क्या आप शहद का सेवन कर सकते हैं? पोषण विशेषज्ञ लाभ और प्रतिकूल प्रभावों की बात करता है | स्वास्थ्य


शहद एक है पोषण से भरपूर खाद्य सामग्री। मधुमक्खी पालन के रूप में जानी जाने वाली प्रक्रिया के माध्यम से मधुमक्खियों और अन्य मधुमक्खियों से निकाला गया, शहद शरीर के लिए कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है। यह एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थ है जो बेहतर हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है, शरीर को सर्दी और खांसी से राहत देता है और एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक के रूप में भी कार्य करता है। शहद का उपयोग हर्बल दवा में एक सामयिक एंटीबायोटिक के रूप में किया जाता है जो शरीर के दर्द से राहत देता है। हालाँकि, यह खपत की कई शर्तों के साथ भी आता है। न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी, जो रोजाना अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी और टिप्स साझा करती रहती हैं, ने अपनी अंतर्दृष्टि साझा की उपभोग शहद का और कब इसके सेवन से बचना चाहिए। अंजलि ने एक लघु वीडियो के साथ शहद के स्वास्थ्य लाभ और इसका सेवन कब नहीं करना चाहिए, के बारे में बताया।

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“एक चम्मच शहद लगभग 60 कैलोरी प्रदान करता है। कभी-कभी इसका सेवन करने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा। लेकिन यदि आप एक दिन में बड़ी मात्रा में शहद का सेवन करते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है। यह आपके वजन घटाने को धीमा कर देगा और रक्त शर्करा को बढ़ाएगा। यह आपको अपने लक्षित वजन तक पहुंचने से रोक सकता है,” अंजलि ने उसके कैप्शन पर लिखा। उसने आगे बताया कि शहद का सेवन एक पर किया जा सकता है दैनिक आधार पर केवल अगर व्यक्ति स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व कर रहा है, नियमित रूप से व्यायाम कर रहा है, अधिक वजन या मधुमेह नहीं। यदि व्यक्ति के लिए कोई भी शर्त लागू नहीं होती है, तो उन्हें शहद का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि यह वजन घटाने को प्रभावित कर सकता है और उन्हें अपने वजन लक्ष्य तक नहीं पहुंचने देता है। यहां देखिए उसका वीडियो:

स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले पौधों के यौगिकों से भरपूर शहद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह सामान्य चीनी के सेवन से शरीर के ब्लड शुगर के लिए भी बेहतर होता है। हालांकि, पोषण विशेषज्ञों द्वारा मोटे और पूर्व-मधुमेह लोगों के लिए भी शहद से बचने की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।


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