क्या भीगी हुई किशमिश अंगूर की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक है? पोषण विशेषज्ञ ने मिथक का भंडाफोड़ किया | स्वास्थ्य


किशमिश किसी भी मौसम में आपके आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है क्योंकि वे भरे हुए हैं एंटीऑक्सीडेंट किसी भी अन्य सूखे मेवे से ज्यादा। वे फाइबर और पोटेशियम पर उच्च हैं और अध्ययनों से पता चला है कि कैसे उन्हें नियमित रूप से खाने से हृदय रोग, उच्च रक्त शर्करा के स्तर और खराब कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम हो सकता है। (यह भी पढ़ें: इस सर्दी में 5 तरीके काली किशमिश आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ा सकती है)

जबकि सूखे मेवे आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने का एक सुविधाजनक स्रोत हैं, कभी-कभी लोग उन्हें ताजे फलों पर पसंद करते हैं जो कि मौसम में होता है। किशमिश के मामले में, कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को उनके लाभों को बढ़ाने और बेहतर पोषक तत्व अवशोषण के लिए उन्हें भिगोने की सलाह देते हैं। लेकिन भीगे हुए या अन्यथा, क्या वे ताजे अंगूरों की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक हैं? यदि कोई विकल्प दिया जाए, तो क्या किसी को ताजे अंगूर या भीगे हुए किशमिश के लिए जाना चाहिए?

पोषण विशेषज्ञ भुवन रस्तोगी ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में साझा किया है कि किशमिश केवल तभी खाना चाहिए जब ताजे अंगूर का मौसम न हो और ताजे फल का लाभ उठाया जाना चाहिए।

रस्तोगी कहते हैं, “भारत में यह धारणा बनी हुई है कि भीगी हुई किशमिश सुपरफूड हैं। ताजे अंगूरों के मौसम में भी किशमिश या किशमिश के पानी को भिगोना एक बहुत ही सामान्य पोषण संबंधी सलाह है।”

वह कहते हैं कि किशमिश सिर्फ निर्जलित अंगूर हैं और किशमिश को फिर से हाइड्रेट करने का कोई बड़ा फायदा नहीं है।

“मैं इस विषय पर एक उचित शोध खोजने में असमर्थ था। भीगे हुए किशमिश या किशमिश के पानी के लाभों के बारे में सभी लेख किशमिश के लाभों के बारे में बात करते हैं, भिगोने के अतिरिक्त लाभ के बारे में नहीं। अगर वहाँ है, तो यह सामान्य बेहतर अवशोषण से ज्यादा कुछ नहीं है। पोषक तत्वों का (पागल भिगोने के समान),” पोषण विशेषज्ञ कहते हैं।

हमें किशमिश के बजाय ताजे अंगूरों का चयन क्यों करना चाहिए

रस्तोगी का कहना है कि निर्जलीकरण की प्रक्रिया में विटामिन खो जाने के कारण किशमिश अंगूर से कमतर हैं।

पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि किशमिश और अंगूर (एक ही किस्म के) के लिए यूएसडीए पोषण डेटाबेस की तुलना करने से यह पता चलता है कि अंगूर में 15 गुना अधिक विटामिन के, 6 गुना अधिक विटामिन ई और सी, 2 गुना अधिक विटामिन बी 1 और बी 2 होता है।

रस्तोगी कहते हैं, “यह विविधता से विविधता और निर्जलीकरण के स्तर में भिन्न हो सकता है, लेकिन फिर भी इन सभी का उपयोग केवल यह समझने के लिए किया जा सकता है कि विटामिन की एक बड़ी हानि होती है और इसलिए ताजे अंगूर पर निर्जलित अंगूर होने पर एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।”

पोषण विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि अंगूर उपलब्ध न होने पर ही किशमिश खाएं। उनका कहना है कि किशमिश को सिर्फ एक और सूखे फल के रूप में माना जाना चाहिए, जिसे ताजा उपलब्ध न होने पर लिया जाना चाहिए।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *