कोलेस्ट्रॉल कम करने के योगासन: एक्सपर्ट ने दिए टिप्स | स्वास्थ्य


शरीर में मौजूद मोमी तत्व कोलेस्ट्रॉल – स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। हालांकि, इसे नियंत्रण में रखा जाना चाहिए क्योंकि उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोगों का कारण बन सकता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल भी रक्त वाहिकाओं में फैटी जमा करता है, जो आगे चलकर स्वास्थ्य को प्रभावित करता है हृदय. शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा पौष्टिक आहार और पर्याप्त नींद की सलाह दी जाती है। रोजाना योग आसनों का अभ्यास करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने और धमनियों को बंद रखने में भी मदद मिलती है। एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, योग विशेषज्ञ अक्षर ने योग को नोट किया आसन जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दैनिक आधार पर किया जा सकता है। वो हैं:

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कपालभाति – एक प्रभावी प्राणायाम तकनीक, कपालभाति शरीर की चयापचय दर को बढ़ाने में मदद करती है, जिससे खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है। यह पेट की मांसपेशियों और पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में भी मदद करता है। हालांकि, अक्षर ने आगे कहा कि गर्भवती महिलाओं को कपालभाति का अभ्यास पूरे तिमाही में नहीं करना चाहिए।

सूर्य नमस्कार – अक्षर ने सलाह दी कि सूर्य नमस्कार के 11 फेरे हो सकते हैं प्रदर्शन किया कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए सुबह जल्दी उठें। सूर्य नमस्कार में 8 योग आसन और 24 योग मायने हैं। इन 8 आसनों में पेट की मांसपेशियों में खिंचाव होता है। पेट की मांसपेशियों का व्यायाम एक बेहतर कार्यशील पाचन तंत्र सुनिश्चित करता है, जिससे खराब, अवांछित कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है। अक्षर ने आगे कहा कि सूर्य नमस्कार जल्दबाजी में नहीं करना चाहिए। योगासन करने के बाद शरीर गर्म हो जाता है और मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाता है। सूर्य नमस्कार करने के तुरंत बाद स्नान करने से बचने की सलाह दी जाती है।

उन्होंने यह भी कहा कि इन आसनों को नियमित रूप से करने के अलावा, चलने को दैनिक दिनचर्या में शामिल किया जाना चाहिए और वसायुक्त खाद्य पदार्थों को घर के स्वस्थ भोजन से बदलना चाहिए।


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