गर्मी की गर्मी के कारण ठंडक खोना? यहाँ शांत रहने के लिए सुझाव दिए गए हैं | स्वास्थ्य


क्या आप अक्सर अपने आप को बेचैन और गुस्से में महसूस करते हैं? गर्मी महीने? अध्ययनों से पता चलता है कि गर्म मौसम में लोगों को हताशा और क्रोध की अधिक समस्या का अनुभव होता है। गर्मी और उमस के कारण व्यक्ति शारीरिक रूप से असहज महसूस करता है जो हमारे मूड को प्रभावित कर सकता है। मानसिक स्वास्थ्य और अनुभूति। अमेरिकी प्रोफेसर क्रेग ए एंडरसन के अनुसार, गर्म तापमान आक्रामक प्रेरणा और कुछ स्थितियों में आक्रामक व्यवहार को बढ़ा सकता है। (यह भी पढ़ें: डॉक्टरों ने कैंसर रोगियों में अवसाद को प्रबंधित करने के टिप्स साझा किए)

इसके अलावा इसमें एक न्यूट्रीशन एंगल भी शामिल है। अत्यधिक गर्म मौसम और गर्मी के कारण हमारे शरीर में कुछ पोषक तत्वों और विटामिन की कमी होने लगती है जिसके कारण हम अपने मूड में बदलाव का अनुभव कर सकते हैं।

यही कारण हो सकता है कि पारा चढ़ने के साथ हमारी उत्पादकता भी प्रभावित हो सकती है।

बिजनेस कोच केडी कुलदीप कहते हैं, ”बाहर से बढ़ते तापमान के साथ हमारे शरीर के अंदर की गर्मी भी बढ़ जाती है.

“शांत रहने और सामान्य रूप से कार्य करने के लिए, हाइड्रेटेड रहना अच्छा है, ऐसे फल खाएं जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो और अपने आसपास के लोगों के साथ विचारों पर चर्चा करें। सूरज की गर्मी को अपने दिमाग में न आने दें और अपनी उत्पादकता में बाधा डालें,” कोच कहते हैं .

गर्मी किसी के मानसिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है और अनुभूति, मनोदशा और अन्य मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण पहलुओं को प्रभावित कर सकती है। हालांकि, ध्यान और अन्य शांत करने वाली तकनीकें हमें फोकस बदलने और जीवन की चुनौतियों से निपटने में मदद कर सकती हैं।

“एक शांत मन आंतरिक शक्ति और आत्मविश्वास लाता है, जो स्वस्थ कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। हम इसे ध्यान द्वारा प्राप्त कर सकते हैं, अपने आस-पास की नकारात्मकता से ध्यान को सकारात्मकता में बदल सकते हैं, और उन गुणों को विकसित कर सकते हैं जो हमें जीवन की चुनौतियों से निपटने में मदद करते हैं। स्वस्थ जीवन पर हमेशा ध्यान देना चाहिए, क्योंकि स्वस्थ जीवन में स्वस्थ दिमाग होता है,” डॉ प्रिया कौल, एक आध्यात्मिक उपचारक और जीवन प्रशिक्षक कहती हैं।

जहां एक ओर गर्मियों में इधर-उधर भटकने और एक वातानुकूलित कमरे में रहने की इच्छा महसूस हो सकती है, वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से बहुत फर्क पड़ सकता है।

“गर्मियों में, हम सुस्त और आलसी महसूस करते हैं जिससे हम सभी को गुस्सा आता है। इसलिए गर्मियों के दौरान खुद को शांत रखने के लिए, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना महत्वपूर्ण है। आप शाम को कुछ खेल खेलने के लिए बाहर जा सकते हैं, शाम के लिए जा सकते हैं। या सुबह की सैर, कुछ योग या व्यायाम करें। इन गतिविधियों को करने से आप न केवल शारीरिक रूप से फिट रहेंगे बल्कि अच्छा मानसिक स्वास्थ्य भी सुनिश्चित होगा,” कामायनी नरेश, संस्थापक और स्वास्थ्य विशेषज्ञ, ज़ायरोपैथी कहते हैं।

तीव्र गर्मी की गर्मी भी तरल पदार्थ की हानि का कारण बन सकती है जिसके कारण व्यक्ति में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। यदि आप सुस्त, थका हुआ और गुस्सा महसूस कर रहे हैं, तो यह निर्जलीकरण या कुछ विटामिन और खनिजों की कमी के कारण हो सकता है।

“गर्मी के मौसम में, अत्यधिक गर्म मौसम और गर्मी के कारण हमारे शरीर में कुछ पोषक तत्वों और विटामिन की कमी होने लगती है। हम निर्जलित होने के लिए भी अधिक प्रवण होते हैं। यह सब हमें सुस्त और थका हुआ महसूस कराता है, अंततः हमें थका हुआ महसूस कराता है। इसलिए हम अनुशंसा करते हैं कि आपको ढेर सारा पानी पीना चाहिए, अपने आहार में फलों को शामिल करना चाहिए, विशेष रूप से वे जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है और विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर होते हैं और तैलीय, शर्करा युक्त भोजन से परहेज करते हैं। आप आलसी महसूस करते हैं और आपको पूरे दिन तरोताजा रखेंगे,” डीटी कहते हैं। संचिता पाठक, सीनियर कंसल्टेंट डाइटिशियन, हिमालयन ऑर्गेनिक्स।

गर्भवती महिलाओं के लिए शांत रहने के टिप्स

प्राइम आईवीएफ सेंटर में इनफर्टिलिटी और आईवीएफ विभाग की एचओडी डॉ निशि सिंह के अनुसार, गर्मियों में गर्भवती महिलाओं को रैशेज, सीने में जलन और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं। “गर्मियों में शांत रहने और गर्भावस्था को सुचारू रखने के लिए, अधिक पानी का सेवन करें, कुछ शारीरिक गतिविधियों में शामिल हों और हल्का भोजन करें,” वह कहती हैं।

बुजुर्गों के लिए शांत रहने के टिप्स

ग्रीष्मकाल वृद्ध लोगों के लिए सबसे अधिक समस्याग्रस्त समय में से एक है क्योंकि वे अत्यधिक गर्म मौसम, निर्जलीकरण, हीट स्ट्रोक, हीट क्रैम्प आदि के कारण पाचन समस्याओं जैसे मुद्दों का सामना करते हैं, जो उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं, इशिता बागची, प्रमुख-संचालन और एचआर, वेस्टा एल्डरकेयर।

बागची कहते हैं, “उनके आहार का ध्यान रखें, उन्हें हाइड्रेटेड रखें, सुनिश्चित करें कि वे किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधियाँ करते हैं जैसे टहलने या योग के लिए बाहर जाना।”



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *