ग्रीष्मकालीन फिटनेस टिप्स: गर्म मौसम में व्यायाम करते समय क्या करें और क्या न करें | स्वास्थ्य


के आगमन के साथ गर्मी सीज़न में, कई प्रेरणाएँ हैं जो लोगों को इसे पसीना बहाने और उस फ्लेब को छोड़ने के लिए प्रेरित करती हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि गर्मी के मौसम में लोगों को इंच कम करने के लिए प्रेरित किया जाता है, जैसा कि विपरीत है सर्दी जब ऊन की परतों में फ्लैब छिपाया जा सकता है, तो गर्मियां समुद्र तटों और पूल पार्टियों के बारे में होती हैं, जिन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ दिखने की आवश्यकता होती है। हालांकि गर्मी के मौसम में व्यायाम करने के अपने नियम होते हैं, खासकर जब कोई बाहरी कसरत देख रहा हो। सही वर्कआउट गियर चुनने से लेकर स्नैक, यह जानना कि कब हाइड्रेट करना है और गर्मी के मौसम में व्यायाम करते समय अपने शरीर को सुनना महत्वपूर्ण है। (यह भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए विशेषज्ञ ग्रीष्मकालीन फिटनेस और कसरत युक्तियाँ प्रदान करते हैं)

व्यायाम के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं और शोध कहते हैं कि यह हृदय रोग, स्ट्रोक और मधुमेह की संभावना को कम करता है। यह आपके मस्तिष्क के लिए भी अच्छा है और ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि नियमित एरोबिक व्यायाम हिप्पोकैम्पस के आकार, सीखने और मौखिक स्मृति में शामिल मस्तिष्क के क्षेत्र को बढ़ाता है।

फिटनेस विशेषज्ञ मुकुल नागपॉल, फिट इंडिया मूवमेंट एंबेसडर और Pmftraining के संस्थापक गर्मी के मौसम में व्यायाम करते समय क्या करें और क्या न करें:

सही परिधान चुनें

सूखे फिट कपड़ों की तलाश करें क्योंकि उनमें बहुत जल्दी सूखने की क्षमता होती है जो पसीना बहाते समय बहुत मददगार होता है क्योंकि आमतौर पर कॉटन गर्मियों में बहुत से लोगों द्वारा पसंद किया जाता है लेकिन कॉटन कैजुअल कपड़ों के लिए अच्छा है लेकिन व्यायाम के लिए नहीं क्योंकि कॉटन पसीने को सोख लेता है और भारी हो जाता है। जो काफी असहज हो सकता है

ठीक से हाइड्रेट करें

हमारे शरीर में 50-70% पानी है और गर्मियों में हमें शरीर को ठीक से काम करने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको कम से कम 2-3 लीटर पानी का लक्ष्य रखना चाहिए और आपको अपने गतिविधि स्तरों के आधार पर और अधिक पानी की आवश्यकता होगी। यदि आपको अधिक पसीना आता है तो आपको अधिक पानी की आवश्यकता होगी।

– प्यास लगने तक प्रतीक्षा न करें क्योंकि यह एक संकेत है कि आप पहले से ही निर्जलित हैं जो आपके वर्कआउट में आपके प्रदर्शन को प्रभावित करेगा।

– वर्कआउट के बाद के घंटों में ज्यादा पानी पीना न भूलें। यह आपको निर्जलीकरण के कुछ अधिक गंभीर प्रभावों जैसे मतली, उल्टी और गुर्दे की विफलता से बचने में मदद करेगा, यह उल्लेख नहीं करने के लिए कि आप अधिक स्वस्थ और अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे।

अपने शरीर को सुनो

अपने शरीर के साथ तालमेल बिठाना इन फिटनेस युक्तियों में सबसे महत्वपूर्ण हो सकता है। यदि आप कोई खेल खेल रहे हैं या किसी प्रतियोगिता के दौरान बहक जाना बहुत आसान है, इसलिए यदि आप चक्कर आना, अत्यधिक प्यास, मतली, ऐंठन या शुष्क मुँह आदि के कोई लक्षण दिखाते हैं, तो तुरंत गतिविधि बंद कर दें और एक ठंडी जगह की तलाश करें आराम करें और स्पोर्ट्स ड्रिंक पिएं। एक बार जब आप बेहतर महसूस करें तो आराम करने की कोशिश करें या धीरे-धीरे गतिविधि शुरू करें लेकिन अपने शरीर को सुनना सुनिश्चित करें

ज्यादा देर तक धूप में न रहें

गर्मियों के दिनों में सूरज की गर्मी बहुत तेज होती है जो आपके शरीर पर भारी पड़ सकती है। सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक धूप में रहने से बचना जरूरी है क्योंकि उस समय सूरज सबसे मजबूत होता है। हो सके तो सीधी धूप में व्यायाम करने से बचें। छाया में रहना आपको ठंडा रखता है और गर्मी के बावजूद आपको अधिक गहन कसरत करने में सक्षम बनाता है।

इसी तरह, जब तापमान ठंडा होता है, तो सुबह के लिए बाहरी कसरत आरक्षित करना समझ में आता है। यह आपको हीट थकावट, सन स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन के कम जोखिम में डालता है।

वर्कआउट से पहले प्रोटीन का सेवन न करें

दुबला प्रोटीन ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है, लेकिन गर्मी में कसरत से पहले यह आपकी सबसे अच्छी शर्त नहीं हो सकती है। विज्ञान ने दिखाया है कि व्यायाम करने से पहले प्रोटीन खाने से बेसल तापमान में वृद्धि होती है। इसका मतलब यह है कि यदि आप प्रोटीन पर लोड करते हैं और फिर गर्म गर्मी के तापमान में व्यायाम करते हैं तो आप और भी गर्म महसूस करेंगे।

अपने व्यायाम सत्र के बाद प्रोटीन का सेवन करें क्योंकि इससे आपको मांसपेशियों के ऊतकों के पुनर्निर्माण में मदद मिलेगी। अपने वर्कआउट से पहले और उसके दौरान, पानी या बर्फ से बनी स्लशी और स्पोर्ट्स ड्रिंक पीकर अपना तापमान कम रखने पर ध्यान दें। शोधकर्ताओं ने पाया है कि शरीर के निचले हिस्से का तापमान अक्सर एथलीटों में बेहतर प्रदर्शन के साथ जुड़ा होता है।



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