क्या आपको लंच के बाद नींद आती है? तुरंत एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए खाएं यह मसाला | स्वास्थ्य


क्या आप महसूस करते हैं सुस्त या खाने के बाद नींद आती है? शोधकर्ताओं का कहना है कि यह एक प्राकृतिक घटना है और आमतौर पर यह चिंता का कारण नहीं है। कहा जाता है कि कार्ब्स और प्रोटीन से भरपूर आहार या अधिक भोजन करने से दोपहर में पर्याप्त न मिलने पर मंदी आती है सोना दोपहर के भोजन के बाद ऊर्जा के स्तर में गिरावट के कारणों में से एक को भी माना जाता है। एक बड़ा भोजन चीनी के स्तर को बढ़ा सकता है और इसके बाद ऊर्जा के स्तर में गिरावट आ सकती है। कुछ शोधकर्ताओं का कहना है कि खाने के बाद शरीर सेरोटोनिन का उत्पादन करता है जिसके परिणामस्वरूप थकान हो सकती है। (यह भी पढ़ें: दोपहर में झपकी लेना पसंद है? झपकी लेने के लिए आदर्श समय और अवधि के विशेषज्ञ)

पोषण विशेषज्ञ भक्ति कपूर ने अपने हालिया पोस्ट में कहा है कि कम मात्रा में दालचीनी खाने से भोजन के बाद कम ऊर्जा के स्तर से निपटने में मदद मिल सकती है।

“आधा चम्मच दालचीनी पाउडर का सेवन इसे (दोपहर की मंदी) रोकने वाला है। दालचीनी जो करती है वह आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करती है। यह मधुमेह और इंसुलिन प्रतिरोध वाले किसी भी व्यक्ति के लिए बेहद फायदेमंद है,” वह कहती हैं।

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर दालचीनी के औषधीय गुणों को हजारों सालों से जाना जाता है। हृदय रोगों को रोकने से लेकर हार्मोन को संतुलित करने तक, अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए इस स्वादिष्ट मसाले का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

दालचीनी (पिक्साबे)
दालचीनी (पिक्साबे)

“कैफीन युक्त कॉफी के साथ मिलाने पर दालचीनी आपको एक अतिरिक्त ऊर्जा प्रदान करती है। जबकि दालचीनी रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने के लिए काम करती है, यह आपकी ऊर्जा के स्तर को स्थिर करने में भी मदद करती है, चीनी की स्पाइक को रोकने और थकान में दुर्घटना को रोकने में मदद करती है जो भोजन और नाश्ते के लिए धन्यवाद हो सकती है, “कपूर कहते हैं।

भक्ति कपूर ने दालचीनी के कुछ स्वास्थ्य लाभों को भी सूचीबद्ध किया है जो वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा समर्थित हैं:

– दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट से भरी हुई है

– दालचीनी हृदय रोग के खतरे को कम कर सकती है

– दालचीनी हार्मोन इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता में सुधार कर सकती है

– दालचीनी रक्त शर्करा के स्तर को कम करती है और इसका शक्तिशाली मधुमेह विरोधी प्रभाव होता है

पोषण विशेषज्ञ समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में दालचीनी को शामिल करने के कुछ आसान तरीके भी सुझाते हैं:

– चीनी और कृत्रिम क्रीमर के स्थान पर अपनी कॉफी में दालचीनी और दूध के छींटे का प्रयोग करें

– अपने ओटमील, व्हीट टोस्ट या दही पर एक चुटकी दालचीनी छिड़कें

– एक कप हर्बल चाय में एक चम्मच दालचीनी डालें

– एक अनोखे और दिलचस्प स्वाद के अनुभव के लिए खाना पकाने में उपयोग किए जाने वाले मक्खन या पनीर में थोड़ा सा दालचीनी मिलाएं

कपूर, हालांकि, कहते हैं कि दालचीनी गर्म प्रकृति की होती है और गर्म शरीर वाले किसी के लिए काम नहीं करती है।



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