गर्मियों के दौरान स्वस्थ पेट के लिए प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का सेवन


गर्मी आ गयी! कहने की जरूरत नहीं है कि आपके कैलेंडर गर्मियों की मजेदार गतिविधियों से भरे हुए हैं। और उनका पूरा आनंद लेने के लिए, आपको अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। अपने सर्वश्रेष्ठ होने का मतलब है कि आप अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में सक्षम हैं और पूरी गर्मी में अच्छा महसूस कर रहे हैं, और यह सब पेट में शुरू होता है। एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम – आपके पाचन तंत्र में रहने वाले सूक्ष्मजीवों का समुदाय – आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। स्वस्थ बैक्टीरिया के ये सेट एक स्वस्थ चयापचय, ऊर्जा स्तर, पाचन और बहुत कुछ के लिए आवश्यक हैं। हालांकि, वे अपनी संरचना में परिवर्तन के कारण संभावित रूप से हानिकारक भी हो सकते हैं जब एंटीबायोटिक दवाओं, बीमारी, तनाव, उम्र बढ़ने, खराब आहार की आदतों और जीवन शैली के कारण आंत पारिस्थितिकी तंत्र असामान्य परिवर्तन से गुजरता है।

की सूची देखें खाद्य पदार्थ जो आपको इन जीवाणुओं को खिलाना चाहिए गर्मियों के दौरान अपने स्वास्थ्य का अनुकूलन करने के लिए।

1. फल:

ग्रीष्मकाल उन फलों और फलों के बारे में है जो फाइबर में उच्च होते हैं जो कोलन में अनुकूल पीएच संतुलन बनाए रखने का सबसे आसान तरीका है। अच्छे बैक्टीरिया का समर्थन करने और हानिकारक बैक्टीरिया को पनपने से रोकने के लिए कोलन थोड़ा अम्लीय होना चाहिए। आंत के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कोलन का पीएच मान 6.7 से 6.9 के बीच होना चाहिए। नाशपाती, रसभरी, सेब, कीवी और ब्लूबेरी जैसे फल सभी फाइबर से भरपूर होते हैं और इसलिए चिलचिलाती धूप के दिनों में स्वस्थ आंत के लिए खाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ हैं।

नाशपाती की त्वचा विशेष रूप से फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें मांस के रूप में तीन से चार गुना अधिक फाइटोन्यूट्रिएंट होते हैं जबकि रेशेदार कीवी कोलन में विषाक्त पदार्थों से बांधता है और उन्हें हटा देता है, इस प्रकार कोलन कैंसर का खतरा कम हो जाता है। कीवी वसा में कम लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ब्लूबेरी बिफीडोबैक्टीरिया जैसे प्रीबायोटिक्स का एक प्रमुख स्रोत हैं जो आंत के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

2. मशरूम:

मशरूम खाद्य कवक हैं जिनमें अल्फा और बीटा-ग्लूकेन्स, चिटिन, मैनन, जाइलान और हेमिकेलुलोज जैसे कई प्रीबायोटिक घटक होते हैं। मशरूम प्रीबायोटिक्स के रूप में कार्य करते हैं, इस प्रकार लाभकारी आंत रोगाणुओं को खिलाते हैं। वे आगे विटामिन के और एससीएफए (शॉर्ट-चेन फैटी एसिड) जैसे पोषक तत्व बनाते हैं जो आंतों की दीवारों की कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करते हैं।
हांगकांग के विभिन्न शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन किया जिसमें पता चला कि मशरूम ट्यूमर और निमोनिया के खिलाफ हमारी प्रतिरक्षा के निर्माण में योगदान कर सकते हैं। यहां तक ​​​​कि साधारण सफेद बटन मशरूम को माइक्रोबियल विविधता बढ़ाने और स्थानीय भड़काऊ प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित करते हुए आंत वनस्पतियों की संरचना को बदलने के लिए जाना जाता है। मशरूम के एंटी-कैंसर, एंटी-एलर्जी और कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुणों को देखने से नहीं चूकना चाहिए।

3. हरे केले:

