गर्मियों में डिप्रेशन से हैं परेशान? जानिए लक्षण, कारण और प्रबंधन के उपाय | स्वास्थ्य


क्या गर्मी का मौसम आपको सुस्त और उदास कर देता है? चरम मौसम कई लोगों के लिए एक प्रमुख अड़चन हो सकता है और एक को छोड़ सकता है क्रोधी मूड. लेकिन अगर कम मूड बहुत लंबे समय तक अनुभव किया जाता है, चिंता दूर होने से इंकार कर देती है और निराशा और बेकार की भावना बनी रहती है, तो मदद पाने का समय आ गया है। समर ब्लूज़ वास्तविक हैं और जैसे-जैसे दिन बड़े होते जाते हैं और पारा चढ़ता जाता है, कई लोग इससे प्रभावित होते हैं। (यह भी पढ़ें: हल्का अवसाद किसी का ध्यान नहीं जा सकता है; चेतावनी के लक्षणों पर विशेषज्ञ ध्यान दें)

समर डिप्रेशन एक प्रकार का SAD (सीज़नल अफेक्टिव डिसऑर्डर) है, जो विशेष रूप से भारतीय उपमहाद्वीप और भूमध्य रेखा के करीब के स्थानों में आम है। जबकि शरद ऋतु एसएडी को ट्रिगर करने की अधिक संभावना है, गर्म मौसम भी पैदा कर सकता है अवसाद के लक्षण लोगों में।

वरिष्ठ मनोचिकित्सक और मानस्थली की संस्थापक डॉ ज्योति कपूर का कहना है कि जहां ज्यादातर एसएडी सर्दियों में छोटे दिनों और कम धूप से जुड़ी होती है, वहीं कुछ लोगों में गर्मी की शुरुआत के साथ अवसाद विकसित करने की चक्रीय प्रवृत्ति होती है जो सर्दियों के आसपास हल हो जाती है।

“लंबे दिन और बढ़ती गर्मी और उमस गर्मियों के अवसाद में एक भूमिका निभा सकती है, विशेषज्ञों के अनुसार। यह देखा गया है कि गर्मी के अवसाद से पीड़ित लोग उदासी की भावनाओं का अनुभव करते हैं, सामान्य गतिविधियों में रुचि की कमी, ऊर्जा की कमी, अधिक नींद और वजन बढ़ना, “डॉ शाहिद शफी, सलाहकार-आंतरिक चिकित्सा उजाला सिग्नस ब्राइटस्टार अस्पताल, मुरादाबाद कहते हैं।

पारस हॉस्पिटल्स गुरुग्राम की सीनियर कंसल्टेंट- क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ. प्रीति सिंह कहती हैं कि जब उदासी, ऊर्जा की कमी, सामान्य गतिविधियों में रुचि की कमी, अधिक नींद और वजन बढ़ने की भावना गर्मी के दौरान शुरू होती है, तो इसे समर डिप्रेशन कहा जाता है।

ग्रीष्मकालीन अवसाद के लक्षण और लक्षण

डॉ सोनल आनंद, मनोचिकित्सक, वॉकहार्ट अस्पताल, मीरा रोड ने ग्रीष्मकालीन अवसाद के लक्षणों पर विस्तार से बताया, “अपर्याप्त नींद, दैनिक गतिविधियों में रुचि की कमी या आपको पसंद की गतिविधियों, भ्रम, निराशा, जलन, अकेलापन, उदास, संज्ञानात्मक स्वास्थ्य महसूस करना समस्याएं, अकेलापन, गुस्सा, थकान और आंदोलन शिअद के कुछ लक्षण हैं।”

“इसके अलावा, गर्मियों में अवसाद लगभग हर दिन, लगभग हर दिन उदासी की भावना या उदास महसूस कर सकता है। कुछ लोगों को यह भी महसूस हो सकता है कि उनके अंग (हाथ और पैर) भारी हैं। अत्यधिक कार्बोहाइड्रेट की लालसा और वजन भी बढ़ रहा है देखा, “डॉ शाहिद शफी कहते हैं।

डॉ प्रीति अन्य लक्षणों की सूची देती हैं:

• उदासी, लगभग हर दिन अधिकांश दिन उदास रहना।

• चिंता

• कार्बोहाइड्रेट की लालसा और वजन बढ़ना

• अत्यधिक थकान और ऊर्जा की कमी

• निराशा या बेकार की भावना

• ध्यान केंद्रित करने में परेशानी

• चिढ़ या उत्तेजित महसूस करना

• अंग (हाथ और पैर) जो भारी महसूस करते हैं

• आम तौर पर आनंददायक गतिविधियों में रुचि का नुकसान, जिसमें सामाजिक गतिविधियों से पीछे हटना भी शामिल है

• नींद न आने की समस्या (आमतौर पर अधिक सोना)

• मृत्यु या आत्महत्या के विचार

ग्रीष्मकालीन अवसाद के कारण

आरामदेह मौसम के अलावा, छुट्टियों के समय को देखते हुए कई लोगों की दिनचर्या में बदलाव आता है। गर्मी के मौसम में अस्वास्थ्यकर भोजन करना या शरीर की छवि संबंधी समस्याएं भी अवसादग्रस्तता की भावनाओं को ट्रिगर कर सकती हैं।

