घुटने की चोट के बिना ट्रेडमिल का उपयोग करने की युक्तियाँ: विशेषज्ञ अंतर्दृष्टि प्रदान करता है | स्वास्थ्य


टहलना सबसे महत्वपूर्ण फिटनेस रूटीन में से एक है जिसे कहीं भी और कभी भी लिया जा सकता है। यह कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है – चलने से उपचर्म और आंत की चर्बी को लक्षित करने में मदद मिलती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। यह जीन की अभिव्यक्ति को बदलने और जीन की लंबी उम्र को प्रभावित करने में भी मदद करता है। हालांकि, ट्रेडमिल या खुले क्षेत्र जैसे सड़क पर चलना घुटने को अलग तरह से प्रभावित करता है। जब हम किसी फुटपाथ या पार्क पर चलते हैं, तो शरीर अपने तरीके से इलाके में समायोजित हो जाता है, जिससे घुटने पर विभिन्न प्रकार के प्रभाव पड़ते हैं। लेकिन जब हम एक पर होते हैं TREADMILLनिरंतर गति और बेल्ट घुटने से अलग तरह से टकराती है, जिसके परिणामस्वरूप घुटनों में दर्द होता है।

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न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी, जो शेयर करने के लिए जानी जाती हैं स्वास्थ्य और दैनिक आधार पर अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी साझा की, घुटने की चोट के बिना ट्रेडमिल पर कैसे चलना है, इस पर अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताईं जिनका उपयोग ट्रेडमिल पर चलने से अधिकतम फिटनेस लाभ प्राप्त करने और घुटनों को स्वस्थ और फिट रखने के लिए किया जा सकता है।

जोश में आना – ट्रेडमिल पर तुरंत चलना शुरू न करने की सलाह दी जाती है। कुछ वार्म अप फिटनेस रूटीन शुरू करने से पहले किए जाने चाहिए।

ट्रेडमिल पर चलें – हमें दौड़ने की दिनचर्या को अपनाने के बजाय ट्रेडमिल पर चलने की जरूरत है।

धीरे-धीरे गति बढ़ाएं – अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए ट्रेडमिल की गति को धीरे-धीरे बढ़ाया जाना चाहिए।

आधा घंटा टहलें – ट्रेडमिल पर रोजाना करीब 25 से 30 मिनट तक वॉकिंग रूटीन अपनाएं। फिर, समय अवधि बढ़ाकर 40-45 मिनट करें।

गति बदलें – चलने के हर 5 मिनट में ट्रेडमिल की गति बदलनी चाहिए।

सही जूते – ट्रेडमिल पर चलते समय सही फिटिंग के जूते पहनना बेहद जरूरी है।


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