क्या आप बहुत देर तक बैठते हैं? कार्डियोलॉजिस्ट आपको दिल का दौरा पड़ने का उच्च जोखिम क्यों है | स्वास्थ्य


यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो जागने का अधिकांश समय आपके कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठे रहते हैं, आमतौर पर इधर-उधर घूमते रहते हैं, या वेब श्रृंखला या फिल्में देखते रहते हैं, तो आपको दिल का दौरा पड़ने का उच्च जोखिम है, ए कहते हैं हृदय रोग विशेषज्ञ. एक अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग दिन में 10 या अधिक घंटे बैठते हैं, उनमें ए . होने की संभावना अधिक होती है दिल का दौरा या स्ट्रोक उन लोगों की तुलना में जो हर दिन पांच या उससे कम घंटे बैठते हैं। बैठना आपके रक्त शर्करा के स्तर, रक्तचाप और हड्डियों के स्वास्थ्य के साथ भी खिलवाड़ कर सकता है। इससे नस में खून का थक्का बनने का खतरा भी बढ़ सकता है जो घातक साबित हो सकता है। (यह भी पढ़ें: गर्मियों में दिल के दौरे को कैसे रोकें; विशेषज्ञ सुझाव देता है)

यदि आप किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं जैसे मधुमेहरक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल या यहां तक ​​कि ऑस्टियोपोरोसिस, अपनी जीवन शैली पर एक अच्छी नज़र डालें क्योंकि दोषियों में से एक आपकी गतिहीन जीवन शैली या बहुत देर तक बैठने की दिनचर्या हो सकती है।

डॉ ऋत्विक राज भुइयां, निदेशक – कार्डियोथोरेसिक और वैस्कुलर सर्जन, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट ने एचटी डिजिटल के साथ बातचीत में बताया कि कैसे लंबे समय तक बैठने से शरीर के विभिन्न कार्यों में परेशानी हो सकती है।

“बैठने से आमतौर पर रक्तचाप बढ़ता है और इससे मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है, आपकी कमर के आसपास की अतिरिक्त चर्बी, रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है और मोटापा हो सकता है,” डॉ भुयान कहते हैं।

कार्डियोलॉजिस्ट आगे बताते हैं कि लंबे समय तक बैठे रहने से उनकी गर्दन और पीठ की मांसपेशियों में परेशानी का सामना कैसे करना पड़ सकता है; इतना कि वे अपने शरीर की कुंजी डिस्क को घायल कर सकते हैं।

आपकी हड्डियों के लिए भी शारीरिक हलचल महत्वपूर्ण है और डॉ भुइयां कहते हैं कि लंबे समय तक बैठने से व्यक्ति को ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के कमजोर होने का खतरा बढ़ जाता है।

“ऐसा कहा जाता है कि जब हम चलते हैं या कोई आंदोलन करते हैं तो हमारा शरीर हड्डियों पर जोर देता है। यह विशेष कोशिका द्वारा नए हड्डी के ऊतकों को उत्पन्न करके शरीर को स्वस्थ बनाता है। जबकि लंबे समय तक बैठने के घंटे शरीर की गति को प्रतिबंधित करते हैं और नतीजतन, कम होते हैं हड्डी के नए ऊतक जो हड्डी को नाजुक बनाते हैं,” विशेषज्ञ ने एचटी डिजिटल को बताया।

डॉ ऋत्विक राज भुइयां यह भी साझा करते हैं कि अपने दैनिक बैठने के घंटों के आधार पर दिल का दौरा पड़ने के जोखिम की गणना कैसे करें:

कम जोखिम – दिन में 4 घंटे से कम

मध्यम जोखिम: दिन में 4-8 घंटे

उच्च जोखिम – दिन में 8-11 घंटे

बहुत अधिक जोखिम – दिन में 11 घंटे से अधिक

गतिहीन काम करते समय अपने दिल की रक्षा के लिए युक्तियाँ:

– यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि 40 मिनट से अधिक समय तक खिंचाव पर न बैठें और हमेशा ब्रेक लें।

– बैठने के दौरान आसन में बदलाव आपके स्वास्थ्य पर लंबे समय तक बैठने के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। काम के घंटों के दौरान आंदोलन और गति हमारे शरीर और दिमाग पर लंबे समय तक बैठे रहने वाले समय के नकारात्मक प्रभावों को कम करती है, जिससे हमें सक्रिय, केंद्रित (और कम थका हुआ), हमारे काम या कार्यों में उत्पादक रहने में मदद मिलती है, और यह समग्र शारीरिक के लिए बेहतर है हाल चाल।

– जब दिल की सेहत की बात आती है, तो कई कारक काम में आते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक यह है कि आप प्रति दिन बैठने में कितना समय लगाते हैं। यदि आप हर दिन कंप्यूटर स्क्रीन के सामने घंटों बिता रहे हैं, तो हृदय रोग विकसित होने का आपका जोखिम बढ़ सकता है; यह उन लोगों में दिखाया गया है जो प्रतिदिन 8 घंटे से अधिक बैठते हैं। ऐसे में, हर घंटे में से 5 मिनट का समय निकालना ज़रूरी है कि आप स्ट्रेचिंग या घूमने के लिए काम कर रहे हों।

डॉ ऋत्विक राज भुइयां ने निष्कर्ष निकाला, “ये साधारण परिवर्तन बहुत अधिक गतिहीन व्यवहार के परिणामस्वरूप हृदय रोग को विकसित होने से रोकने के लिए सभी अंतर ला सकते हैं।”



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