हरे केले में प्रतिरोधी स्टार्च बहुत अधिक होता है। एक मध्यम आकार के हरे केले में 38 ग्राम प्रतिरोधी स्टार्च होता है। वे न केवल घुलनशील फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, बल्कि गर्मियों के दौरान आपके पेट के माइक्रोबायोम को स्वस्थ और अच्छी तरह से बनाए रखते हुए आपके पेट को भी भरा रखते हैं।

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अस्वस्थ आंत कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।

4. चिया बीज:

चिया सीड्स में कई ऐसे तत्व होते हैं जो एक अच्छी तरह से संतुलित पौधे से भरपूर आहार का हिस्सा होते हैं। चिया बीज वजन घटाने, निम्न रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करने, पाचन में सुधार, और बहुत कुछ करने के लिए जाने जाते हैं। भीगा हुआ डालें चिया बीज पोषक तत्वों को बढ़ावा देने के लिए गर्मियों में कूलर और स्वस्थ पेय बनाकर अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

5. किण्वित खाद्य पदार्थ जैसे दही:

किण्वित खाद्य पदार्थ जैसे सादा दही, ग्रीक योगर्ट, कच्ची सौकरकूट और केफिर प्रोबायोटिक्स में उच्च होते हैं। प्रोबायोटिक्स जीवित सूक्ष्मजीव हैं जो अच्छे बैक्टीरिया के स्वस्थ संतुलन को बढ़ावा देते हैं। उनके सेवन को स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला से जोड़ा गया है। इसलिए, इस तरह के खाद्य पदार्थ गर्मियों के दौरान आंत के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से कुछ हैं।

6. घी:

घी का स्वाद मीठा होता है और इसकी प्रकृति ठंडी होती है जो इसे गर्मी के मौसम के लिए एकदम सही बनाती है। घी खाने से दिमाग और शरीर ठंडा रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि घी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं।

7. प्याज और लहसुन – अगर ये पहले से नहीं हैं तो ये दोनों आपकी गर्मियों की खरीदारी की सूची में शामिल करने के लिए सबसे स्वादिष्ट सामग्री हैं। वे न केवल हर डिश को स्वाद के साथ पॉप बनाते हैं बल्कि प्रीबायोटिक्स में भी उच्च होते हैं।

प्रीबायोटिक्स ये दोनों खाद्य पदार्थ आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं और रोग को बढ़ावा देने वाले बैक्टीरिया को आपके पाचन तंत्र में फैलने से रोकते हैं। प्याज फाइबर से भरपूर होता है और बेहतर पाचन को बढ़ावा दे सकता है जबकि लहसुन पाचन संबंधी किसी भी समस्या जैसे पेचिश, कोलाइटिस और दस्त को खत्म करने में मदद कर सकता है।

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संक्षेप में, आप वही हैं जो आप खाते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप वही खाएं जो आपके विविध आंत माइक्रोबायोटा को सबसे अच्छा समर्थन प्रदान करता है। यदि आप अपने पेट को प्रसंस्कृत और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खिला रहे हैं – तो आप सीधे खराब बैक्टीरिया को खिला रहे हैं, इसलिए उन्हें अपने आंत और शरीर में कहर बरपाने ​​के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। यदि आप प्रीबायोटिक्स, प्रोबायोटिक्स, विटामिन और खनिजों से भरपूर पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो आप स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपने शरीर को मजबूत कर रहे हैं।

लेखक के बारे में: डॉ सुरेंद्र के चिकारा बायोन के संस्थापक और सीईओ हैं। बायोन एशिया की पहली डीएनए और माइक्रोबायोम परीक्षण कंपनी है, जिसकी स्थापना 2019 में बैंगलोर में हुई थी। बायोन का नेतृत्व डॉ. सुरेंद्र के. चिकारा ने किया है, जो विश्व-प्रसिद्ध वैज्ञानिक हैं, जिन्हें आणविक जीव विज्ञान की शाखा जीनोमिक्स के क्षेत्र में 20 से अधिक वर्षों की विशेषज्ञता प्राप्त है। जो आनुवंशिक अध्ययन और मानचित्रण से संबंधित है। वह भारत में अगली पीढ़ी की अनुक्रमण, एक उन्नत डीएनए विश्लेषण तकनीक लाने वाले पहले व्यक्ति थे।



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