“गर्मियों में आपकी दिनचर्या बाधित हो सकती है और यह आपके लिए तनावपूर्ण हो सकता है। गर्मियों में अधिकांश के लिए छुट्टी का समय होता है। आपको गर्मियों के दौरान खर्चों का प्रबंधन करना मुश्किल हो सकता है और इससे चिंता और अवसाद हो सकता है। असहनीय गर्मी और उमस बना सकती है गर्मियों के दौरान आपका जीवन दयनीय हो जाता है और इस प्रकार आप असहज और उदास महसूस कर सकते हैं। आप खाना पकाने और अस्वास्थ्यकर चीजें खाने से बच सकते हैं जिससे अधिक समस्याएं हो सकती हैं। गर्मियों में सभाएं समुद्र तटों और पूलों के इर्द-गिर्द घूमती हैं, कुछ लोग शर्मिंदगी और शरीर की छवि के मुद्दों के कारण सामाजिक परिस्थितियों से बचना शुरू कर देते हैं, ” डॉ सोनल आनंद कहते हैं।

डॉ ज्योति कपूर का कहना है कि मूड डिसऑर्डर का पारिवारिक इतिहास, बाइपोलर अफेक्टिव डिसऑर्डर का इतिहास, क्रोनिक साइकोसोशल स्ट्रेसर्स, पर्सनैलिटी डिसऑर्डर जैसे बॉर्डरलाइन पर्सनालिटी डिसऑर्डर और चिंता से बचने वाले व्यक्तित्व विकार, विटामिन डी की कमी और पुरानी शारीरिक बीमारियां मौसमी उत्तेजित विकारों के जोखिम कारक हैं।

नैदानिक ​​​​और मौसमी अवसाद के बीच अंतर

मौसमी अवसाद आम तौर पर वर्ष के एक ही समय के आसपास होता है, अन्य (प्रकार) अवसाद के विपरीत जो वर्ष के किसी भी समय हो सकता है। मौसमी अवसाद का निदान करने के लिए आपको लगातार कम से कम दो वर्षों तक एक ही समय के आसपास समान लक्षण होने चाहिए,” डॉ प्रीति सिंह कहती हैं।

समर डिप्रेशन से निपटने के उपाय

डॉ शाहिद शफी का कहना है कि गर्मियों में अवसाद को मात देने के लिए स्वस्थ और अनुशासित जीवन शैली के लिए खुद को प्रेरित करना महत्वपूर्ण है। वह किसी को गर्मियों के ट्रिगर्स की पहचान करने की सलाह भी देता है जिसमें गर्मी और उमस या अधिक चाइल्डकैअर या छुट्टियों की आवश्यकता से संबंधित वित्तीय तनाव शामिल हो सकते हैं।

“इस अवसाद वाले लोगों को अनिद्रा भी हो सकती है, इसलिए नींद को प्राथमिकता देना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, अपने कमरे में रोशनी को सीमित करके अपनी आंखों की रक्षा करें, नियमित व्यायाम करें ताकि शरीर में हैप्पी हार्मोन का स्राव हो। हाइड्रेटेड रहने के लिए भी आवश्यक है क्योंकि यह गर्मी की थकावट और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को रोकता है। इसके अलावा, लोगों से मिलें क्योंकि सामाजिक संपर्क आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और जरूरत पड़ने पर मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से बात कर सकता है, “डॉ शफी कहते हैं।

डॉ सोनल आनंद और अरूबा कबीर, मेंटल हेल्थ काउंसलर और संस्थापक एनसो, समर डिप्रेशन को मात देने के लिए और टिप्स देते हैं:

ट्रिगर्स को पहचानें

इसमें गर्मी और उमस, जीवन में रिश्ते के मुद्दे, वित्तीय तनाव, शरीर की छवि के मुद्दे शामिल हो सकते हैं क्योंकि लोगों को अक्सर कम कपड़े पहनने, शारीरिक स्वास्थ्य के मुद्दों, लोगों से गर्मी के दिनों में अधिक उत्पादक होने की उम्मीद होती है।

रात के समय 8 घंटे की नींद

लंबे, धूप वाले दिन और गर्म रातें सोने में मुश्किल पैदा कर सकती हैं जो आपके मूड, मेलाटोनिन जैसे हार्मोन, एसिडिटी जैसी शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं को प्रभावित कर सकती हैं।

विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें

व्यायाम, ध्यान, संगीत, प्रकृति की सैर, शाम या सुबह की सैर, सुखदायक पेय पीने, कीचड़ चिकित्सा का प्रयास करें।

एक रूटीन और शेड्यूल रखें

लगातार दिनचर्या का पालन करने से आपको अधिक प्रेरित और एक साथ महसूस करने में मदद मिल सकती है जो हमें उत्पादक होने में मदद करती है।

अपनी भावनाओं को व्यक्त करें

जब कोई भावनाओं से अभिभूत महसूस करता है, तो यह उसे बंद कर सकता है। लेकिन इसे किसी ऐसे व्यक्ति को व्यक्त करने में सक्षम होना जो परवाह करता है या प्यार करता है या यहां तक ​​​​कि एक चिकित्सक भी मदद करता है। या बस अपनी भावनाओं को जर्नल करें।

परामर्श के लिए चयन करने का प्रयास करें

अगर आपको समर डिप्रेशन है तो किसी विशेषज्ञ की मदद लें। आपको इससे शर्माने या शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं है। दवा या थेरेपी लेने से आपको अवसाद से निपटने में मदद मिल सकती है।

तनावमुक्त रहें

ऐसी गतिविधियाँ करने की कोशिश करें जो आपको पसंद हों। आप नाच सकते हैं, गा सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं, कोई वाद्य यंत्र बजा सकते हैं, नई भाषा सीख सकते हैं या बागवानी कर सकते हैं। कुछ ‘मैं’ समय बिताने की कोशिश करो।

एक अच्छी तरह से संतुलित आहार का पालन करें

क्या तुम अवगत हो? सभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि खाने से यह काम हो सकता है।

धुप सेकना

कोशिश करें कि सुबह बाहर जाएं और प्राकृतिक रोशनी पाएं। आप निश्चित रूप से बेहतर महसूस करेंगे।



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