खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कैसे कम करें? एक्सपर्ट शेयर टिप्स | स्वास्थ्य


कोलेस्ट्रॉल शरीर में एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रक्त में पाया जाने वाला मोमी पदार्थ स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। हालांकि, हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा की एक सीमा होती है, उच्च कोलेस्ट्रॉल शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल के साथ, रक्त वाहिकाओं में वसा जमा हो जाती है, जो आगे चलकर हृदय के जोखिम को बढ़ा देती है बीमारी. जीवनशैली में कुछ बदलाव करके खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है।

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न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी शेयर करती रहती हैं स्वास्थ्य-संबंधित टिप्स और ट्रिक्स उसके इंस्टाग्राम पर दैनिक आधार पर। रविवार को, अंजलि ने खराब कोलेस्ट्रॉल के मुद्दे को संबोधित किया और अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर स्तरों को कम करने के तरीके के बारे में कुछ तरकीबें बताईं। “आहार आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जबकि यह महत्वपूर्ण है कार्यों, गलत जगहों पर बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल या कोलेस्ट्रॉल चिंता का विषय बन सकता है,” अंजलि ने लिखा। जीवनशैली और आहार परिवर्तन पर एक नज़र डालें जो उसने सुझाई थी:

विटामिन ई – अंजलि ने सुझाव दिया कि शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए हम विटामिन ई की खुराक ले सकते हैं।

खपत संतृप्त वसा की गणना करें – संतृप्त वसा, जब अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, अंजलि ने सुझाव दिया कि जब हम पनीर, रेड मीट और घी जैसे संतृप्त वसा का सेवन करते हैं, तो हमें नजर रखनी चाहिए और मात्रा का ध्यान रखना चाहिए।

पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड – पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड युक्त तेलों से बचने की सलाह दी जाती है। मकई के तेल और सूरजमुखी के बीज के तेल जैसे तेलों को कम किया जाना चाहिए। हालांकि, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे जैतून का तेल, अलसी का तेल और कैनोला तेल युक्त तेलों का सेवन करना चाहिए।

कार्ब का सेवन – अंजलि ने सुझाव दिया कि शरीर में कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करना चाहिए। खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए कुल और परिष्कृत कार्ब का सेवन देखा जाना चाहिए और कम किया जाना चाहिए।

घुलनशील फाइबर – ओट चोकर जैसे खाद्य पदार्थ और घुलनशील फाइबर युक्त साबुत दालों को आहार में शामिल करना चाहिए।


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