नुकसान होने की संभावना नहीं है – और यह फायदेमंद भी हो सकता है।

लॉरा ब्राउन द्वारा, पोषण, खाद्य और स्वास्थ्य विज्ञान में वरिष्ठ व्याख्याता, टेसाइड विश्वविद्यालय

यह कहानी एक वायर एजेंसी फ़ीड से पाठ में संशोधन किए बिना प्रकाशित की गई है।



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