कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने की सरल दैनिक आदतें | स्वास्थ्य


कोलेस्ट्रॉल यह एक बहुत ही खतरनाक शब्द बन गया है, क्योंकि इसका उच्च स्तर आपके हृदय स्वास्थ्य, रक्तचाप के साथ खिलवाड़ कर सकता है और जीवनशैली से जुड़ी कई बीमारियों को ट्रिगर कर सकता है। हालांकि, स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए हमारे शरीर को कोलेस्ट्रॉल, रक्त में पाए जाने वाले मोमी पदार्थ की आवश्यकता होती है। लेकिन जब शरीर में एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी बढ़ जाता है, तो रक्त वाहिकाओं में फैटी जमा होने का खतरा होता है जो धमनियों में रक्त के प्रवाह को बाधित करता है और यहां तक ​​कि थक्का बनने का कारण बन सकता है जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है। (यह भी पढ़ें: क्या अंडे हमें उच्च कोलेस्ट्रॉल देते हैं? पोषण विशेषज्ञ अंतर्दृष्टि प्रदान करता है)

उच्च कोलेस्ट्रॉल का अक्सर पता नहीं चलता है क्योंकि शायद ही कोई चेतावनी संकेत होता है जो आपके शरीर में प्रदर्शित होता है। लेकिन अगर आप संतृप्त और ट्रांस वसा से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं और एक निष्क्रिय जीवन शैली का नेतृत्व कर रहे हैं, तो आपके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है। कोलेस्ट्रॉल का प्रबंधन हालाँकि यह कोई कठिन कार्य नहीं है और केवल कुछ हानिकारक आदतों को छोड़ने की आवश्यकता है।

आहार विशेषज्ञ आकांक्षा जे शारदा ने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने के लिए टिप्स साझा करते हुए कहा कि खाने के बारे में लापरवाह होना आपके स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन खाने की आदतों को संशोधित करना, पैकेज्ड उत्पादों से परहेज करना, नियमित रूप से व्यायाम करना और तनाव को प्रभावी ढंग से संभालना जोखिम को उलट सकता है।

फाइबर और विटामिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें

मांस, डेयरी और चीनी जैसे अत्यधिक वसायुक्त खाद्य पदार्थ खाने से आपके समग्र कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है क्योंकि यह आपके लीवर पर वसा जमा करने में योगदान देता है। आपको अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए अपने आहार में विटामिन और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे बीज, नट्स, पत्तेदार सब्जियां और साबुत अनाज शामिल करना चाहिए।

डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों से बचें

चाहे वह संरक्षित या जमे हुए रेडी-टू-कुक खाद्य पदार्थ हों, भोजन की शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए बड़ी मात्रा में परिरक्षकों को जोड़ा जाता है जो खपत होने पर आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं। प्रिजर्वेटिव से बचने के लिए हमेशा डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के बजाय ताजा खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

नियमित रूप से व्यायाम करें

व्यायाम की कमी से अतिरिक्त वसा हो सकती है, जो आपके यकृत पर वसा जमा करती है और आपके कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है। नियमित व्यायाम से आपका वजन और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रह सकता है।

अस्वास्थ्यकर जीवनशैली विकल्पों से दूर रहें

शराब का सेवन, धूम्रपान और उच्च तनाव के स्तर आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। ये मुद्दे आपके दिल पर दबाव बढ़ाते हैं और चिंता को ट्रिगर करते हैं। जंक फूड को कम करना, शराब और धूम्रपान से बचना, आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी हद तक नियंत्रित कर सकता है और आपको वह स्वस्थ जीवन शैली प्रदान कर सकता है जिसकी आप इच्छा रखते हैं।

“कोलेस्ट्रॉल का मुद्दा कुछ ऐसा है जो अचानक रेंग सकता है और बिना किसी चेतावनी के आपके बीमार पड़ने के जोखिम को बढ़ा सकता है। अंत में समय आ गया है कि आप अपने स्वास्थ्य को हल्के में लेना बंद कर दें और अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए सावधानी बरतें और एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर कदम बढ़ाएं।” ” डाइटिशियन आकांक्षा ने निष्कर्ष निकाला।



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