कोविड -19 स्पाइक आपको चिंतित कर रहा है? अनिश्चित समय के लिए इन ध्यानों की जाँच करें | स्वास्थ्य


यदि देश में सांप्रदायिक विद्वेष की नियमित खबरें लोगों को लगातार उदास और क्रोधित करने के लिए पर्याप्त नहीं थीं, तो हाल ही में भारत की रिपोर्ट में प्रतिदिन 90% की वृद्धि दर्ज की गई कोविड-19 इस साल की शुरुआत में तीसरी लहर के बाद लगातार गिरावट के बाद के मामलों ने हम में से अधिकांश को एक और कोरोनावायरस लॉकडाउन की चिंता से भर दिया है। इसके साथ ही दुनिया के विभिन्न हिस्सों में युद्ध की दैनिक उदास खबरें जोड़ें, जो बताती हैं कि हर कोई मानसिक क्यों है स्वास्थ्य अनिश्चित महामारी के समय के बीच यात्रा प्रतिबंध हटने के बाद भी टॉस के लिए चला गया है।

यह यहाँ है कि योग और ध्यान जैसी गतिविधियाँ न केवल चिंता, अवसाद, क्रोध और दर्द की संवेदनशीलता को कम करने के लिए काम आती हैं, बल्कि ध्यान की शक्ति को मजबूत करने और किसी की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और किसी की सामान्य भलाई को बढ़ाने के लिए भी काम आती हैं। यह हमारे विचारों को रोकता है और अनिश्चित समय में भी दिमाग को आराम देता है।

एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, डॉ तमन्ना सी, आध्यात्मिक कोच, साइकिक हीलर और लेखक ने सुझाव दिया कि हमारी ऊर्जा को उन स्थितियों और रिश्तों से ठीक करने के लिए जो हमारे क्षेत्र में दर्द, भय, क्रोध के रूप में ऊर्जा अवरोध पैदा कर रहे हैं। आक्रोश, आदि, हमें नकारात्मक ऊर्जा के मूल कारण को काटने की जरूरत है जो “कॉर्ड कटिंग” नामक प्रक्रिया में होती है। उसने अनिश्चित समय में प्रदर्शन करने के लिए निम्नलिखित ध्यानों को सूचीबद्ध किया:

1. अपने आप को सफेद रोशनी में ढके हुए देखें और उस व्यक्ति / स्थिति की कल्पना करें जिसे आपको ठीक करने की आवश्यकता है। यह व्यक्ति भूतकाल या निकट भविष्य का भी हो सकता है।

2. अपने नाभि और दूसरे व्यक्ति के नाभि (बेली बटन) के बीच एक कॉर्ड की कल्पना करें। कभी-कभी रिश्ते के आधार पर कॉर्ड मोटा या पतला हो सकता है। एक बार कॉर्ड स्थापित हो जाने के बाद, कल्पना करें कि आप इसे अपनी हथेली के किनारे से काटते हैं, या इसे चाकू या कैंची से काटते हैं, या कभी-कभी इसे जला भी देते हैं, जब तक कि यह पूरी तरह से गायब न हो जाए। इसमें कुछ सेकेंड लग सकते हैं।

3. रस्सी के कट जाने के बाद, अपने दिल से दूसरे व्यक्ति के दिल में सफेद रोशनी भेजें और जब तक आप चाहें तब तक दूसरे व्यक्ति के दिल से सफेद रोशनी प्राप्त करें। एक ही व्यक्ति से दिन में कई बार कॉर्ड कटिंग की जा सकती है। कॉर्ड कटिंग का मतलब रिश्ते को खत्म करना नहीं है, इसका मतलब केवल आपके और व्यक्ति के बीच ऊर्जा की नकारात्मक धारा को “उपचार” करना है।

4. रंग श्वास तकनीकों के माध्यम से चक्र संतुलन – अपने दैनिक जीवन में आप अपने चक्रों को संतुलित करने और उनमें सामंजस्य स्थापित करने के लिए निम्नलिखित श्वास व्यायाम लागू कर सकते हैं। इसे जितनी बार चाहें और किसी भी समय किया जा सकता है। आरामदायक स्थिति में बैठें। जैसे ही आप अपनी आंखें बंद करते हैं, कल्पना करें कि आप सांस लेते और छोड़ते हैं, हरा, गहरा नीला पीला, हल्का नीला नारंगी और बैंगनी लाल।

5. ग्राउंडिंग – यह तब किया जाता है जब आप अभिभूत या अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं तो आप अतिरिक्त ऊर्जा को अन्य लोगों पर फेंकने के बजाय ग्राउंडिंग करके छोड़ सकते हैं। आप जमीन पर पैर या हथेलियां रखकर कुर्सी पर या फर्श पर बैठकर ग्राउंडिंग शुरू कर सकते हैं। जैसे ही आप अपनी आँखें बंद करते हैं, पुष्टि करें – “मैं सभी ग्रे ऊर्जा, दर्द, नकारात्मकता, क्रोध, दर्द, तनाव, अतिरिक्त भावनात्मक ऊर्जा और असुरक्षा, अवरोध और भय को छोड़ने के लिए तैयार हूं।” जब तक आप चाहें, ऊर्जा को धरती मां के केंद्र में प्रवाहित होने दें, 2-3-5 मिनट। एक बार जब आप ऊर्जा के प्रवाह के साथ पूर्ण महसूस करते हैं। कल्पना कीजिए कि आप सिर से पांव तक सफेद रोशनी से भरे हुए हैं और अपने आप को सफेद रोशनी के बुलबुले में ढक लें। पुष्टि करें, “प्रिय भगवान, कृपया मुझे पूरे दिन दिव्य प्रेम, प्रकाश और सुरक्षा से भर दें और मुझे उतनी ही ऊर्जा बनाए रखने दें जितनी मुझे आज की आवश्यकता है।” इसे दिन में एक बार या सप्ताह में 4-5 बार जब भी आप चाहें, किया जा सकता है।

एक आराम की स्थिति में रहने के लिए, हर्षित मलिक, विजडम कोच, एनरिचमेंट गाइड और एक उद्यमी, ने इन बहुत ही बुनियादी चरणों का पालन करने की सिफारिश की:

– इसके बजाय सेल फोन का उपयोग करने से बचें, दैनिक आधार पर जीवन, ज्ञान या आंतरिक शक्ति से संबंधित कुछ पठन करें

– आराम करें और 10 मिनट के लिए अपने बिस्तर पर आंखें बंद करके बैठें, गहरी सांस लें और ध्यान केंद्रित करें। यह शांति लाने और पूरे दिन के विचारों को दूर करने का एक सरल और सबसे प्रभावी तरीका है जो आपकी गहरी नींद में खलल डाल सकता है और आपको बुरे सपनों से मुक्त कर सकता है।

– सुबह जल्दी उठकर तुरंत फोन का इस्तेमाल न करें। इसके बजाय बाहर जाकर खुली हवा में बैठें, सुखदायक संगीत सुनें, ध्यान या गहरी सांस लेने का अभ्यास करें

– एक संगीत चिकित्सा सत्र में शामिल हों। यह थेरेपी काफी प्रभावी है क्योंकि यह आपको एक ऐसे क्षेत्र में ले जाती है जहां आप ट्रांस में यात्रा करते हैं और चकित और प्रसन्न महसूस करते हैं।



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